लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत अधूरे पड़े कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करें

sr-officers-meeting-1अजमेर, 26 दिसम्बर। डिस्काॅम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत अधूरे पड़े फीडरों का कार्य समय पर पूर्ण कर विद्युत छीजत में कमी लाकर राजस्व बढ़ाने का कार्य करें। बंद एवं खराब मीटर तत्काल बदलें तथा फील्ड में प्रभावी पर्यवेक्षण करें।
डिस्काॅम्स अध्यक्ष सोमवार को अजमेर में पंचशील स्थित काॅरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
बैठक में अध्यक्ष डिस्काॅम्स ने सभी अधीक्षण अभियंताओं को लाॅड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत समय पर अधूरें पडे कार्यो को पूर्ण करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी अधिकारियों को स्वप्रेरणा से कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने तीनों संभागीय मुख्य अभियंताओं से प्रथम चरण में फीडरवार किए गए कार्यो की जानकारी लीं। अध्यक्ष डिस्काॅम्स ने कहा कि यदि कोई निगम कर्मी विद्युत चोरी करने में लिप्त पाए जाते है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करे। उन्होंने अधीक्षण अभियंता (सतर्कता) से की गई सतर्कता जांच व विद्युत चोरी करने कि धारा 135 व 138 के तहत दर्ज किए जाने वाले प्रकरणों में गिरफ्तार किए गए उपभोक्ताओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मीटर रीडर द्वारा ली गई रीडिंग को अगले दिन ही क्राॅस चेक किया जाए। उन्होंने सभी अधीक्षण अभियंताओं को दिए गए एजेण्डा के आधार पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। यदि कोई अधिकारी/कर्मचारी कार्य में लापरवाही बरततें है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश दिए किए कि उपभोक्ताओं की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाए।
प्रबंध निदेशक श्री एम. आर. विशनोई ने ‘‘मुख्यमंत्राी विद्युत सुधार अभियान‘‘ के तहत चल रहे फीडर सुधार कार्यक्रम के संबंध में खराब पड़े मीटर, कटी सर्विस लाइन एवं जले हुए ट्रांसफार्मरों के बदलें जाने एवं साथ ही विद्युत चोरी रोकने के लिए सतर्कता जांच करने, विद्युत छीजत कम करने एवं राजस्व बढ़ाने के लिए किए गए कार्यो की उपखण्डवार जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिन उपखण्डों में इस योजना के अन्तर्गत कार्य धीमी गति से किए जा रहे हैं उन्हें शीघ्र पूर्ण किया जाए। साथ ही द्वितीय चरण के कार्यो की योजना बनाकर सर्वे कर 15 जनवरी तक पूर्ण किया जाए। उन्होंने ने निर्देश दिए कि फीडरवार बाइन्डर बनाकर रीडिंग का कार्य समय पर पूर्ण किया जाए।
बैठक में प्रबंध निदेशक ने लोड रिडक्शन प्रोग्राम के तहत सभी वृत्त अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में छीजत को कम कर दिए गए लक्ष्यों के आधार पर कार्य करें। उन्होंने कहा कि वे अपने अधीन अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता, राजस्व अधिकारी के साथ उपखण्ड में जाकर तकनीकी सहायक, मीटर रीडर एवं फीडर इंचार्ज से उनके द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी लें व उन्हें प्रेरित करंे कि आपके उपखण्ड में चालू मीटर को नहीं बदला जाए, खराब मीटर को जांच करके ही बदला जाए। साथ ही उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मरों को भी वास्तविक जांच कर ही बदला जाए। पूर्व में प्रबंध निदेशक ने स्वयं कई उपखण्डों जाकर स्टोर, सतर्कता जांच आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे अपने अधीन उपखण्डों में रात्रि विश्राम कर सतर्कता जांच, मीटर बदलने, राजस्व प्राप्ति, स्टोर शाखा आदि की जानकारी लें। साथ ही उन्होनंे कहा कि यदि सहायक अभियंता एवं राजस्व अधिकारी मुख्यालय पर नहीं रहते है तो निगम द्वारा उन्हें देय भत्तों की कटौती कि जाए।
उन्होंने कहा कि जिन उपखण्डों में सीएलआरसी के तहत पूर्व मंे जो ठेकेदार निगम में कार्य कर रहे हैं उन्हें तुरन्त हटाकर नए ठेकेदारों को कार्य दिया जाए। उन्होंने कहा कि मीटर खराब होने के कारण वास्तविक उपभोग का बिल जारी न होकर औसत बिल जारी होने के कारण निगम को काफी हानि हो रही हैं व उपभोक्ता को औसत यूनिट का बिल दिया जाने के कारण निगम को जो 2 प्रतिशत की रीबेट देनी पडती है उससे भी निगम को हानि होती है। अतः प्रबंध निदेशक ने निर्देश दिए कि खराब पड़े मीटरों को जांच कर तुरन्त बदलने का कार्य करें। उन्होने निर्देश दिए कि दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत किए जा रहे को शीघ्र पूर्ण करें। जिन क्षेत्रों में विद्युत चोरी अधिक होती है उन क्षेत्रों के गली/महोल्ले के बाहर पोल पर पायलेट मीटर लगाया जाए, इसके लिए सभी अधीक्षण अभियंताओं को 100-100 मीटर लगाने का लक्ष्य दिया।
बैठक में निदेशक (तकनीकी) श्री के. पी. वर्मा, निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), श्री बी. एम. भामू (झुंझुनूं जोन), मुख्य लेखाधिकारी श्री एम.के. जैन (ईटीबी), अति. मुख्य अभियंता श्री वी. एस. भाटी(प्रोजेक्ट), श्री एन. एल. साल्वी (मुख्यालय), कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित समस्त अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!