श्रीमती अनिता भदेल का जोरदार स्वागत किया गया

IMG_5072दिनांक 11 मार्च 2017 अजमेर। को महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, राज्यमंत्री को महामहिम राष्ट्रापति द्वारा 8 मार्च 2017 महिला दिवस पर नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मनित करने पर अजमेर जिले में विभिन्न स्थानो पर अभूतपूर्व व जोरदार स्वागत किया गया।
सर्वप्रथम जयपुर हाईवे पर एससी मोर्चा सिलोरा मण्डल द्वारा मंच बनाकर श्रीमती भदेल का माल्यपर्ण कर स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में राजेन्द्र बैरवा सहित सैकडो समर्थक मौजूद थे तथा सभी समर्थक उत्साह से परिपूर्ण थे और नारी शक्ति के रुप में श्रीमती अनिता भदेल के नाम के जयघोश से सम्पूर्ण वातावरण को गुजायमान कर दिया। उसके पश्चात् किशनगढ बस स्टेण्ड के पास कटारिया भवन में भी श्रीमती भदेल का जोरदार स्वागत किया गया। इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी देहात जिला अध्यक्ष श्री बी.पी.सारस्वत ने कार्यकर्ताओ व समर्थको को सबोधित करते हुए कहां कि नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्त करना ना सिर्फ अजमेर के लिए आपितू पुरे राजस्थान के लिए गर्व का विषय है। और इस गर्व को हमे महसूस कराने वाली ऐसी नारी शक्ति श्रीमती अनिता भदेल को मैं नमन करता हूँ। तत्पश्चात् गेगल टोल नाके से भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता श्री नितेश आत्रेय ने अपने सर्मथर्को सहित सैकडो वाहनो से श्रीमती भदेल को एक रैली के रुप में निवास स्थान तक लाये जो शहर के विभिन्न मार्गो से होती हुई निवास स्थान तक पहुची तथा युवा मोर्चा के समस्त कार्यकर्ताओ ने 51 किलो की माला पहनाकर अपनी खुशी का खुलकर इजहार किया। उसके पश्चात् इण्डिया मोटर्स सर्किल पर तथा शहर के विभिन्न दुकानदारो ने पुष्प वर्षा कर अजमेर का मान व सम्मान बढाने वाली श्रीमती अनिता भदेल का स्वागत किया। उसके पश्चात् आदर्श मण्डल, आर्य मण्डल तथा झलकारी बाई मण्डल के सैकडो कार्यकर्ताओ ने उनके स्वागत में पलख पावडे बिछा दिये।
श्रीमती भदेल के निवास पर पहुचने पर दक्षिण विधानसभा के इन सैकडो कार्यकर्ताओ को संबंोधित करते हुए भदेल ने कहां कि यह नारी शक्ति का पुरस्कार मिलना हर उस नारी की जीत है जिसने भाजपा पर विश्वास करके राजस्थान में भाजपा का परचम फैराया था साथ ही उन्होने कहां कि पूर्व की सरकार में बाल विवाह का करीबन 65 प्रतिशत हुआ करता था जो कि मात्र 35 प्रतिशत ही लगभग रहे गया है साथ ही लिंगानुपात जो लगभग 888 करीब था वर्तमान में बढकर 939 हो गया और यह सभी कार्य आप सभी कार्यकर्ताओ के बलबूते पर मैं कर पाई हूँ। और आज जो यह मुझे पुरस्कार से सम्मानित किया है वह मैं आप सबको समर्पित करती हू। साथ ही कार्यकर्ताओ को संबोधित करते हुए कहां कि आज भारी बहूमत से उत्तर प्रदेश व उत्तराखण्ड में जो भाजपा की सरकार बनी है वह इस बात की और इशारा करती है कि वहां पर जो पिछले 20-25 वर्षो से अराजकता का माहौल खुले आम गुंडागर्दी व विकास के नाम पर जिस प्रकार क्षेत्रिय पार्टीया सिर्फ स्वयं का विकास करने में लगी हुई थी। उन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए जनता ने उस अराजकता को कुशसान को व गुंडागर्दी को नकारते हुए भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में भारी मतदान कर ऐतिहासिक जीत हासिल की जिसका पुरा श्रैय भारतीय जनता पार्टी के सिर मौर माननीय नरेन्द्र जी मोदी, अमित शाह जी व भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक पदाधिकारी व कार्यकर्ताओ व आमजनता को जाता है। और ऐतिहासिक बहुमत के पश्चात् भाजपा सभी राज्यो में प्रबल वेग से सबका साथ सबका विकास के तर्ज के पर चलते हुए वहां के क्षेत्र को विकास के नए आयामो पर पहुचाएगी। संबोधन के पश्चात् एक केक का काटा गया जिसका स्वरुप उत्तर प्रदेश के नक्शे पर पूरा भगवा लहरा कर किया गया। साथ ही अनिल मित्तल व रंजन शर्मा ने राष्ट्रपति द्वारा जो सम्मान श्रीमती अनिता भदेल का किया वही सम्मान बडी फोटो के रुप में समस्त कार्यकर्ताओ के मध्य उन्हें दिया गया।
स्वागत के इस कार्यक्रम में हरीश झामनानी,पूर्व विधायक, डा0 प्रियशील हाडा, सम्पत सांखला,उपमहापौर, कंवल प्रकाश किशनानी, प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य, राजेश घाटे, बलराज कच्छावा, सोहन शर्मा, मुकेश खींची, रंजन शर्मा, अनिल मित्तल, आनन्द सिंह रजावत, संदीप भार्गव, अरविन्द शर्मा, हितेश ढाबरिया, मोहन सिंह, सोहन सिंह रावत, पृथ्वीसिंह भाटी, गंगासिंह, मोहन लालवानी, भवानी सिंह जेदिया,मोहन राजोरिया,दुर्गा प्रसाद शर्मा, गोविन्दराज, प्रदीप तुनगरिया,गौरव टांक, हेमन्त सांखला, प्रीतपाल दुआ, आनन्द चैधरी, सुलोचना कच्छावा, तरुणा, रेखा शर्मा, पिंकी गुर्जर, संतोष मोर्य, बीना टांक, नीतू मिश्रा, प्रभा शर्मा, सीमा गोस्वामी, सम्पत भाटी, काजल जेठवानी, अशोक शर्मा,विशाल वर्मा, जीतू अरोडा, गजेन्द्र, मोईन खान, वरणदीप सिंह, प्रकाश नौगिया, अशोक सोनी, गौरव शर्मा,राजेश गढवाल, रेवती प्रसाद, तेजसिंह, जे.पी.यादव, पप्पूलाल सैन, राजा महाजन, संजय जूनी, श्याम सिंह तंवर, अमरसिंह दग्दी, मधुलता रावत, अमरसिंह तंवर, महेन्द्र राव, रविन्द्र जादौन, दिवयदर्शन, आशीष तंवर, प्रमोद लवास, विरेन्द्र दीक्षित, सत्यनारायण बैरवा, सत्यनारायण जी कौमल, रजनीश चैहान, कृष्णा सोनी, रमेश निमेडिया, गौरव उपाध्याय, हेमराज राठौड, विमला नागरानी, सत्यनारायण दग्दी, अनिल आसनानी, महादेव रावत, ज्ञान सिंह, गणेश रावत, परमेश्वर गुर्जर, सुनिता चैहान, अरुण शर्मा, गायत्री कोली, अनिल सूर्यवंशी,पकंज पटेल, कृष्णा सुचेता, कमलेश बंजारा, रविन्द्र कच्छावा, अजीत चैधरी, हेमन्त नायक, आदि सैकडो कार्यकर्ता मौजूद थे।

एफडीडीआई फुटवेयर डिजाईन एण्ड डवलमेंट इंस्टीटृयूट द्वारा प्रशिक्षण शिविर का समापन समारोह
महिलाएं हटा सकती है परिवार की गरीबी.श्रीमती भदेल

अजमेरए 11 मार्च। महिलाएं स्वरोजगार के द्वारा परिवार की अतिरिक्त आय का जरिया बनकर गरीबी हटाने में महती भूमिका अदा कर सकती है। यह बात महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को महिला अधिकारिता विभाग तथा फुटवियर डिजाईन एवं डवलपमेंट इंस्टीटयूट जोधुपर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 30 दिवसीय फुटवियर प्रशिक्षण के समापन समारोह में कही। प्रशिक्षण में 60 महिलाओ ंने आधुनिक तकनीक से जूते एवं चप्पल निर्माण कार्य सीखा।
उन्होंने कहा कि परिवार की आय बढ़ाने के लिए महिला और पुरूष दोनों को कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना चाहिए। दोनो के कार्य करने से आर्थिक समृद्धि प्राप्त होगी। इससे गरीबी हटेगी। भारत की उत्पादकता बढ़ने से प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि होगी और भारत पुनः सोने की चिड़िया बन जाएगा। परिवार की आवश्यकताओं की पूर्ति आसानी से होने के साथ ही बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान की जा सकेगी। आने वाली पीढ़ी को अच्छे संस्कार एवं शिक्षा मिलने से उत्म समाज का निर्माण होगा।
उन्होंने कहा कि मेहनत और ईमानदारी के साथ कार्य करने से आर्थिक स्वावलम्बन तेजी से आता है। महिलाओं को कार्य करके आर्थिक आत्मनिर्भरता प्रदान करने के लिए विभाग द्वारा विभिन्न तरीकों से प्रोत्सहान दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त महिलाओं को कम्प्यूटर एवं इंटरनेट का उपयोग व्यवसाय उन्नययन के लिए करना चाहिए। इंटरनेट के माध्यम से नई तकनीक एवं डिजाईनों को सीखकर कार्य बढ़ाया जा सकता है। भारत सरकार के ई.हाट पोर्टल के माध्यम से विश्व स्तरीय बाजार छोटे निर्माताओं को उपलब्ध करवाया गया है। इसी प्रकार राज्य सरकार द्वारा अमृता हाट का आयोजन कर उत्पादों की मार्केटिंग करवायी जाती है। प्रशिक्षण में बने चारों ग्रुपो आशाए उज्ज्वलाए निधि एवं महाभारती को अमृता हाट में अपनी स्टाल के द्वारा उत्पादों को बेचने के लिए आना चाहिए। प्रशिक्षण प्राप्त करने से महिलाएं सामग्री का पूर्ण उपयोगकर पाएगी इससे उत्पादित सामग्री का लागत मूल्य कम होगा।
उन्होंने कहा कि महिलाओं को रिश्ते निभाकर परिवार को खुशहाल और सुखमय बनाने में सहयोग करना चाहिए। सुख और शान्ति धन के माध्यम से प्राप्त नहीं होती है। रिश्तों के द्वारा बनाए गए परिवार असली पूंजी है। भारतीय संस्कृति व्यक्तिए परिवारए समाज एवं राष्ट्र की अवधारणा पर आधारित है। इस कारण व्यक्तियों में एक दूसरे का सहयोग करने की भावना विद्यमान है। जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए मेडिटेशन एवं योग आवश्यक है।
ब्रह्मकुमारी शान्ता दीदी ने कहा कि परमात्मा प्रेमए सुख एवं शान्ति का सागर है। वह दुखहर्ता एवं सुखकर्ता है।
इस अवसर पर फुटवियर डिजाईन एवं डवलपमेंट इंस्टीटयूट जोधपुर के उप प्रबंधक श्री सुलभ श्रीवास्तवए प्रशिक्षण समन्वयक श्री संजीव कुमारए परियोजना समन्वयक श्री महेश सोलंकीए महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्माए हिरालाल जीनगरए कमल पंवारए सीमा गोस्वामी सहित स्थानीय गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

भामाशाह स्वास्थ्य योजना के तहत् क्षेत्रपाल चिकित्सालय, अजमेर में निवासी आर्य नगर कुम्हार बस्ती के रहने वाले श्री विक्रम का लीवर के पास गाठ का कराया निःशुल्क उपचार होली की खुशिया मनाने स्वस्थ्य होकर लौटा घर। इस कार्य के लिए श्रीमती भदेल, श्रीमती संतोष मोर्य, पार्षद, श्री कृष्ण गोपाल यादव मंत्री का रहा सहयोग।

error: Content is protected !!