निवेदिता भिड़े को पद्मश्री मिलने पर जताया आभार

निवेदिता भिड़े
निवेदिता भिड़े
अजमेर/विवेकानंद केंद्र की राष्ट्रीय उपाध्यक्षा सुश्री निवेदिता रघुनाथ भिडे़ को भारत सरकार द्वारा उनके सतत् समाज और राष्ट्र के सेवा कार्याें हेतु पद्मश्री सम्मान दिए जाने की घोषणा पर अजमेर केन्द्र के कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। केंद्र के राजस्थान प्रांत संचालक डॉ बद्रीप्रसाद पंचोली ने बताया निवेदिता दीदी सन 1977 से विवेकानन्द केन्द्र की जीवनव्रती कार्यकर्ता हैं तथा भारतीय शिक्षा पद्धति के संदर्भ में केन्द्र के जीवनव्रतियों तथा विवेकानंद केंद्र विद्यालयों के शिक्षकों के प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुकी हैं। इसके साथ ही भारत के उत्तर पूर्व में भारत की संस्कृति के पुनरुत्थान में कार्यरत गुवाहाटी में विवेकानंद केंद्र संस्कृति संस्थान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।
केन्द्र भारती के सहसंपादक उमेश कुमार चौरसिया ने कहा उन्होंने दक्षिण भारत के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में आदिवासी विद्यार्थियों के बीच रहकर उन्हें देश और संस्कृति की शिक्षा देना तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनेस्को द्वारा शिक्षा में नवाचार हेतु पर भारत का प्रतिनिधित्व ऑस्ट्रेलिया में किया है। प्रांत प्रशिक्षण प्रमुख डॉ. स्वतंत्र शर्मा ने बताया उन्होंने गत 2013 में स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयन्ती के अवसर पर दो माह तक संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवास के दौरान भारतीय मूल एवं अमेरिकी लोगों के बीच स्वामी विवेकानंद के विषय को प्रभावी ढंग से रखते हुए भारतीय वेदान्त दर्शन तथा संस्कृति पर आधारित अनेक सेमिनार एवं कार्यशालाओं में मार्गदर्शन दिया। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं
यह राजस्थान का गौरव है कि इसी जनवरी में 10 दिनों के प्रवास के दौरान समर्थ भारत समर्थ परिवार की थीम पर दीदी ने राजस्थान में विभिन्न कार्यशालाएं एवं गोष्ठियों में मार्गदर्शन प्रदान किया था। इस अवसर पर नगर प्रमुख रविंद्र जैन, विभाग सह-संचालक कुसुम गौतम, संचालक सत्यदेव शर्मा, अखिल शर्मा आदि ने भी विचार व्यक्त किये।

(रविन्द्र जैन)
नगर प्रमुख
9414618062

error: Content is protected !!