आवेदन पत्र ऑन लाईन भरने में रही त्रुटियों को सुधारने का अवसर

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश के समस्त विद्यालय प्रधानों को वर्ष 2013 के परीक्षा आवेदन पत्र ऑन लाईन भरने में रही त्रुटियों को विद्यार्थी हित में सुधारने का निःशुल्क अवसर 4 अक्टूबर गुरूवार से दिया जा रहा है। विद्यालय पूर्व की भांति आई.डी. तथा पासवर्ड का प्रयोग कर बोर्ड की वेबसाईट को खोल सकेगें और आगामी 12 अक्टूबर तक ऑन लाईन आवेदन पत्र भरने में हुई त्रुटि का सुधार कर सकेगे। एक बार लॉक करने के पश्चात किसी प्रकार का संशोधन पुन नहीं हो सकेगा। विद्यालय प्रत्येक परीक्षार्थी का संशोधन पृथक-पृथक ही कर सकेगे।
बोर्ड के सचिव एम.आर. शर्मा ने बताया कि विद्यालयों को दिये जा रहे इस विशेष अवसर में ऑन लाईन आवेदन पत्र भरने में हुई त्रुटि यथा माता पिता के नाम में वर्तनी सुधार, विषय, फोटो एवं हस्ताक्षर स्केनिंग, जाति, श्रेणी, माध्यम, पूर्व शैक्षिक योग्यता, पात्रता प्रमाण पत्र क्रमांक व दिनांक, बी.पी.एल., पता व फोन नम्बर और श्रेणी इत्यादि का सुधार किया जा सकेगा।
शर्मा ने बताया कि प्रायोगिक विषय जिसके लिये प्रायोगिक शुल्क पृथक से जमा कराना आवश्यक है, का परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। आवेदन पत्र में अतिरिक्त विषय नहीं जोड़ा जा सकेगा। वर्ग परिवर्तन की स्थिति में प्रायोगिक विषय के कारण यदि शुल्क पृथक से जमा कराने की परिस्थिति बनती है तो वह परिवर्तन नहीं किया जा सकेगा। ऐसे सभी संशोधन जिनमें अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता हो, ऑन लाईन नहीं किये जा सकेगे। परीक्षार्थी के नाम एवं जन्म तिथि में संशोधन नहीं किया जा सकेगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि ये सभी संशोधन विद्यालय रिकॉर्ड एवं आवश्यक शुल्क के बैंक ड्राफ्ट सहित बोर्ड को स्पीड-पोस्ट द्वारा भेजकर पूर्व व्यवस्थानुसार करवाये जा सकेंगे। विद्यालयों को निर्देशित किया गया है कि यदि किसी परीक्षार्थी के आवेदन पत्र में किसी प्रकार का ऑन लाईन संशोधन किया जाता है तो संशोधन पत्र की एक प्रति बोर्ड को स्पीड-पोस्ट से भेजी जाये।

-राजेन्द्र गुप्ता

सहायक निदेशक, जनसम्पर्क

error: Content is protected !!