शौचालयों की प्रोत्साहन राशि कराएं उपलब्ध -प्रो. सांवरलाल जाट

आमजन को केन्द्र में रखकर करें कार्य
sanwar lal jat 7अजमेर, 09 जनवरी। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत निर्मित शौचालयों को प्रोत्साहन राशि प्रत्येक पात्रा परिवार को उपलब्ध करवायी जानी चाहिए। बेस लाईन सर्वे से बाहर के परिवारों द्वारा भी शौचालय बनाए जाने पर उनको भी प्रोत्साहन राशि प्रदान की जानी चाहिए। इसके संबंध में जिला परिषद द्वारा प्रस्ताव बनवाकर राज्य तथा केन्द्र सरकार से अनुमोदन करवाया जाये। इस कार्य में किसी स्तर पर कमी नहीं रहनी चाहिए। इसके लिए प्रत्येक स्तर पर सहयोग उपलब्ध करवाया जाएगा। यह बात सोमवार को राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवरलाल जाट ने दिशा की जिला स्तरीय बैठक के दौरान जिला परिषद सभागार में कही।
उन्होंने कहा कि जिले को स्वच्छ रखने में ग्रामीण क्षेत्रा का विशेष योगदान है। अभियान के दौरान निर्मित शौचालयों की प्रोत्साहन राशि प्रत्येक पात्रा परिवार के खाते में जमा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स का भौतिक सत्यापन समय पर किया जाना चाहिए। इनका सत्यापन, ग्राम सेवक, पटवारी एवं सरपंच के द्वारा किया जाए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं की जानकारी जरूरतमंद व्यक्तियों को पहुंचाने के लिए पंचायत शिविरों को माध्यम बनाया जाना चाहिए। विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रावृति समय पर वितरित करने के साथ ही आॅन लाईन आवेदन के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक किया जाए।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी आवास योजना के अन्तर्गत निर्मित आवासों की अन्तिम किश्त का भुगतान निर्माण कार्यों के पूर्ण होते ही करना चाहिए। जिले में स्वीकृत समस्त 6045 आवासों को आॅनलाईन फीडिंग एक सप्ताह के भीतर सुनिश्चित की जाए। जिले में समस्त पात्रा परिवारों को दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के माध्यम से विद्युतीकरण किया जाए।
उन्होंने कहा कि आदर्श ग्राम योजना में सम्मिलित ग्रामों के विकास का माॅडल बनाया जाना चाहिए। विभिन्न योजनाओं के लिए स्वीकृत राशि का पूरा उपयोग किया जाना चाहिए। पूववर्ती अधिकारियों द्वारा स्वीकृत बजट पुनः लौटाने को गम्भीरता से लिया जाकर इनके विरूद्ध प्रकरण बनाकर जिला स्तर पर भेजा जाए। आमजन को केन्द्र में रखकर कार्य किया जाना चाहिए।
किशनगढ़ विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने कहा कि किसानों के लिए आये बजट का पूरा उपयोग सुनिश्चित किया जाना संबंधित विभाग का दायित्व है। एयरपोर्ट के मुआवजा कार्य में तेजी लाई जाए। जिले में आंगनबाड़ी केन्द्रों मेे शौचालय की सुविधा उपलब्ध करवायी जाए। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यो का समय समय पर निरीक्षण किया जाना चाहिए। निरीक्षण के समय स्थानीय जनप्रतिनिधि को साथ रखकर उनके क्षेत्रा से जुड़े ज्ञान का उपयोग लिया जाना चाहिए।
इस अवसर पर जिला प्रमुख सुश्री वन्दना नोगिया, पुष्कर नगर पालिका अध्यक्ष श्री कमल पाठक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!