संगीतमय सुन्दरकाण्ड का पाठ आज

अजमेर। शिवमन्दिर नवयुवक मण्डल गुलाबबाडी अजमेर के तत्वावधान में विश्व कल्याणार्थ, मातृभूमि की रक्षार्थ और रविवार, 30 सितम्बर को शाम छह बजे से गुलाबबाडी स्थित राधेरानी गार्डन राजाकोठी में विशाल संगीतमय श्री सुंदरकांड पाठ आयोजित किया जा रहा है।
सुप्रसिद्ध संगीतमय सुन्दरकाण्ड पाठ वाचक अहमदाबाद निवासी परमपूज्य गुरूजी श्री अश्विनी कुमार पाठक के श्रीमुख से होने वाले इस अनूठे पाठ के दौरान श्री राघवेन्द्र सरकार की हजारों दीपों से महाआरती भी होगी।
धर्मप्रेमियों के लिए कुल 12 खंड बनाए गए हैं, जिनमें नाम इस प्रकार हैं राम खण्ड, लक्ष्मण खण्ड भरत, शत्रुघन कौशल्या केकैयी उर्मिला इत्यादि खण्ड बनाये गये है।
विशिष्ट अतिथियों, बुजुर्गो, महिलाओं के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था है। श्री सुंदरकांड की पुस्तक व अन्य धार्मिक उपयोगी साहित्य का वितरण भी होगा। कार्यक्रम का आनंद अधिकाधिक श्रद्धालु ले सकें, इस हेतु प्रोजेक्टर व पर्याप्त संख्या में बड़े टीवी लगाए गए हैं। गुलाबबाडी से सटे इलाकों में लाउड स्पीकर्स के जरिए ध्वनि प्रसारण किया जाएगा। समारोह स्थल पर 5 से 7 हजार व्यक्तियों के पदवेश (जूते) रखने की निरूशुल्क व्यवस्था की गई है। वाहनों की समुचित पार्किंग व्यवस्था के लिये ईस्ट पोइन्ट स्कुल, गौड़ मिष्ठान भण्डार के सामने, तेजाजी की देवली के पास की गई है। इस आयोजन में राजस्थान के प्रत्येक क्षेत्र से श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है। आयोजन को शांतिपूर्वक और सुव्यवस्थित रूप से संपन्न करने के लिए 500 कार्यकर्ताओं की सेवाएं ली जा रही है।
उल्लेखनीय है कि लगभग पिछले माह पूर्व से कार्यक्रम की रूपरेखा एवं क्रियान्वयन हेतु इस कार्यक्रम कि भव्यता का देखते हुये अलग अलग समितियां बनाई गई है। जिसमे पूछताछ पदवेश, पाण्डाल, मंच, जल प्रचार प्रसार, बैठने की व्यवस्था प्रसाद वितरण की व्यवस्था समिति बनाई गई है। आयोजन को लेकर शुरू से ही श्रद्धालुओं में भारी उत्साह रहा।
ज्ञातव्य है कि परमपूज्य गुरूजी श्री अश्विनी कुमार पाठक पिछले सवा बारह साल से रोजाना लगाातार पाठ कर रहे हैं। रविवार को होने वाले पाठ का दिन 4655वां पाठ है। वे देशभर के कोने-कोने सहित विदेश में पाठ कर चुके हैं। अजमेर में इससे पूर्व केशव माधव परमार्थ मंडल के सहयोग आसनों पर पाठ हो चुका है। अजमेर में इसके अतिरिक्त 9 अक्टूबर 2010 को भी पाठ हो चुका है। उनका एक भी पाठ आज तक खंडित नहीं हुआ है, अर्थात बारिश-तूफान आदि की विषम परिस्थितियों में भी पाठ को नहीं रोका गया है। उल्लेखनीय बात ये है कि वे पाठ करने का कोई शुल्क नहीं लेते हैं। उनके श्रीमुख से श्रीसुंदरकांड पाठ को टीवी चैनल पर देखने के लिए श्रद्धालुओं को इंतजार रहता है।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये शनिवार को विधायक अनिता भदेल व कंवल प्रकाश सुरेश शर्मा ने व्यवस्थाओं का जायजा किया एवं गोपाल शर्मा, रवि भूषण पुरी, हिंमाशु गहलोत, जुगल किशोर आचार्य, कपिल दाघीच, मनोज दाधीच, पवन बैरवा, हेमन्त साखंला, दिनेश चौहान, ज्ञान सारस्वत, वेद प्रकाश, धनश्याम सैनी, नरेन्द्र पंचोरी विजय सैनी, मोहन यादव, माधव पण्डित मोनू सेन एवं अन्य पदाधिकारियों ने बैठक कर कार्यक्रम की रूपरेखा और व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप दिया।
गोपाल शर्मा
समन्वयक
error: Content is protected !!