शिक्षा में सामाजिक सहभागिता के लिए करें दान – श्री देवनानी

मुख्यमंत्राी 5 अगस्त को करेंगी ज्ञान संकल्प पोर्टल एवं मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष का शुभारम्भ
अजमेर में शिक्षा राज्यमंत्राी एवं जिला कलक्टर ने किया हस्ताक्षर अभियान व अक्षय दान पेटी का शुभारम्भ

IMG20170725101450अजमेर, 25 जुलाई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि भारतीय समाज प्राचीनकाल से ही शिक्षा के उत्थान के लिए सहयोग करने वाली संस्कृति को पोषित करता है। देश की इसी शिक्षा पद्धति को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ज्ञान संकल्प पोर्टल एवं मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष का शुभारम्भ करने जा रही है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे आगामी 5 अगस्त को योजना का शुभारम्भ करेंगी। इसके तहत दानदाता एवं भामाशाह राजकीय विद्यालयों को वित्तीय सम्बल प्रदान करने तथा आधारभूत संरचना के सुदढीकरण के उदेश्य से आर्थिक सहयोग कर सकेंगे।
शिक्षा राज्यमंत्राी श्री वासुदेव देवनानी ने आज कलेक्ट्रेट में आयोजित पत्राकार वार्ता में योजना की जानकारी दी। उन्होंने जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के साथ हस्ताक्षर अभियान एवं विद्यालयों में रखी जाने वाली दान पेटिका का शुभारम्भ किया। श्री देवनानी एवं श्री गोयल ने अक्षय दान पेटिका में 11-11 हजार रूपए का दान देकर योजना की शुरूआत की। श्री देवनानी ने कहा कि इस पोर्टल एवं कोष का मुख्य उदेश्य राजकीय विद्यालयों की मूलभूत आवश्यकताओं एवं प्राथमिकताओं के अनुसार सीएसआर, भामाशाहों, संस्थाओं व क्राउड फंडिंग के माध्यम से आवश्यक धनराशि का संग्रहण व प्रबंधन करना एवं विद्यालयों के विकास हेतु विभिन्न प्रोजेक्ट्स हेतु दानदाताओं का सहयोग प्राप्त करना एवं विद्यालयों से जुडाव पैदा करना है।
उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बनाया जा रहा यह पोर्टल मूलभूत आवश्यकताओं के लिए फंडिंग गेप को कम करने मे मददगाार साबित होगा। इस पोर्टल का उद्घाटन मुख्यमंत्राी श्रीमती वसंुधरा राजे 5 अगस्त 2017 को जयपुर में होने वाले फेस्टिवल आॅफ एज्युकेशन में करेंगी। ज्ञान संकल्प पोर्टल एवं मुख्यमंत्राी विद्या दान कोष के माध्यम से विद्यालयों के विकास हेतु राशि से परियोजनाओं का क्रियान्वयन निम्नानुसार किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि दानदाता या सीएसआर कम्पनी स्वयं अपनी परियोजना व गतिविधि क्रियान्वित कर सकती हैं। दानदाता या सीएसआर कम्पनी स्वयं द्वारा चिन्हित सेवा प्रदाता के माध्यम से परियोजना या गतिविधि का क्रियान्वयन कर सकती हैं। दानदाता या सीएसआर कम्पनी परियोजना/गतिविधि हेतु आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाकर राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के माध्यम से परियोजना क्रियान्विति कर सकती हैं।
श्री देवनानी ने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम मे भामाशाह व ओद्योगिक घराने प्रदेश के विद्यालयों को सहयोग देने के उदेश्य से गोद ले सकते हैं। दानदाताओं द्वारा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् मे स्थापित मुख्यमंत्री विद्यादान कोष मे योगदान दिया जा सकता है। जिसका उपयोग राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा राज्य सरकार की आवश्यकताओ और प्राथमिकताओं द्वारा विद्यालयों की आवश्यकताओ एवं विकास हेतु अनुसार किया जायेगा। मुख्यमंत्राी विद्यादान कोष मे दी गई योगदान राशि को आयकर अधिनियम की धारा 80-जी के अन्तर्गत आयकर छूट प्रदान करने तथा विदेशी स्त्रोतो से योगदान प्राप्त करने के लिए एफसीआरए. (फोरेन कन्ट्रिब्यूशन रेग्यूलेशन एक्ट) के तहत पंजीकरण की आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।
उन्होंने बताया कि ज्ञान संकल्प पोर्टल तथा मुंख्यमंत्राी विद्यादान कोष के संबंध में जागरूकता हेतु विभिन्न गतिविधियां की जा रही है। प्रदेश के सभी जिलों मे तीन दिवसीय हस्ताक्षर अभियान 26 से 28 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा। इस हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से अधिकाधिक राशि एकत्रित करने के प्रयास किए जाएंगे। आगामी 5 अगस्त को जयपुर में आयोजित फेस्टिवल आॅफ एज्यूकेशन के दौरान विद्यादान कोष में यह राशि जमा की जायेगी।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि राजस्थान का सामाजिक ताना बाना इस तरह का है कि हम समाज से जो लेते हंै, वह अपनी क्षमता के अनुसार उसे लौटाते भी है। राजस्थान में शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्मशाला और ऐसे ही अन्य कई सेवा क्षेत्रा है जहां लोगों ने दिल खोलकर दान दिया है। हमारे मानवीय मूल्य भी हमे सिखाते हैं कि हम शिक्षा के उत्थान के लिए अपना सर्वेश्रेष्ठ सहयोग करें। उन्होंने कहा कि दान का भाव राशि से बड़ा होता है। यह अभियान निश्चित रूप से राजस्थान में शिक्षा की तस्वीर बदलने वाला साबित होगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राजकीय कार्यालय निर्माण की संभागीय समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 25 जुलाई। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना की अध्यक्षता में मंगलवार को राजकीय कार्यालय एवं परिसर निर्माण की स्वीकृति के लिए गठित संभागीय समिति की बैठक आयोजित हुई। इस बैठक में अजमेर संभाग में निर्मित होने वाले पुष्कर, कुचामन सिटी (नागौर) एवं जहाजपुर (भीलवाड़ा) उपकोष कार्यालय के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में कोषाधिकारी श्री मनोज कुमार शर्मा तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के तकनीकी सहायक श्री पी.सी.मेहर उपस्थित थे।

आरएसएलडीसी की बैठक आयोजित
अजमेर, 25 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस बैठक में कौशल विकास कार्यक्रमों को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने पर चर्चा की गई। चर्चा के दौरान जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने ई मित्रा के कार्याे पर आधारित प्रशिक्षिण आयोजित करने का सुझाव दिया। इस अवसर पर आरएसएलडीसी के जिला प्रबंधक श्री विजय कुमार पारीक, जिला सलाहकार श्री मनोज वर्मा एवं श्री निखिल कुमार बगा उपस्थित थे।

मुख्यमंत्राी जन सहभागिता योजना से होंगे विकास कार्य
अजमेर, 25 जुलाई। मुख्यमंत्राी जन सहभागिता योजना के अन्तर्गत जिले के विद्यालयों में विकास कार्य करवाने की स्वीकृति राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान की जिला निष्पादन समिति के द्वारा प्रदान की गई। समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
रमसा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक श्री रामनिवास गालव ने बताया कि राजकीय माध्यमिक विद्यालय सूंपा में एक लाख 75 हजार, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय केन्द्रीय पूरानी मण्डी में 75 हजार, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवलियाकलां में एक लाख 25 हजार तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तिलोनिया में एक लाख रूपए का फर्नीचर क्रय किया जाएगा। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय हिंगोनिया का रंगरोगन 50 हजार की राशि से करवाया जाएगा। विकास कार्य मे खर्च होने वाली राशि का 40 प्रतिशत जन सहयोग तथा 60 प्रतिशत रमसा द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री कैलाशचंद झंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरूण कुमार, श्रीमती दर्शना शर्मा, रमसा एडीपीसी श्री रामनिवास गालव उपस्थित थे।

मिड डे मील समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 25 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मिड डे मील समीक्षा एवं संचालन समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
श्री चैहान ने कहा कि जिले में रसोईघर विहिन विद्यालयों में से 31 विद्यालयों में रसोईघर निर्माण महात्मा गांधी नरेगा के साथ कंवर्जन्स करके बनाए जाएंगे। जिले के अधिकारियों को मिड डे मील के निरीक्षण के लिए मासिक लक्ष्य के अनुसार निरीक्षण करने आवश्यक है। साथ ही निरीक्षणों का प्रतिवेदन भी मुख्यालय को भिजवाना आवश्यक है। जिले के विद्यालयों से प्रतिमाह कम से कम एक खाद्य सैंपल जांच के लिए खाद्य अनुसंधान प्रयोगशाला में भिजवाया जाना जरूरी है। जिले के समस्त विद्यार्थियों के आधार कार्ड 15 अगस्त तक बनाए जाकर उन्हें मिड डे मिल पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री कैलाशचंद झंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरूण कुमार, श्रीमती दर्शना शर्मा, रमसा एडीपीसी श्री रामनिवास गालव उपस्थित थे।

जिला स्कूल सलाहकार समिति की बैठक आयोजित
अजमेर, 25 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्कूल सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई। इसमें जिले के राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार एवं प्रभावी माॅनिटरिंग के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए गए। राजकीय विद्यालयों में नामांकन वृद्धि के लिए प्रवेशोत्सव कार्यक्रम संचालित किया जाएगा। प्रवेशित विद्यार्थियों का वर्षभर ठहराव सुनिश्चित करने के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी। विद्यालय में विभिन्न समितियों के माध्यम से शिक्षा में गुणात्मक सुधार एवं भौतिक संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक श्री कैलाशचंद झंवर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरूण कुमार, श्रीमती दर्शना शर्मा, रमसा एडीपीसी श्री रामनिवास गालव उपस्थित थे।

15 सूत्राी कार्यक्रम की बैठक आयोजित
अजमेर, 25 जुलाई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान की अध्यक्षता में अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याणानार्थ संचालित 15 सूत्राी कार्यक्रम की समीक्षा बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। इस बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं तथा कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। इनमें महिला एवं बाल विकास सेवाएं, शिक्षा, छात्रावृति, मौलाना आजाद एज्यूकेशन फाउंडेशन, कौशल विकास एवं गरीबी उन्नमूलन पर विशेष चर्चा की गई। श्री चैहान ने निर्देशित किया कि अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए संचालित होने वाली मेरिट कम मिन्स मैट्रिक स्कालरशिप के लिए अल्पसंख्यक मामलात के जिला स्तरीय कार्यालय में शिक्षण संस्थानों का पंजीयन करवाया जाएगा। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री यू.डी.खान द्वारा जिले के पंजीकरण से वंचित शिक्षण संस्थानों से सम्पर्क कर उन्हें पंजीकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

आंगनबाड़ी चलो अभियान को जिले में बनाए सफल – श्री अबु सूफियान चैहान
अजमेर, 25 जुलाई। आंगनबाड़ी चलो अभियान को जिले में सफल बनाने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने मंगलवार को समेकित बाल विकास सेवाओं के लिए गठित जिला स्तरीय निगरानी एवं समीक्षा समिति की बैठक में निर्देश प्रदान किए।
उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को लर्निंग केन्द्र के रूप में विकसित किया जाए। आंगनबाड़ी चलो अभियान के अन्तर्गत 3 से 6 वर्ष के समस्त बालक बालिकाओं का पंजीयन करवाया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस अभियान को सफल बनाने के लिए समाज के विभिन्न अभिकरणों का सहयोग लिया जाए। झालावाड़ जिले के पेटर्न पर एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी के 3ए माॅडल को अपनाकर आंगनबाड़ी की गतिविधयां बढ़ाई जाए। राजधारा एप के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों की आॅनलाइन माॅनिटरिंग को आगे बढ़ाना सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक श्री नितेश यादव उपस्थित थे।

अजमेर जिले में वर्षा
अजमेर 25 जुलाई । जल संसाधन विभाग के अनुसार एक जून से अब तक अजमेर में 259, श्रीनगर 183, गेगल में 161, पुष्कर में 190, गोविन्दगढ़ में 142, बूढ़ा पुष्कर में 142, नसीराबाद में 337, पीसांगन में 206, मांगलियावास में 213, किशनगढ़ में 237, बांदरसिदरी में 195.5, रूपनगढ़ में 347, अराई मंे 373, ब्यावर में 496 एम.एम. वर्षा रिकाॅर्ड की गई है।
इसी प्रकार जवाजा में 242, टाॅटगढ़ में 434, सरवाड़ में 199, केकड़ी में 304, सावर में 171, भिनाय में 213, मसूदा में 310, बिजयनगर में 381, नारायणसागर में 266 एम.एम. वर्षा दर्ज की गई। जिले में अब तक 266.62 एम. एम. औसत वर्षा रिकार्ड की गई है।

बांधो में पानी की स्थिति
अजमेर 25 जुलाई। जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आनासागर में 13, फाॅयसागर में 9.3, रामसर में 2.3, शिविसागर न्यारा 6, पुष्कर में 6.7, राजियावास में 1.8, मकरेड़ा मे 8.6, अजगरा में 1.4, ताज सरोवर अरनिया में 4.2, पारा में 2.9, नारायण सागर खारी में 1.1, मान सागर जोताया में 2.9 तथा देह सागर बडली में 4.6 फीट पानी है।
इसी तरह भीम सागर तिहारी में 4.2, खानपुरा तालाब 3, चैरसियावास में 1.6, लाकोलाव टैंक हनौतिया में 3.3, पुराना तालाब बलाड़ मे 3.3, जवाजा तालाब में 1.10, देलवाड़ा तालाब मे 3.11, छोटा तालाब चाट में 4, बूढ़ा पुष्कर में 5.3, मान सागर जोताया मे 2.9, कोड़िया सागर अरांई में 3.9, जवाहर सागर सिरोंज में 3.5, सुरखेली सागर अरांई में 3.7, बिजयसागर लाम्बा में 4, विजयसागर फतेहगढ़ 1.9, बांके सागर सरवाड़ में 6.6 फीट पानी है।

error: Content is protected !!