पेड़ उगाओ- पर्यावरण बचाओ विषय पर सेमिनार का आयोजन

zzभारत विकास परिषद के स्थापना सप्ताह के पांचवें दिन बालाजी रॉयल पब्लिक स्कूल में पेड़ उगाओ- पर्यावरण बचाओ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। परिषद की अजमेर मुख्य शाखा द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पेड़ों का महत्व बताते हुए जीतमल चौहान के कहा कि एक पेड़ इतनी ठंडक पैदा करता है जितनी 1 ए.सी. दस कमरों में बीस घंटों तक चलने पर करता है। उन्होंने कहा कि पेड़ो की कतार धूल मिट्टी के स्तर को पचहत्तर फीसदी कम कर देती है और पचास प्रतिशत तक शोर को कम करती है। प्रिंसिपल सुनीता दत्ता ने पेड़ों को तेजी से काटने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि दुनिया में एक इंसान के अनुपात में 422 पेड़ हैं वहीं हमारे देश में एक के अनुपात में सिर्फ 28 पेड़ ही हैं।
इस अवसर पर आम , अमरूद और अनार के विकसित वृक्षों का रोपण भी किया गया। उपस्थित विद्यार्थियों ने पेड़ों की देखभाल और सुरक्षा का संकल्प लिया। सहभागियों को तुलसी के पौधे भी वितरित किए गए। इससे पूर्व निदेशक राजेन्द्र गोदारा अतिथियों का स्वागत किया।डॉ कमला गोखरू ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर राधेश्याम अग्रवाल, विनोद कपूर,डॉ सुरेश गाबा,श्याम सुंदर अग्रवाल,वी.के.पाठक, ओ.पी.शर्मा,एच.आर.जैन, एस.के.बंसल,विभोर गर्ग, अर्पिता गोयल,माया चौहान,सविता अग्रवाल, सुरेश गोयल उपस्थित थे।

भारत विकास परिषद अजमेर द्वारा ग्राम भांवता में शक्रवार, 14 जुलाई को प्रातः 8 बजे से 2 बजे तक विशाल निशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। राजकीय भ्रमणशील चिकित्सा इकाई के सहयोग से होने वाले इस शिविर में मोतियाबिंद, हर्निया, पेट की गांठ आदि के चयनित रोगियों के निशुल्क ऑपरेशन सेटेलाइट हॉस्पिटल में किए जाएंगे। शिविर में निशुल्क दवाओं का वितरण किया जाएगा। समन्वयक विभोर गर्ग ने बताया कि शिविर में फिजिशियन डॉ. अनिल माथुर, नेत्र रोग शिशेषज्ञ डॉ प्रदीप भार्गव, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ हरबंस सिंह दुआ,सर्जन डॉ विनय कपूर तथा डॉ भगतानी अपनी सेवाएं देंगे।

दिलीप पारीक
9414258895

error: Content is protected !!