शहर में विद्युत आपूर्ति सुधारे टाटा पावर- श्री देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी ने ली एवीवीएनएल और टाटा पावर की संयुक्त बैठक
कंट्रोल रूम पर व्यवस्था सुधारे टाटा, जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर साझा करें जानकारियां

प्रो. वासुदेव देवनानी
प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 17 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड और टाटा पावर के अधिकारियों को शहर में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अघोषित बिजली कटौती, कम पावर और कंट्रोल रूम पर सुनवाई नहीं होने जैसी शिकायतें आम हो रही हैं। अधिकारी सुनिश्चित करें कि जनता को यह परेशानियां नहीं आएं। इसके साथ ही शहर के पार्षदों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर फील्ड में तैनात अधिकारियों के नाम व नम्बर सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएं ताकि जरूरत के समय सीधे सम्पर्क साधा जा सके।
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री देवनानी ने आज अपने निवास पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड और टाटा पावर के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने शहर के विभिन्न हिस्सों में आएदिन अघोषित कटौती पर नाराजगी जताते हुए निर्देश दिए कि जहां कहीं भी रखरखाव या अन्य कारणों से बिजली बंद की जानी है उन क्षेत्रों में कटौती की जानकारी पहले दी जाए। कई इलाकों में कम पावर आने की समस्या भी सामने आ रही है। इन इलाकों में सही पावर सुनिश्चित किया जाए ताकि लोगों को दिक्कत नहीं हो।
श्री देवनानी ने विद्युत संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए कंट्रोल रूम पर शिकायतकर्ताओं को सही जवाब नहीं मिलने पर भी अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार जवाबदेह और पारदर्शी प्रशासन दे रही है। हर स्तर पर समस्या समाधान के लिए अधिकारी तैनात किए जा रहे हैं। टाटा पावर भी समस्या समाधान का सिस्टम मजबूत करे।
उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों के साथ सीधा संवाद व समन्वय स्थापित करें। एवीवीएनएल और टाटा पावर शीघ्र एक बैठक आयोजित करे जिसमें जनप्रतिनिधियों व पार्षदों को बुलाया जाए। इसमें अधिकारी अपने फील्ड में तैनात अफसरों के मोबाइल नम्बर व अन्य जानकारियां उपलब्ध कराएं ताकि किसी भी क्षेत्रा में विद्युत संबंधी परेशानी होने पर उससे सीधासम्पर्क हो सके। बैठक में एवीवीएनएल के प्रबंध निदेशक श्री एम आर विश्नोई तथा टाटा पावर के अधिकारी उपस्थित थे।

पीसीपीएनडीटी की बैठक 20 को
अजमेर 17 जुलाई। पीसीपीएनडीटी की उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 20 जुलाई को प्रातः 11 बजे चिकित्सा एव स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक कार्यालय में आयोजितक की जाएगी।

स्वधीनता दिवस समारोह के संबंध में बैठक मंगलवार को
अजमेर, 17 जुलाई। आगामी स्वाधीनता दिवस समारोह 15 अगस्त को पटेल स्टेडियम में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। समारोह आयोजन के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक 18 जुलाई मंगलवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को सम्पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 17 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 158, श्रीनगर 159, गेगल में 106, पुष्कर में 169, गोविन्दगढ़ में 79, बूढ़ा पुष्कर में 137, नसीराबाद में 275, पीसांगन में 101, मांगलियावास में 156, किशनगढ़ में 201, बांदरसिदरी में 130, रूपनगढ़ में 215, अराई मंे 297,ब्यावर में 218 एम.एम. वर्षा रिर्काड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 177, टाॅटगढ़ में 202, सरवाड़ में 105, केकड़ी में 223, सावर में 102, भिनाय में 108, मसूदा में 210, बिजयनगर में 231, नारायणसागर में 167 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 169.40 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 17 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13‘.1‘, फाॅयसागर में 7.6, रामसर में 1.3, शिविसागर न्यारा 4.9, पुष्कर में 6.7, अजगरा में 1.6, ताज सरोवर अरनिया में 4.3, पारा में 1.1, नारायण सागर खारी में 1. तथा देह सागर बडली में 4.7 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.3, खानपुरा तालाब 2, चैरसियावास में 1.5, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3, जवाजा तालाब में 1.4, छोटा तालाब चाट में 2.6, बूढ़ा पुष्कर में 5.4, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.9, सुरखेली सागर अरांई में 3.10, बिजयसागर लाम्बा में 1.9, विजयसागर अकोड़िया 0.2, विजयसागर फतेहगढ़ 1.5, बांके सागर सरवाड़ में 5.4 फीट पानी है।

error: Content is protected !!