झलकारी बाई के जीवन से लें प्रेरणा – श्रीमती भदेल

कौशल शिविर की बालिकाओं को वितरित किए प्रमाण-पत्र
Jhlkari baiअजमेर, 8 जुलाई। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को पंचशील स्थित झलकारी बाई स्मारक में पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र की बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए।
श्रीमती भदेल ने अपने संबंोधन में कहा कि झलकारी बाई जैसी विरांगना के जीवन से प्रेरणा लेकर बेटियों को संस्कारी, राष्ट्रपे्रमी एवं निर्भिक बनना चाहिए। झलकारी बाई ने भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर देश के लिए कुर्बानी दी। वर्तमान समय में भी झलकारी बाई के आदर्शों को आगे बढ़ाने की आवश्यता है। साधारण परिवार से होते हुए भी असाधारण कार्य कर इतिहास में अमर हो गई।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं को प्रशिक्षण के माध्यम से भविष्य के लिए तैयार किया गया। प्रशिक्षण में महर्षि दयानन्द सरस्वती विद्यालय के उद्यमिता एवं लघू व्यवसाय प्रबंध केन्द्र का विशेष योगदान रहा। इस कारण बालिकाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने में सुविधा प्राप्त होगी। बालिकाओं को सीखे गए कार्य का निरन्तर अभ्यास करते रहना चाहिए। इससे हुनर में निखार आएगा। प्रशिक्षण में आधारभूत बाते सीखायी गई। इससे आगे का कार्य स्वयं करने पर ही अर्जित किया जा सकेगा। सृजनात्मक तरीके से कार्य करने से बालिकाओं के जीवन में बदलाव आएगा। किसी एक या दो विधा में विशेषज्ञता प्राप्त कर आगे बढ़ने से सफलता का प्रतिशत बढ़ जाता है।
उन्होंने कहा कि बेटिया सभी क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। भारत में पन्नाधाय और जीजा बाई जैसी सन्नारियों ने समाज को नई दिशा प्रदान की। इनके प्रयासों से भारत के इतिहास ने नई करवट ली। वर्तमान में भी बेटिया इसी प्रकार समाज को बदलने की क्षमता रखती है। बालिकाओं के द्वारा स्वरोजगार आरम्भ करने से परिवार और समाज नई ऊंचाईयों को प्राप्त करेंगे।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं के हुनर को आगे लाने के लिए भविष्य में रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। इस मेले में बालिकओं को ऋण प्रदान करने का कार्य किया जाएगा। स्वरोजगार आरम्भ करने वाली बालिकाओं को सरकारी योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट, फाॅर्म भरने तथा ऋण स्वीकृति तक समस्त कार्यों में सहयोग प्रदान किया जाएगा।
पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर के प्रभारी पूर्व विधायक श्री हरीश झामनानी ने कहा कि सड़क, बिजली और पानी जैसे विकास कार्यों से आगे बढ़कर रोजगार प्रदान करने वाले प्रशिक्षण से बालिकाओं के साथ-साथ इनके परिवार की स्थिति में भी बदलाव आएगा। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा की शिविर में प्रशिक्षित बालिकाओं को प्रमाण पत्रा वितरित किए गए। अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्रा की बालिकाओं को प्रमाण पत्रा संबंधित नगर निगम वार्ड में समारोह पूर्वक प्रदान किए जाएंगे।
झलकारी बाई स्मारक के सौन्दर्यीकरण के दिए निर्देश
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने शनिवार को पंचशील स्थित झलकारी बाई स्मारक का निरीक्षण किया। उन्होंने स्मारक के सौन्दर्यीकरण के बारे में उपस्थित विशेषज्ञों के साथ विचार विमर्श किया। अजमेर विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता श्री ओ.पी.सोलंकी को म्यूजीकल फाउंटेन, टाॅय ट्रेन एवं कैफेटेरिया सहित अन्य आधुनिक सुविधाओं के बारे में तकमीना बनाने के निर्देश प्रदान किए। लाईट एण्ड साउंड शो की जानकारी के फ्लेक्सी लगाने के लिए भी कहा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में शानदार प्रस्तुति देने वाली बालिकाओ को दिए गए प्रमाण-पत्र
अजमेर, 8 जुलाई। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल द्वारा 14 अप्रैल से 7 मई तक आयोजित पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाली आॅल सेंट स्कूल की बालिकाओ को प्रमाण-पत्रा वितरित किए। इस कार्यक्रम में हंसिका गुप्ता, दिव्या, दिप्ती, अंकिता टांक, मोहित सोनी, अंजली डाबी, कशिश, इशिका सेन, भविका आदि अनेक बालिकाओ के साथ स्कूल प्रधानाचार्य व समस्त स्टाफ उपस्थित थें।

रविवार को आयोजित होंगे विविध कार्यक्रम
अजमेर, 08 जुलाई। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल द्वारा रविवार को विधानसभा क्षेत्रा में विविध कार्यक्रमों में भाग लिया जाएगा। वे प्रातः 9 बजे ट्राम्बे स्टेशन आदर्श डिग्री काॅलेज के पास वार्ड नं. 13 में लगभग 1.76 करोड की लागत से बनी पानी की टंकी का शिलान्यास करेगी। इस पानी की टंकी के बनने से पीर रोड, तरकस की बगीची चांदमारी के लोगो को वर्षो से हो रही पानी की समस्या से निजात मिलेगी। साथ ही शाम 4ः30 बजे पालबिचला स्थित गढवाल पैलेस में वार्ड नं. 43 व 44 के पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बालको को क्रिकेट ड्रेस के साथ प्रमाण पत्र तथा बालिका कौशल विकास शिविर की बालिकाओं को प्रमाण पत्र वितरित किए जाएगे। इसके पश्चात् शाम 6 बजे वार्ड नं. 22 में सुमन वाटिका न्यू गोविन्द नगर, रामगंज, अजमेर में पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बालको को क्रिकेट ड्रेस व प्रमाण पत्र एवं बालिका कौशल विकास शिविर में प्रशिक्षण प्राप्त बालिकाओ को प्रमाण-पत्रा दिये जाएगें। अन्य वार्डों में निवास करने वाली बालिकाओं के वार्ड में भी भविष्य में समारोह आयोजित कर प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

error: Content is protected !!