अम्बेडकर देश के युग पुरूष- श्री अरूण चतुर्वेदी

मेहनत करने वाले विश्वकर्मा भगवान के प्रतिनिधि- श्रीमती अनिता भदेल

11अजमेर 09 फरवरी 2017। बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर देश के युग पुरूष थे। जिन्होंने विषम परिस्थितियों से संघर्ष करते हुए देश ही नहीं दुनिया को भी नयी दिशा प्रदान की है। ये विचार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ केबिनेट मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी ने गुरूवार को मिस्त्री मौहल्ला आम का तालाब में अजमेर दक्षिण विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कोष के माध्यम से 20 लाख की राशि से निर्मित अम्बेडकर सामुदायिक भवन के लोकार्पण अवसर पर कहे।
उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने विश्व में भारत का नाम रोशन किया। उनके द्वारा आरम्भ किया गया आंदोलन वर्तमान में पूरे समाज का आंदोलन बन गया है। उनके द्वारा प्रदान किया गया संविधान भारत को एक सूत्रा में पिरोने का कार्य कर रहा है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। बाबा साहेब ने तत्कालीन परिस्थितियों में अपना मुकाम बनया उन्हें समाज के दो रूप देखने को मिले एक रूप प्रताड़ना का था वहीं दूसरा रूप अम्बेडकर जैसे शिक्षक का और गायकवाड़ जैसे वजिफा देने वाले शासक का था।
उन्होंने कहा कि महापुरूषों को याद करने के साथ-साथ उनके जीवन से प्रेरणा भी लेनी चाहिए। बाबा साहेब का मानना था कि हमारे धर्म और समाज में कमी हो सकती है। हमारा उद्ेश्य इस कमजोरी को दूर करना होना चाहिए और अपने सभी भाईयों, समाज को साथ लेकर चलना चाहिए।
उन्होंने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय का संदेश दिया। इस कारण समाज के अन्तिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सुविधाएं उपलब्ध हो सकी। समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक विकास की पहुंच होने से ही राज्य और देश विकसित होंगे। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री भैरो सिंह शेखावत ने सड़क, पानी एवं बिजली को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष कार्य किया। उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से गरीब व्यक्तियों को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पारदर्शिता के साथ पोस मशीन के द्वारा वितरण किया जा रहा है। इसी प्रकार सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को भी भामाशाह कार्ड के साथ जोड़ने से पात्रा व्यक्तियों के खाते में सीधे पेंशन जमा हो रही है। प्रत्येक माह की 7 तारीख को एक क्लिक के माध्यम से लगभग 58 लाख व्यक्तियों को पेंशन खाते में जमा हो जाती है। यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है। पालनहार योजना के आवेदन भी ऑनलाईन भरे जाने से जरूरतमंद बच्चों का लाभ उन्हें सीधा प्राप्त होने लगा। सरकार द्वारा संचालित छात्रावासों की सफाई व्यवस्था, कपड़े तथा खाद्य सामग्री की गुणवत्ता में सुधार किया गया है। छात्रावास में रहने वाले बच्चों को अपने बच्चे की तरह सरकार सुविधाएं उपलब्घ करवाने के लिए संकल्पबद्ध है। छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थी प्रतिभाशाली है। इन गुदड़ी के लालों को आगे लाने के लिए राज्य सरकार ने कोटा और जयुपर में में 5-5 छात्रावास खोलने का निर्णय लिया है। इससे कोचिंग करने वाले विद्यार्थियों को सुविधा मिलेगी।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के डीएनए में विकास है। इसके द्वारा विकास के नए सौपान खड़े किए गए है। तीन वर्षों में प्रत्येक क्षेत्रों में विकास को नयी ऊंचाईयां प्रदान की गई है। सरकार की योजनाएं पूरी तरह से पात्रा व्यक्ति तक उचित समय पर पहुंचे यही प्रयास रहेगा। विश्वकर्मा जयन्ती भारतीय परम्परा के अनुसार मेहनतकश तथा निर्माण करने वाले व्यक्तियों के लिए प्रतिवर्ष मनायी जानी चाहिए।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि निर्माण कार्य में लगे मेहनतकश लोग विश्वकर्मा भगवान के प्रतिनिधि है। विश्वकर्मा जयन्ती के अवसर पर अम्बेडकर सामुदायिक भवन का लोकार्पण सभी को मेहनत का संदेश देता है। इस भवन का शिलान्यास अम्बेडकर जयन्ती के दिन हुआ और लोकार्पण विश्वकर्मा जयन्ती के दिन होना एक अनूठा सहयोग है। ये सामुदायिक भवन सभी के लिए उपयोगी होगा। इस भवन को अपना समझकर रखरखाव करने से आने वाली पीढियां भी इसका उपयोग कर सकेगी। सामुदायिक भवन बनने से पूर्व ये स्थान विशेष उपयोगी नहीं था। अब यह सबके लिए काम आएगा।
उन्होंने कहा कि सरकार विकास के लिए हमेशा तत्पर है। स्थानीय व्यक्तियों के सहयोग से विकास की गति कई गुणी हो जाती है। स्थानीय बालिका विद्यालय में श्रमिक वर्ग के व्यक्तियों में श्रम और सामग्री का सहयोग करके मिसाल कायम की है। इसी का परिणाम है कि लगभग एक हजार बालिकाएं शिक्षित हो रही है। विद्यालय की चारदीवारी 25 लाख की लागत से बनायी गई।
लोकार्पण समारोह में सामुदायिक भवन की भूमि को अतिक्रमण मुक्त रखने के लिए मुन्नी देवी, रामजीलाल तथा देवी लाल को सम्मानित किया गया। पूर्व पार्षद पवन बैरवा की सामाजिक योजनाओं के द्वारा व्यक्तियों को जागरूक कर लाभान्वित करने के लिए सराहना की गई।
इस अवसर पर नगर निगम के उप महापौर श्री संपत सांखला, पार्षद श्रीमती संतोष मौर्या, बीना टांक एवं कंवल प्रकाश किशनानी तथा सीमा गोस्वामी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

कृमिमुक्त होने से बच्चों का होगा पूर्ण विकास- श्रीमती अनिता भदेल
14राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ केबिनेट मंत्री श्री अरूण चतुर्वेदी तथा महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने गुलाब बाड़ी डिस्पेंशरी में बच्चों को कृमि नाशक दवा एलबेन्डाजॉल की खुराक खिलायी।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक बच्चे को कृमि नाशक दवा की निर्धारित खुराक अवश्य लेनी चाहिए। कृमि मुक्ति दिवस के दिन वंचित रहने वाले बच्चों को स्थानीय आंगबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र तथा विद्यालय से दवा लेनी चाहिए। पेट में कीड़े होने से बच्चे का शारीरिक एवं मानसिक विकास अवरूद्ध हो जाता है। शरीर भोजन का पूरा उपयोग नहीं कर पाता है। इससे बच्चा कमजोर होने लगता है। उसमें खून की कमी होने लगती है। बच्चे के स्वभाव में भी परिवर्तन हो जाता है। बच्चा चिड़चिड़ा हो जाता है। बच्चे के सीखने की क्षमता पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। बच्चे के सुस्त रहने से खेलने में भी उसका मन नहीं लगता है।
उन्होंने कहा कि पेट के कीड़ों का जीवन चक्र तोड़ना आवश्यक है। ये कीड़े खुले में शौच के कारण तेजी से दूसरे व्यक्तियों को संक्रमित करते है। इनसे बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को शौचालय का उपयोग करना चाहिए।
इस अवसर पर नगर निगम के उपमहापौर श्री संपत सांखला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, आरसीएचओ डॉ. रामलाल चौधरी, महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री नितेश यादव, जिला मंत्री राजेश घाटे, एस.सी. मोर्चा अध्यक्ष हेमंत सांखला, मण्डल अध्यक्ष बलराज कच्छावा, महिला मोर्चा महामंत्री सीमा गोस्वामी, पूर्व पार्षद पवन बैरवा, सुलोचना कच्छावा, पार्षद बीना टांक, संतोष मौर्य, विशाल वर्मा, कमलेश बुंदेल, समिति अध्यक्ष विनोद बैरवा, बैरवा समाज अध्यक्ष हरिगिरि महाराज, किसान मोर्चा महामंत्री दशरथ सिंह, रामचन्द रेनवाल, राजकुमार बीलवाल, ब्रिजेश कुमार, देवीलाल, रामलाल, नाथुलाल सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक, बच्चे और किशोरी बालिकाएं उपस्थित थे।

बलराज कच्छावा
भाजपा झलकारी बाई मण्डल अध्यक्ष
मो. 9214518890

error: Content is protected !!