संस्कृत शिक्षा में होगी 3200 शिक्षकों की भर्ती -श्रीमती माहेश्वरी

अजमेर में संस्कृत काॅलेज के भवन का शिलान्यास, 6.5 करोड़ की लागत से होगा निर्माण
संस्कृत देववाणी व विज्ञान वाणी, इसे बनाएं जन वाणी – देवनानी

IMG-20170713-WA0083अजमेर, 13 जुलाई। उच्च एवं संस्कृत शिक्षा मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी ने प्रदेश में 3200 संस्कृत शिक्षा के शिक्षकों एवं व्याख्याताओं की भर्ती की घोषणा की है। इसके लिए अभ्यर्थना राजस्थान लोक सेवा आयोग को भिजवा दी गई है। इसके साथ ही राज्य के काॅलेजों के सुदृढ़ीकरण के लिए 100 काॅलेजों को 2-2 करोड़ रूपये दिए जा रहे है। प्रदेश में संस्कृत व उच्च शिक्षा के विकास के लिए राज्य सरकार पूरी गंभीरता से काम कर रही है।
उच्च एवं संस्कृत शिक्षा मंत्राी श्रीमती किरण माहेश्वरी ने आज शिक्षा राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी के साथ लोहागल में राजकीय आचार्य संस्कृत महाविद्यालय के नये भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राज्य में संस्कृत शिक्षा के उत्थान के लिए राज्य सरकार गंभीरता से कार्य कर रही है। लम्बे समय से शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे ने स्वयं रूचि दिखायी है। प्रदेश में संस्कृत शिक्षा में 3 हजार 200 शिक्षकों एवं व्याख्याताओं की भर्ती की जाएगी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि संस्कृत शिक्षा के यह नये शिक्षक जल्द से जल्द स्कूलों और काॅलेजों को उपलब्ध हो जाए। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेजकर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए जा रहे है। नये शिक्षकों के आने तक शिक्षा विभाग के सहयोग से स्कूलों में अध्यापन कार्य को गति दी जाएगी। इसके साथ ही प्रदेश के 100 काॅलेजों को 2-2 करोड़ रूपये दिए जा रहे है। ताकि वे अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर सकें।
श्रीमती माहेश्वरी ने संस्कृत शिक्षा से जुड़े शिक्षकों, विद्वानों एवं विद्यार्थियों से आग्रह किया कि इस भाषा के उत्थान के लिए पूरे मन से प्रयास करें। हमें इसके साहित्यिक एवं सामाजिक स्वरूप का भी ज्यादा से ज्यादा प्रचार करना चाहिए।
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि संस्कृत सिर्फ देववाणी ही नहीं बल्कि विज्ञान वाणी भी है। वर्तमान में दुनियां में जितने भी वैज्ञानिक नवाचार और आविष्कार हो रहे है। उनके पीछे कही न कही हमारे वेद ही है। संस्कृत भाषा का लोहा तो नासा भी मानता है। हमें इस देववाणी को जनवाणी बनाने के लिए पूरी गंभीरता के साथ समन्वित प्रयास करने होंगे।
उन्होंने कहा कि हमने कई सालों तक प्रयास के बाद संस्कृत काॅलेज के भवन के लिए बजट स्वीकृत कराया है। अब शिक्षक भी काॅलेज में नामांकन बढ़ाने के लिए प्रयास करें। उन्होंने लोहागल गांव को मिली इन सौगातों पर बधाई देते हुए कहा कि गांव में पेयजल समस्या का समाधान कर दिया गया है। अन्य विकास कार्य भी करवाए जा रहे है। शहर के आसपास विभिन्न गांवों में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए 15 करोड़ रूपये की स्वीकृति दी गई है।
कार्यक्रम को संस्कृत शिक्षा विभाग के निदेशक श्री विमल कुमार जैन तथा अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व सभी ने वैदिक मंत्रो के भवन की आधारशिला रखी । कार्यक्रम मंे जिला प्रमुख वंदना नोगिया, श्री अरविन्द यादव, पार्षद श्री रमेश सोनी, श्री महेन्द्र जादम, श्री धर्मेन्द्र शर्मा, श्री जयकिशन पारवानी, श्रीमती भारती श्रीवास्तव, श्री योगेश शर्मा, श्री राजू शर्मा एवं अधिकारियों सहित अन्य अतिथि उपस्थित थे।

कलेक्ट्रेट में एक शाम कुंजबिहारी के नाम भजन संध्या कल
अजमेर, 13 जुलाई। जिला कलेक्ट्रेट में एक शाम कुंज बिहारी के नाम भजन संध्या का आयोजन शुक्रवार 14 जुलाई को शाम 7.30 बजे किया जाएगा। जिला कलेक्ट्रेट स्टाफ के अनुसार इसमें विख्यात भजन गायक श्री अशोक तोषनीवाल अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम की शुरूआत विधिवत पूजा अर्चना से होगी। इसके पश्चात 15 जुलाई को भी मन्दिर में विशेष पूजा अर्चना की जाएगी।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 13 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 125, श्रीनगर 150, गेगल में 97, पुष्कर में 150, गोविन्दगढ़ में 69, बूढ़ा पुष्कर में 137, नसीराबाद में 253, पीसांगन में 71, मांगलियावास में 114, किशनगढ़ में 190, बांदरसिदरी में 122, रूपनगढ़ में 210, अराई मंे 285,ब्यावर में 123 एम.एम. वर्षा रिर्काड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 120, टाॅटगढ़ में 126, सरवाड़ में 102, केकड़ी में 207, सावर में 82, भिनाय में 88, मसूदा में 181, बिजयनगर में 160, नारायणसागर में 144 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 141.56 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 13 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13, फाॅयसागर में 7.7, रामसर में 0.7, शिविसागर न्यारा 5, पुष्कर में 6.5, अजगरा में 1.10, ताज सरोवर अरनिया में 4.7, पारा में 1, नारायण सागर खारी में 1.2 तथा देह सागर बडली में 4.8 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.4, खानपुरा तालाब 1, चैरसियावास में 1.5, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.2, जवाजा तालाब में 0.11 छोटा तालाब चाट में 2.8, बूढ़ा पुष्कर में 5.4, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.1, सुरखेली सागर अरांई में 4, बिजयसागर लाम्बा में 0.4, विजयसागर अकोड़िया 0.4, विजयसागर फतेहगढ़ 1.6, बांके सागर सरवाड़ में 5.8 फीट पानी है।

राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017
8 ग्राम पंचायतों में 14 जुलाई को लगेंगे शिविर
अजमेर, 13 जुलाई। जिले में राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वारा 2017 के तहत शुक्रवार 14 जुलाई को 8 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि यह शिविर शुक्रवार 14 जुलाई को नारेली, देवनगर, भटसूरी, दौलतगढ़ सिंहा, नृसिंहपुरा, बंजारी, गेगल, गोठियाना में आयोजित होगा।

बीड़ी श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रावृत्ति आवेदन 30 सितम्बर तक
अजमेर, 13 जुलाई। भारत सरकार श्रम मंत्रालय लेबर वेलफेयर आॅगेनाइजेशन अजमेर द्वारा बीड़ी श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रावृत्ति आवेदन आंमत्रित करता है। छात्रावृति कक्षा एक से मान्य होगी और नेशनल पोर्टल पर आॅनालइन भरी जाएगी। इसके लिए छात्रा/छात्रा का आधार कार्ड, सत्रा 2016-17 की पास कक्षा की अंकतालिका, बीड़ी श्रमिक का कार्ड तथा छात्रा/छात्रा का आधार लिंक बैंक खाता होना आवश्यक है। अन्तिम तिथि 30.9.17 है।

बीड़ी श्रमिकों के लिए मकान के आवेदन आमंत्रित
अजमेर, 13 जुलाई। श्रम मंत्रालय भारत सरकार लेबर वेलफेयर आॅगेनाइजेशन अजमेर द्वारा बीड़ी श्रमिक जिनके पास अपना घर नहीं है तथा उनके पास 100 वर्ग जमीन रजिस्टर्ड या पट्टाशुदा है। जमीन आवासीय व नक्शा पास होनी चाहिए। अपना घर बनाने के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। आवेदन व अधिक जानकारी के लिए बीड़ी श्रमिक कल्याण संगठन चिकित्सालय पर, चिकित्सालय समय में सम्पर्क कर सकते है।

स्वधीनता दिवस समारोह के संबंध में बैठक 18 को
अजमेर, 13 जुलाई। आगामी स्वाधीनता दिवस समारोह 15 अगस्त को पटेल स्टेडियम में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। समारोह आयोजन के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक 18 जुलाई मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को सम्पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!