जिला औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

gaurav-goyalअजमेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इसमें जिले के औद्योगिक विकास पर चर्चा की गई।
जिला कलक्टर ने कहा कि जिले के उद्योगों एवं औद्योगिक संगठनों से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए औद्योगिक समस्या समाधान शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में उद्यमों से जुड़े विभागों के सक्षम अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इसके लिए जिला उद्योग के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उद्यमी एवं औद्योगिक संगठन अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए आवेदन पत्रा दो प्रतियों में 31 मार्च तक जिला उद्योग केन्द्र में प्रस्तुत कर सकते है। प्राप्त प्रकरणों को तुरन्त ही निस्तारण के लिए संबंधित विभाग को भेजा जाएगा। संबंधित विभाग द्वारा उसका निस्तारण तत्परता के साथ किया जाएगा। नियत समयावधि में प्राप्त प्रकरणों को अप्रेल माह के द्वितीय सप्ताह में लगने वाले शिविर में निस्तारित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि जिले में नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के लिए विभिन्न स्थानों के चिन्हिकरण के लिए विभिन्न स्तरों पर कार्य किया जाएगा। इससे संबंधित विभागों में आपसी समन्वय का कार्य जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल द्वारा किया जाएगा। इसकी माॅनिटरिंग अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार द्वारा की जाएगी। औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना के संबंध में विस्तृत रिपोर्ट 15 अप्रेल तक जिला प्रशासन को उपलब्ध करवायी जाएगी।
उन्होंने कहा कि अजमेर जिले में जयपुर एवं बैंगलोर की तर्ज पर एक्जीबिशन सेन्टर की स्थापना के लिए जिला लघू उद्योग संघ के द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। रिको, एवीएनएल तथा उद्योग संघों के मध्य आपसी समन्वय के लिए प्रतिमाह बैठक आयोजित की जानी चाहिए। पालरा औद्योगिक क्षेत्रा को तुरन्त पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके वितरण तंत्रा का 3 माह तक रखरखाव एवं मरम्मत का कार्य जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके पश्चात रिको के द्वारा निर्धारित फर्म द्वारा यक कार्य किया जाएगा। श्रीनगर औद्योगिक क्षेत्रा के खाली भूखण्डों की निलामी प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए रिको के मुख्यालय से दिशा निर्देश प्राप्त किए जाएंगे। किशनगढ़ औद्योगिक क्षेत्रा के तृतीय चरण में स्थित पहाड़ी में अवैध खनन रोकने के लिए कैमरे लगाकर माॅनिटरिंग की जाएगी। माखुपुरा-परबतपुरा इंडस्ट्रीयल एरिया के प्रवेश द्वारों पर एसोसिएशन द्वारा गेट लगाकर गार्ड की व्यवस्था की जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, अबु सूफियान चैहान, जिला उद्योग केन्द्र के महानिरीक्षक श्री सी.बी.नवल, रिको के क्षेत्राीय प्रबंधक श्री डी.आर.पाटन, राजस्थान वित्त निगम के प्रबंधक श्री जी.के.बारूपाल, फैक्ट्री एवं बाॅयलर के वरिष्ट पर्यवेक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह, जिला लघू उद्योग संघ के अध्यक्ष पंकज सिंघल, ब्यावर लघू उद्योग संघ के श्री चैन सुख हेड़ा, सरुन्द्र सिंह राजपुरोहित, समिति के सदस्य श्री सीताराम शर्मा एवं सुभाष काबरा उपस्थित थे।

मानव अधिकार की कार्यशाला शनिवार को
अजमेर, 10 मार्च। मानव अधिकार संरक्षण की जागरूकता के लिए कार्यशाला का आयोजन नगर निगम सभागार में शनिवार 11 मार्च को प्रातः 9.30 बजे किया जाएगा। इसमें समस्त जिला स्तरीय अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि भाग लेंगे।

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा की रेल 15 मार्च को करेगी प्रस्थान
अजमेर, 10 मार्च। पं. दीन दयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना -2016 के अन्तर्गत अजमेर से जगन्नाथपुरी के लिए रेल 15 मार्च को प्रस्थान करेगी।
देव स्थान विभाग के सहायक आयुक्त श्री गिरीश कुमार बचानी ने बताया कि यह विशेष ट्रेन 15 मार्च को अजमेर रेलवे स्टेशन से प्रातः 11.30 बजे प्रस्थान करेगी। यह ट्रेन चितौड़गढ़ (चंदेरिया) कोटा होते हुए जगन्नाथपुरी जाएगी एवं यात्रा पूर्ण करके 21 मार्च को वापस अजमेर आएगी। इस ट्रेन में अजमेर रेलवे स्टेशन से अजमेर संभाग के 390 तीर्थ यात्राी यात्रा के लिए प्रस्थान करेंगे। इस विशेष ट्रेन को श्रीमान् सुरेश सिंह रावत संसदीय सचिव राजस्थान सरकार एवं श्रीमान् धर्मेन्द्र गहलोत, महापौर नगर निगम अजमेर द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जाना प्रस्तावित है।

जिला ई-मित्रा सोसायटी की बैठक आयोजित
अजमेर, 10 मार्च। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में जिला ई मित्रा सोसायटी की बैठक आयोजित हुई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि जिले के ई-मित्रों को नियमानुसार कार्य करना चाहिए। नियमानुसार कार्य नहीं करने वाले ई-मित्रा संचालकों के विरूद्ध स्थानीय सेवा प्रदाता द्वारा प्राथमिक सूचना रिपोर्ट दर्ज करवायी जाएगी। इसके आधार पर नियमानुसार संचालित नहीं होने वाले ई-मित्रा केन्द्र को बंद करने की कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। जिले की समस्त ग्राम पंचायतों पर ई-मित्रा की सुविधा उपलब्ध करवायी जानी आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि ई-मित्रा क्योस्क पर रेट लिस्ट चस्पा होनी चाहिए। निर्धारित राशि के अतिरिक्त राशि वसूलने पर ई-संचालक के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। ई-मित्रों का निरीक्षण विभागीय अधिकारियों द्वारा नियमित तौर पर किया जाना चाहिए। निरीक्षण के दौरान सहयोग नहीं करने वाले ई-मित्रा के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, उप पंजीयक प्रथम श्री भंवरलाल जनागल, कोषाधिकारी श्री मनोज शर्मा, एसीपी श्री भगवती प्रसाद उपस्थित थे।

युवा पंजीकरण महोत्सव की समीक्षा बैठक में अनुपस्थित बीएलओ पर कार्यवाही
अजमेर, 10 मार्च। युवा पंजीकरण महोत्सव के अन्तर्गत अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा के बीएलओ की द्वितीय समीक्षा बैठक शुक्रवार को आयोजित हुई। इसमें अनुपस्थित बीएलओ के खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने बताया कि बैठक में 18 बीएलओ अनुपस्थित रहे तथा 5 बीएलओ को निलम्बित करने के लिए जिला कलक्टर को नाम प्रस्तावित किए गए है।

error: Content is protected !!