निरंकारी रक्तदान महादान प्रेरणा रैली में सैकडों ने दिखाया उत्साह

t2संत निरंकारी मण्डल, समस्त भारत में हर वर्ष निरंकारी बाबा गुरूबच्चन सिंह जी के बलिदान दिवस को मानव एकता दिवस के रुप में मनाते हैं । 24 अप्रेल को इसी दिन कुछ अमानवीय तत्वों ने सतगुरू बाबा गुरूबच्चन जी महाराज का खुन बहाया था । निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने भी पूरे संसार को प्रेरणा दी थी कि मानव रक्त कभी भी नालियों में नहीं बहकर इंसान की नाडियों में जाना चाहिए । निरंकारी महापुरूष जहां सम्पूर्ण मानवता के प्रति सजग है वहां अपने देश के प्रति जो उनके कर्तव्य हैं उन्हें भी निष्पापूर्वक निभाने में किसी भी देशभक्त नागरिक से पीछे नहीं है । निरंकारी बाबा जी ने पूरे संसार को यही पाठ पढाया कि, हे इंसान हम आदमी तो है, मनुष्य तो हैं अब मानवता वाला व्यवहार भी करें सभी लोग एक ही मालिक की संतान हैं सबके काम आना ही मानवता है भेदभाव अहंकार त्यागो-उठो-रक्तदान करो हमारा जीवन सफल हो जायेगा, एक एक बूंद खून ही इंसान का जीवन बचाता है ।
प्रवक्ता नानक भाटिया ने बताया कि इसी क्रम में सतगुरू माता सविन्दर हरदेव जी की प्रेरणा व कृपा से मानव एकता दिवस के मौके पर मानवता हेतु समाज कल्याण के अनेक कार्यक्रम विश्वभर में चला रहे हैं। इसी क्रम में अजमेर में भी रक्तदान, 24 अप्रेल सोमवार को संत निरंकारी मण्डल आशा गंज पर यह शिविर का आयोजन किया जायेगा। रक्तदान शिविर से एक दिन पूर्व दिनांक आज रविवार के दिन निरंकारी भक्तों के द्वारा शहर में भव्य रक्तदान महादान प्रेरणा वाहन रैली निकाली गई । इस रैली का को निरंकारी मण्डल अजमेर के जोनल इन्चार्ज संत धमनदास जी ने हरी झण्डी दिखाकर सम्राट पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय से रवाना किया इस रैली में आम जन को अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया गया । यह रैली सांयकाल 5 बजे प्रारम्भ होकर शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों एवं बाजारों से होते हुए संत निरंकारी मण्डल पर समाप्त हुई इस रैली में सैकडों चार पहिया एवं दोपहिया वाहन शामिल हुए ।
निरंकारी मण्डल के जोनल इंचार्ज संत धमनदास ने बताया कि रक्तदान महादान रैली का शहर में जगह जगह पूरे जोशो खरोश से रैली में सम्मिलित निरंकारी भक्तो का भव्य स्वागत किया गया । रैली में निरंकारी भक्त रक्तदान महादान के पेम्पलेट एवं पट्टिया लेकर लोगों को जागरूक करते हुए चल रहे थे । रैली में सम्मिलित भक्तों को अनेक लोगों ने प्रेरित होकर कल आयोजित होने वाले शिविर में पहॅुच कर रक्तदान करने का आश्वासन भी दिया। यह रैली निरंकारी सेवादल के अजमेर के अध्यक्ष श्री भगवानदास निरंकारी की अगुवाई में चल रही थी।

मानव एकता दिवस पर निरंकारी रक्तदान शिविर आज
कलेक्टर श्री गौरव गोयल करेगें शिविर का उद्घाटन
निरंकारी प्रवक्ता नानक भाटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि सतगुरू माता सविन्दर हरदेव जी की प्रेरणा व कृपा से मानव एकता दिवस के मौके पर 24 अप्रेल सोमवार को प्रातः 8 बजे से संत निरंकारी मण्डल आशा गंज पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है जिसका शुभारम्भ जिला कलेक्टर अजमेर श्री गौरव गोयल के द्वारा किया जायेगा। जिसमें जिले के सैकडों निरंकारी भाई, बहने रक्तदान महादान शिविर में अपना योगदान देगें व अजमेर शहर के अन्य कई जागरूक नागरिक भी रक्तदान कर इस पुनीत यज्ञ में आहूति देगें ।

error: Content is protected !!