संस्कृति द स्कूल का तेहरवां स्पोटर््स का आयोजन

sanskriti school logo17 दिसम्बर 2016 । संस्कृति द स्कूल में कक्षा तीन से बारह के विद्यार्थियों के मध्य इण्टर हाउस एथलीट मीट का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न रेसों में अपने दमखम प्रदर्शन करते हुए विद्यार्थियों ने अपने अपने हाउस के लिए श्रेष्ठ प्रदर्शन किया तथा स्वर्ण ,रजत तथा कांस्यपदक हासिल किये।
7 दिसम्बर 2016 से प्रारम्भ वार्षिक खेलकूद के अंतर्गत प्रतिदिन डिविजन ए ,बी ,सी में रेस आयोजित की गई जिसका समापन शनिवार को किया गया।
मुख्य अतिथि कर्नल राजेश बालानी (डिप्टी कमाण्डर , नसीराबाद ) के मुख्य आतिथ्य में संपन्न कार्यक्रम में सर्वप्रथम सभी हाउस ने मार्च पास्ट की सधे कदमों व तारतम्य में रहकर शानदार परेड की। विद्यालय के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी राजवीरसिंह ,रामप्रकाश , यशगोयल , रीचा सिन्हा व शीतल ने खेल मशाल प्रज्ज्वलित की। मुख्य अतिथि के अधिकारिक घोषणा के साथ हॉकी के नेशनल खिलाड़ी भरत जून ने सभी को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई। एरोबिक डिसप्ले तथा योगा के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया गया । तत्पश्चात् वर्ग ए की 100मी छात्र/छात्रा रेस वर्ग बी की 100मी फाइनल छात्र/छात्रा रेस , वर्ग सी में 4ग् 100 मीटर छात्र / छात्रा रेस का आयोजन किया गया । इन सभी फाइनल रेस में दौड़ने वाले प्रतिभगियों के साथ – साथ दर्शक दीर्धा में बैठे विद्यार्थी व अभिभावकगण का जोश चरम पर था। प्रतिभगियों में जोश भरने के लिए प्रत्येक हाउस ने तालियों की गड़गड़ाहट से उत्साहवर्धन करने की भरपूर कोशिश की । वुशुखेल में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने वुशु खेल का प्रदर्शन किया । सभी रेसों के पश्चात् राष्ट्रीय व राज्यस्तर पर चयनित विद्यार्थियों को मुख्य अतिथि के द्वारा पुरस्कृत किया गया । अभिभावकों के लिए कपल साइड रेस , फिल सैण्ड इन द बोटल रेस , ज़िग ज़ैग स्टैपिंग रेस , शिक्षकों के लिए 50मीटर ,100 मीटर रेस विद्यालय के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के लिए 100 मीटर दादा रेस , अभिभावक बनाम शिक्षक रस्साकशी , इण्टर हाउस रस्साकशी में रस्सा खींचने में सभी ने दमखम लगाकर रस्सा अपनी ओर खींचने का प्रयास किया । विद्यालय के चेयरमैन सीताराम गोयल,डायरेक्टर मुकेश गोयल ,विद्यालय प्राचार्य ले.कर्नल. ए.के. त्यागी तथा मुख्य अतिथि ने सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया तथा अंको के आधार पर हरक्यूलस हाउस को बेस्ट हाउस ट्रॅाफी प्रदान की । डिविजन ए.बी.सी में छात्र/ छात्रा वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी इस प्रकार रहे –
वर्ग ए के छात्र वर्ग में रामप्रकाश ,छात्रा वर्ग में नित्यासिंह ,वर्ग बी के छात्र वर्ग में आदित्य ,छात्रा वर्ग में चित्रांशी, वर्ग सी के छात्र वर्ग में समृद्ध ,छात्रा वर्ग में शारवी गोयल प्रथम रहे।
मुख्य अतिथि ने सभी विजेताओं को बधाई दी तथा छात्र जीवन में खेलों का महत्व बताया । उन्होनें कहा कि वर्तमान में खेल भविष्य निर्माण के लिए सुनहरा कदम है। अनंत संभावनाओं से भरे खेलक्षेत्र में भी स्वर्णिम भविष्य निर्माण किया जा सकता है। प्रत्येक विद्यार्थी को आउटडोर गेम खेलकर अपनी शारीरिक व मानसिक क्षमता बढानी चाहिए।
कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय प्राचार्य ले. कर्नल ए.के.त्यागी ने विजेेताओं को बधाई देते हुए सभी विद्यार्थियों को खेलने के लिए प्रेरित किया । उन्होने आह्वान किया कि यदि आप खेलते हैं तो आपका स्वास्थय तो तन्दरूस्त रहेगा ही साथ ऊर्जावान भी बने रहेंगे । उपस्थित अभिभावकों से भी प्राचार्य महोदय ने आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को इलैक्ट्रोनिक गैजेट्स, कम्प्यूटर, मोबाईल की दुनिया से निकालकर आउटडोर गेम की दुनिया में ले जाए ताकि आने वाला भाविष्य सुखद व स्वस्थ बन सकें । अन्त में सभी का आभार व्यक्त किया । सम्पूर्ण कार्यक्रम सीनियर कॉआर्डिनेटर हरदीप सिंह तथा खेल विभाग के विराट पंत, चंचल सोनी, इग्निशियस साइमन, अनिल बैरवा, दुष्यंत सिंह, विनिशा, यास्मीन के दिशा निर्देशन में सम्पन्न हुआ ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!