जिला कलक्टर ने दौराई में सुनी जन समस्याएं

मौके पर ही अधिकारियों को दिए दिशा -निर्देश
zअजमेर, 10 मार्च। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने शुक्रवार को पीसांगन पंचायत समिति की दौराई ग्राम पंचायत मुख्यालय के अटल सेवा केन्द्र पर रात्रि चैपाल की तथा चैपाल में लोगों की समस्याए सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
चैपाल में ग्रामीणों ने दौराई की आवासन मण्डल काॅलोनी में अव्यवस्था की शिकायत की जिस पर जिला कलक्टर ने मौके पर ही आवश्यक समाधान का आश्वासन दिया तथा ग्राम पंचायत को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए कि वे काॅलोनी संधारण का कार्य स्वयं देखे। ग्राम पंचायत में यह प्रस्ताव पारित होने पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। इसी प्रकार ग्रामीणों ने चारागाह भूमि में आबादी विस्तार की समस्या रखी। जिस पर जिला कलक्टर ने बताया कि चारागाह भूमि में आबादी की जमीन नहीं दी जा सकती। रात्रि चैपाल में पानी की बड़ी लाइन डालने यादव काॅलोनी में पानी भरने की समस्या दूर करने, चारागाह भूमि से अतिक्रमण हटाने, शराब की अवैध बिक्री रोकने, अखाड़ा खुलवाने, खेल मैदान विकसित करने तथा पुलिस चैकी खोलने संबंधी ग्रामीणों ने समस्याए रखी। जिला कलक्टर ने बताया कि पेंशन संबंधी राशि स्वीकृत करने में कोई कठिनाई नहीं आएगी। राशि की कोई कमी भी नहीं है। उन्होंने मौके पर ही तहसीलदार को चरागाह भूमि से कच्चे अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने रसद संबंधी समस्याओं के लिए पटवारी एवं ग्राम सेवक को निर्देशित किया कि वे राशन डीलर से सूची प्राप्त कर सरपंच के साथ बैठक कर आवश्यक सर्र्वे करें। जिसमें ऐसे परिवार जो राशन की आवश्यकता रखते है। लेकिन राशन कार्ड में नाम नहीं जुड़ा हुआ है। उनके आवेदन पत्रा एसडीओ के समक्ष रखे तथा जो गलत नाम जुड़े हुए है। उन्हें हटाने की कार्यवाही करें।

15 मिनट में स्वीकृत हुई वृद्धावस्था पेंशन
दौराई गांव के 60 वर्षीय पुखराज अपनी वृद्धावस्था पेंशन के लिए कई बार आवेदन कर चुके लेकिन उन्हें पेंशन स्वीकृत नहीं हो पायी थी। श्री पुखराज दौराई में अपनी यह व्यथा जिला कलक्टर को रात्रि चैपाल के दौरान बतायी। जिला कलक्टर ने समस्त कागजात देखने के पश्चात विकास अधिकारी को मौके पर ही पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए। ग्रामीणजन उस वक्त प्रशासन की इस कार्यवाही की प्रशंसा किए बिना नहीं रहा जब मात्रा 15 मिनट में ही पुखराज को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत पत्रा जिला कलक्टर ने उसे सौंपा। श्री पुखराज स्वीकृति पत्रा पाकर गद्गद हो गया।
अबोध बालक को मिली पेंशन
रात्रि चैपाल के दौरान दौराई निवासी माणकचंद मण्डरावलिया के तीन वर्षीय पुत्रा जा जन्म से ही मंदबुद्धि एवं मानसिक रोग से पीड़ित है। जिसका कई जगह ईलाज कराने पर भी ईलाज नहीं हो रहा था। वह अपनी पत्नि लक्ष्मी देवी के साथ चैपाल मे ंपहुंचा तथा जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल से सहायता के लिए निवेदन किया।
अबोध बालक को देख जिला कलक्टर भी पसीज गए तथा उन्होंने मौके पर ही विकास अधिकारी को विकलांग पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिए तथा चैपाल में ही आवश्यक कार्यवाही कर विकलांग पेंशन स्वीकृति पत्रा जिला कलक्टर ने माणकचंद को सौंपा। माणकचंद के दिल से प्रशासन और सरकार के प्रति दुआए निकल रही थी।
इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती वंदना नोगिया, मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार मीना, पीसांगन के प्रधान दिलीप पचाड सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

दौराई में लगा दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर
अजमेर, 10 मार्च। पीसांगन पंचायत समिति की दौराई ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर शुक्रवार को दीन दयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविर का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का समाधान किया गया। शिविर का जिला कलक्टरश्री गौरव गोयल ने भी अवलोकन किया।
विकास अधिकारी ने बताया कि शिविर में 61 जन प्रमाण पत्रा, 22 मृत्यु प्रमाण पत्रा, 10 विवाह प्रमाण पत्रा, 6 किलो मीटर मार्गों की सफाई, 244 मरीजों की चिकित्सा, 22 निर्माण श्रमिकों का पंजीयन, 200 पशुओं का ईलाज तथा आंगनबाड़ी में 150 खिलौने जमा किए गए।
शिविर में समस्त विभागों के अधिकारी उपस्थित होकर जन समस्याएं निपटायी। इस मौके पर जिला प्रमुख श्रीमती वंदना नोगिया, मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, उपखण्ड अधिकारी श्री अशोक कुमार मीना, पीसांगन के प्रधान दिलीप पचाड सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

सराधना स्वास्थ्य केन्द्र को एचपीसीएल ने दिए 12 लाख के उपकरण
अजमेर, 10 मार्च। पीसांगन क्षेत्रा के स्वास्थ्य केन्द्रों को हिन्दूस्तान पैट्रोलियम काॅर्पोरेशन लिमिटेड ने 12 लाख की राशि के चिकित्सा उपकरण एवं सुविधाएं प्रदान की।
मुख्य चिकत्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. के.के.सोनी ने बताया कि भारत सरकार के उपक्रम हिन्दूस्तान पैट्रोलियम काॅर्पोरेशन के द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को उत्कृष्ट बनाने के लिए पीसागंन ब्लाॅक के 4 स्वास्थ्य केन्द्रों को 12 लाख की राशि के उपकरण एवं सुविधाएं उपलब्ध करवायी है। इससे आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सराधना, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गोला, हटूण्डी एवं जेठाना को लाभ प्राप्त होगा। भामाशाहों द्वारा इस प्रकार संसाधनों का सहयोग प्रदन किए जाने से चिकित्सा सुविधाओं में सुधार होगा। क्षेत्रा की जनता को उच्च स्तर की चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध होगी।
इस अवसर पर हिन्दूस्तान पैट्रोलियम काॅर्पोशन के प्रबंधक श्री अरविंद नरूला, श्री एम.वी.श्रीकांत, श्री आशीष राम अभिमन्यू, पीसांगन प्रधान श्री दिलीप पचार, सराधना सरपंच श्रीमती मधु परोदा, आरसीएचओ डाॅ. रामलाल चैधरी, पीसांगन बीसीएमओ डाॅ. घनश्याम मोयल, सराधना चिकित्सा अधिकारी डाॅ. शैलेन्द्र लाखन उपस्थित थे।

error: Content is protected !!