अब अनशन नहीं करूंगाः अन्ना हजारे

बुजुर्ग समाजसेवी अन्ना हजारे ने ऐलान किया है कि भविष्य में वह कोई अनशन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा है कि आगे वह अपने मकसद की लड़ाई आंदोलनों के जरिए ही लड़ेंगे। अन्ना ने यह भी कहा कि देश के युवाओं में उनका पूरा भरोसा है और निराश होने का कोई कारण नहीं है।

पिंपरी चिंचवड़ इंडस्ट्रियल टाउनशिप में आयोजित एक गणपति समारोह में पिछली रात अन्ना ने कहा कि उन्होंने फैसला कर लिया है, अब आगे से वह कोई अनशन नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी लड़ाई समाप्त हो गई। जिन मकसदों के लिए वह अब तक लड़ते रहे हैं, उनके लिए अब भी लड़ेंगे, लेकिन आगे की सारी लड़ाई अनशन के जरिए नहीं बल्कि आंदोलनों के जरिए लड़ी जाएगी।
अन्ना ने यह भी कहा कि वह संसद में अच्छे लोगों को भेजना भी जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में रिटायर्ड आईएएस ऑफिसरों ने उनसे संपर्क किया है। वे देश को भ्रष्टाचार मुक्त करने के लक्ष्य को लेकर चलाई जा रही उनकी मुहिम से जुड़ना चाहते हैं। अन्ना ने कहा कि देश के युवाओं में उनका भरोसा कमजोर नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि किसी को निराश होने की जरूरत नहीं है।

गौरतलब है कि अन्ना ने पिछले साल तीन बार अनशन किया। इससे पहले भी जन लोकपाल बिल लाने की मांग करते हुए और अन्य मांगों पर जोर देने के लिए वह लंबे-लंबे अनशन कर चुके हैं। अन्ना खुद को महात्मा गांधी से प्रेरित बताते रहे हैं जिनके लिए अनशन आध्यात्मिक उन्नति का जरिया था। मगर, अब अन्ना कह रहे हैं कि भविष्य में वह कोई अनशन नहीं करेंगे।

 

error: Content is protected !!