वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हुआ भूमि पूजन और ध्वजारोहण

भागवत कथा एवं विष्णु महायज्ञ तैयारियां जोरो पर

07अजमेर 09 जनवरी 2017। पटेल मैदान में 12 जनवरी से 20 जनवरी तक आयोजित होने वाली श्रीमद्भागवत कथा एवं विष्णु महायज्ञ के लिए सोमवार को वैदिक मंत्रोच्चारण और हर्षाेल्लास के साथ भूमि पूजन आयोजित किया गया।
श्री सन्यास आश्रम महावीर सर्किल गंज के तत्वावधान में आयोजित हो रहे इस धार्मिक अनुष्ठान के लिए आयोजन समिति की ओर से जोर-शोर से तैयारियां की जा रही है। इसी के तहत भूमि पूजन और ध्वजारोहण का कार्यक्रम आश्रम के अधिष्ठाता वेदांताचार्य स्वामी शिवज्योतिषानंद महाराज के सानिध्य में संपन्न हुआ। अजमेर नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत के मुख्य आतिथ्य में प्रातः 11ः15 बजे आयोजन समिति के तमाम पदाधिकारी और आश्रम के विद्यार्थियों की मौजूदगी में स्वामी जी ने विधिवत वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन किया। इस धार्मिक अनुष्ठान का महत्व कई तीर्थाे के समागम के बराबर माना जाता है। अजमेर में यह आयोजन लगभग 50 वर्ष पश्चात हो रहा है जिसे लेकर सन्यास आश्रम के श्रद्धालुओं ने खासा जोश दिखाई दे रहा है। भूमि पूजन के साथ ही 8 दिवसीय इस अनुष्ठान का विधिवत शुरूआत हो गई। स्वामीजी के सानिध्य में मौके पर मौजूद अतिथियों व आश्रम के सदस्यों एवं विद्यार्थियों ने धर्मध्वजा के रूप में ध्वजारोहण किया। इस दौरान पूरा माहौल जयकारों से गूंज उठा।
स्वामीजी ने जानकारी देते हुए बताया कि धार्मिक अनुष्ठान के दौरान पार्थिव शिवलिंग की स्थापना की जाएगी और मंगल कलश भी स्थापित किए जाएंगे। इस अनुष्ठान में कथा स्थल के शुद्धिकरण के लिए भूमि पूजन किया गया। मंगल कलश में पवित्र सरोवरो का जल शामिल किया गया है उनमें मानसरोवर, पम्पा सरोवर, नारायण सरोवर, ब्रह्म सरोवर, कपिल सरोवर, बिन्दू सरोवर, जम्भ सरोवर सहित विभिन्न पवित्र नदियों का जल एकत्र किया जाएगा। वहीं देश के सात पवित्र स्थानों से लाई गई माटी से पार्थिव शिवलिंग की स्थापना की जाएगी। इस मौके पर स्वामी श्री शिवज्योतिषानंद महाराज, मुख्य अतिथि अजमेर नगर निगम के महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, एडवोकेट गजवीर सिंह चुण्डावत, ओमप्रकाश मंगल, विष्णु गर्ग, शंकर बंसल, सीताराम बंसल, दिनेश सोनी, रवि अग्रवाल, पंकज खंडेलवाल, किशन बंसल सहित बड़ी संख्या में सन्यास आश्रम से जुड़े श्रद्धालु मौजूद रहे।

कौशल जैन
मो. 8094430099

Leave a Comment