पर्यटकों को देखने को मिलेगा खुबसूरत नजारा – श्रीमती अनिता भदेल

प्रति वर्ष लगेगा बर्ड फेयर – जिला कलक्टर
a bhadel 5अजमेर, 19 जनवरी। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि अजमेर में प्रति वर्ष बर्ड फेयर का आयोजन होने से यहां पर्यटन का विकास तो होगा ही, साथ ही पर्यटकों एवं शहरवासियों को खुबसूरत नजारा भी देखने को मिलेगा।
महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री गुरूवार को रीजनल काॅलेज चैराहे स्थित पाथ वे पर जिला प्रषासन तथा राजस्थान पत्रिका के सहयोग से तीन दिवसीय बर्ड फेयर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि ईष्वर ने प्रकृति को बहुत खुबसूरत बनाया है, व्यक्ति जितना प्रकृति के निकट जाता है वह उतना ही अधिक स्वस्थ्य होता है। उन्होंने अजमेरवासियों से आग्रह किया कि वे अगले वर्ष और अधिक विस्तार के साथ समारोह आयोजित करे तथा वह स्थायी रूप से हों।
उन्होंने कहा कि पक्षियों के लिए नई सोच के साथ शहर का विकास होगा ताकि यहां की अलग पहचान बन सकेगी। उन्होंने पर्यटन विभाग द्वारा जारी फोल्डर में भी बर्ड फेयर का उल्लेख किए जाने की आवष्यकता प्रतिपादित की।
समारोह में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा बर्ड फेयर को प्रति वर्ष और अधिक विस्तार के साथ आयोजित करने का प्रयास होगा। यह जनवरी माह में ही लगाया जाएगा। ताकि अजमेर पर्यटन के नक्षें पर उभरेगा। यहां ज्यादा से ज्यादा पक्षी आएंगे तथा उनका ठहराव होगा, इसके प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आना सागर के विकास के लिए हृदय एवं स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत धन की कोई कमी नहीं है। आनासागर के चारों ओर आठ किलोमीटर क्षेत्र में पाथ वे बनेगा तथा यहां लगभग एक हजार से अधिक पेड़ लगाएं जाएंगे जिससे आने वाले समय में यहां ज्यादा से ज्यादा पक्षी आ सकें।
इस मौके पर ब्यावर के विधायक श्री शंकर सिंह रावत एवं बर्ड कन्र्जरवेषन सोसायटी के अध्यक्ष श्री महेन्द्र विक्रम सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। प्रारंभ में सभी का स्वागत राजस्थान पत्रिका के प्रभारी श्री उपेन्द्र शर्मा ने किया।
इस अवसर पर फोटोग्राफी एवं चित्रकला प्रतियोगिता में विजेता रहे प्रतिभागियों को अतिथियों ने पुरस्कार भी वितरित किए। इस मौके पर पक्षियों के फोटोग्राफ की लगाई गई प्रदर्षनी का भी अतिथियों ने अवलोकन किया।
समारोह में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल, उपखण्ड अधिकारी जयप्रकाष नारायण, राजेष टण्डन, कंवर प्रकाष सहित अनेक गणमान्य नागरिक, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!