जनसमस्याओं से संबंधित 5 नये प्रकरण हुए दर्ज

beawar-samacharब्यावर, 01 दिसम्बर। उपखण्ड अधिकारी श्री पीयूष समारिया की अध्यक्षता में गुरूवार को पंचायत समिति जवाजा के सभागार में सम्पर्क समाधान जनसुनवाई बैठक आयोजित हुई। ब्लॉक स्तरीय इस जनसुनवाई सम्पर्क समाधान बैठक में श्री समारिया ने विभागीय अधिकारियों से फीडबैक लेकर जनसमस्याओं से संबंधित विभिन्न प्रकरणों का निस्तारण कर आमजन को राहत दिलवाई एवं पांच नये प्रकरणों को आगामी जनसुनवाई हेतु इंद्राज करने के निर्देश दिये।
कार्यवाहक विकास अधिकारी विजयसिंह रावत के अनुसार जनसुनवाई बैठक में जिन 5 नये प्रकरण इन्द्राज किये गए उनमें 2 प्रकरण राजस्व विभाग से संबंधित, 2 प्रकरण पंचायतराज विभाग से संबंधित तथा एक प्रकरण जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का है जिनकी जनसुनवाई अगामी बैठक में की जाएगी।
इस मौके पर टॉटगढ़ तहसीलदार मोहम्मद इकबाल, नायब तहसीलदार नरेन्द्र सिंह पंवार व रामपाल बोहरा, पंचायत समिति की अभियन्ता शशी तंवर, विद्युत निगम के त्रिलोक सिंह, जल संसाधन के ओ.पी.मिश्रा, सार्वजनिक निर्माण विभाग के मदनसिंह रावत, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ ही क्षेत्रा के ग्राम सेवक, पटवारी एवं भूअभिलेख निरीक्षक मौजूद रहे, जिन्होंने उपखण्ड अधिकारी के निर्देशानुसार ग्रामीणों से जनसुनवाई करवाने में वांछित भूमिका का निर्वहन किया। जनसुनवाई बैठक में उपखण्ड अधिकारी श्री पीयूष समारिया ने अधिकारियों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज़ प्रकरणों का निस्तारण नियत समयावधि में करने व संबंधित परिवादी को मोबाईल पर सूचित करने पर बल दिया तथा कहा कि यदि कोई प्रकरण उनसे संबंधित नहीं है तो उसे पैण्डिंग नहीं रखें बल्कि संबंधित उच्च स्तर को भिजवाने की कार्यवाही करें।
जनसुनवाई के मौके पर उपखण्ड अधिकारी श्री समारिया ने मुख्यमंत्रा जलस्वावलम्बन अभियान को लेकर हाल ही जयपुर में सम्पन्न कार्यशाला में राज्यसरकार की ओर से प्रदत्त दिशा-निर्देशनों का जिक्र किया तथा मुख्यमंत्रा जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण को प्रथम चरण की भांति सफल बनाने हेतु समन्वित एवं आमजन से रचनात्मक सहयोग व समन्वित विभागीय प्रयासों के साथ अभी से जुट जाने का आह्वान किया। बैठक दौरान उपखण्ड अधिकारी ने स्वच्छ भारत मिशन तथा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन के बारे में अधिकारियों, ग्रामसेवकों व पटवारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।–00–
पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर
2 दिस. को ग्राम पंचायत बलाड व जवाजा में जबकि 3 दिस. को सरमालिया में शिविर
ब्यावर, 01 दिसम्बर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार पं.दीनदयाल उपाध्याय जनकल्याण पंचायत शिविर माह के प्रत्येक शुक्रवार को प्रत्येक पंचायत समिति की 2 ग्राम पंचायत पर आयोजित किये जा रहे हैं, इन शिविरों में एक ही स्थान पर 14 सरकारी विभाग आमजन की विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर रहे हैं। इसी क्रम में जवाजा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बलाड व जवाजा में 2 दिसम्बर 2016 को शिविर आयोजित किये जाएंगे।
विकास अधिकारी शिवदान सिंह के अनुसार शुक्रवार 2 दिसम्बर को ग्राम पंचायत बलाड व जवाजा में तथा 3 दिसम्बर को ग्राम पंचायत सरमालिया में शिविर आयोजित होगा। उन्होंने ग्रामीणजन से अपील की है कि वे जागरूक होकर अधिक से अधिक संख्या में उनकी पंचायत मुख्यालय पर हो रहे शिविर में पहुंचे और अपनी विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करवाने का लाभ लें। –00–
कृषि उपज मण्डी समिति चुनाव
अस्थाई मतदाता सूची पर सुझाव व आपत्तियां 2 दिसम्बर तक आमंत्रित
ब्यावर, 01 दिसम्बर। कृषि उपज मण्डी समिति ब्यावर के चुनाव के तहत राजस्थान कृषि उपज मण्डी नियम 1963 के उपबन्धों के अनुसार अस्थाई मतदाता सूची तैयार की गई, इस संबंध में 2 दिसम्बर 2016 तक सुझाव व आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं।
प्राधिकृत अधिकारी निर्वाचन व उपखण्ड अधिकारी श्री पीयूष समारिया के अनुसार कृषि उपज मण्डी समिति ब्यावर के चुनाव के तहत अस्थाई मतदाता सूची की प्रति कार्यालय समय के दौरान निर्वाचन प्राधिकारी, कृषि उपज मण्डी समिति ब्यावर कार्यालय, जिला परिषद अजमेर एवं पंचायत समिति जवाजा के कार्यालय में निरीक्षण के लिए उपलब्ध है। साथ ही व्यापारी, दलाल की मतदाता सूची का अस्थाई प्रकाशन निर्वाचन प्राधिकारी, कृषि उपज मण्डी समिति के कार्यालय एवं व्यापार संघ के कार्यालय में निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।
श्री समारिया ने बताया कि यदि सूचियों में नाम का समावेश करने के लिए कोई दावा करना चाहता हो या नाम समावेश किये जाने की आपत्ति हो या किसी प्रविष्ठि की विवरणियों पर कोई आपत्ति हों तो आगामी 2 दिसम्बर 2016 तक कार्यालय समय में दाखिल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दावा अथवा आपत्ति लिखित में भी की जा सकेगी तथा उसमें प्रसंगत निर्वाचन क्षेत्रा के आधार जिनसे सूचियों में प्रविष्ठि किये जाने वाले किसी व्यक्ति के अधिकार का प्राख्यान या अधिकार का प्रत्याख्यान होता है, वह साक्ष्या जिसे दावेदार या आपत्तिकर्ता का पता या उसका सूची में क्रमांक यदि कोई हो तो प्रस्तुत करने का आशय रखता हो। इस प्रकार प्रत्येक ऐसा दावा या आपत्ति प्राधिकृत अधिकारी निर्वाचन के कार्यालय में प्रस्तुत की जानी चाहिए या डाक द्वारा भेजी जानी चाहिए जिससे वे निर्धारित तिथि तक प्राप्त हो सकें। –00–
निर्वाचन संबंधी कार्य हेतु बीएलओ 4 दिसम्बर को मतदान केन्द्रों पर रहेंगे उपस्थित
ब्यावर, 01 दिसम्बर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार संदर्भित तिथि 1 जनवरी 2017 के तहत आम नागरिकों को निर्वाचन संबंधी विभिन्न सुविधाओं के अन्तर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ने व हटवाने आदि निर्वाचन संबंधी कार्य के लिए ब्यावर विधानसभा (103) निर्वाचन क्षेत्रा के समस्त मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारी 4 दिसम्बर 2016 को कार्यालय समय में उपस्थित रहेंगे।
निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) श्री पीयूष समारिया के अनुसार ब्यावर विधानसभा (103) निर्वाचन क्षेत्रा के समस्त मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारी कार्यालय समय में मौजूद रह कर आम नागरिकों द्वारा फार्म नं. 6, 7, 8 व 8-क के प्रस्तुतिकरण एवं अन्य निर्वाचन संबंधी कार्य करेंगे। साथ ही जिस भवन में मतदान केन्द्र है उस संस्था के संस्था प्रधान, विभागाध्यक्ष को मतदाताओं की आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने एवं मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहने के लिए पाबंद किया गया है। मतदाताओं से उक्त कार्य में सहभागी बन सफल बनाने का अनुरोध किया गया है।–00–

error: Content is protected !!