खराब मीटरों को बदलते हुए राजस्व वसूली करें-गंगवार

अजमेर। ऊर्जा विभाग के शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि खराब विद्युत मीटरों को एक माह का विषेष अभियान चलाकर बदलकर उनकी सही रीडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि उपभोग की गई विद्युत की पूरी राजस्व वसूली समय पर हो सकें।
गंगवार गुरूवार को अजमेर डिस्कॉम मुख्यालय सभागार में अजमेर विद्युत वितरण निगम के अजमेर जिला एवं शहर सर्किल के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि खराब मीटरों को समय पर बदलें और उनकी जॉच कराकर उपभोग की गई विद्युत यूनिटों को आगामी बिल में शामिल करें। उन्होंने कहा कि मीटर रीडिंग के साथ रीडिंग की फोटो खिंचवाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें तथा मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कडी कार्रवाई अमल में लायें। इस संबंध में संबंधित अधिषाषी अभियंता विषेष ध्यान दें।
ऊर्जा सचिव ने निर्देश दिये कि खराब मीटरों को बदलने के लिये एक माह का अभियान चलाया जाये तथा जहॉ तक सम्भव हो सके आगामी अक्टूबर तक खराब मीटरों को बदलकर उनके स्थान पर नये मीटर लगायें। उन्होंने कहा कि बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ धारा 138 के तहत कार्यवाई करते हुए संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज कराकर उन्हें गिरतार करवाने की कार्रवाई करें तथा जिन उपभोक्ताओं पर पचास हजार से अधिक विद्युत उपभोेग की राशि बकाया है उनके खिलाफ कुर्की वारंट जारी करें तथा संबंधित अधिषाषी अभियंता एवं सहायक अभियंताओं को इस संबंध में प्रषिक्षण देने की व्यवस्था करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने कहा कि विद्युत चोरी को रोकने के लिये प्रभावी कार्यवाई करने तथा बकाया कृषि कनेक्शन रबी से पूर्व देने के भी निर्देष दिए।
ऊर्जा सचिव ने कहा कि बिजली चोरी एक गंभीर अपराध है। इसके प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है ताकि वे बिजली चोरी को रोकने के प्रति अपनी मानसीकता बनाएं । जब भी बिजली चोरी पकड़ी जाती है तो उसका व्यापक प्रचार भी किया जाए ताकि अन्य लोग भी सावचेत रहे।
बैठक में समस्त डिस्कॉम्स के अध्यक्ष कुंजी लाल मीणा ने समस्त अभियंताओं को विद्युत लोसेज को कम करने के निर्देष देते हुए जिला वृत के मसूदा, रूपनगढ़, किषनगढ़ ग्रामीण, बिजयनगर, केकड़ी एवं सरवाड के सहायक अभियंता को भी लोसेज कम करने के लिए पाबंद किया। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में लोसेज को कम करने के लिए नियमित कार्यवाही की जाए। ये लोसेज दस प्रतिषत से अधिक नहीं हों। उन्होंने पुरानी बकाया वसूली के लिए ईयूडीआर एक्ट के तहत कुर्की आदेष जारी करने तथा बकाया राषि की वसूली के संबंध में लोगों के नाम समाचार पत्रों में प्रकाषित करवाने के निर्देष भी दिए।
इस मौके पर अजमेर डिस्कॉम प्रबंध निदेषक पी.एस. जाट ने डिस्कॉम की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी वहीं सभी अभियंताओं को लोसेज कम करने तथा राजस्व की शत प्रतिषत वसूली करने के निर्देष दिए। उन्होंने ईयूडीआर एक्ट के तहत भी प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देष भी दिए।
बैठक में तकनिकी निदेषक बी.एल. माहेष्वरी, वित्त निदेषक दीपक श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता सी.के. खमेसरा, मुख्य लेखाधिकारी एम.के. जैन, एस.एम. माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतर्कता डी.आर. कीलका, अधीक्षक अभियंता (षहर) राजेन्द्र चौधरी, अधीक्षण अभियंता (जिला वृत) आर.के. शर्मा सहित संबंधित अधिषाषी अभियंता एवं सहायक अभियंता उपस्थित थे।

निगम लिमिटेड की 12वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक सम्पन्न
अजमेर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की 12वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक गुरूवार को डिस्कॉम मुख्यालय सभागार में ऊर्जा सचिव नरेषपाल गंगवार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
बैठक में वित्तीय वर्ष 2011-12 वार्षिक लेखों के अन्तिम रूप दिये जाने की स्थिति से अवगत कराया गया एवं वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए महालेखाकार द्वारा नियुक्त वैधानिक अंकेक्षक का पारिश्रमिक निष्चित किया गया। इसके अतिरिक्त निगम की अधिकृत अंष पूंजी बढ़ाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

error: Content is protected !!