संस्कृति द् स्कूल का विजयी अभियान शुरू

अजमेर। मेजबान संस्कृति द् स्कूल ने अपने ही राज्य की न्यू लुक स्कूल भीलवाड़ा को 9-0 के भारी अंतर से रौंदते हुऐ षुक्रवार से यहां प्रारम्भ हुई सी.बी.एस.ई. पष्चिम क्षेत्र हॉकी चैम्पियनषिप के पहले ही दिन छात्र वर्ग (19 वर्श) में धमाकेदार जीत के साथ दूसरे दौर में प्रवेष किया जहां उसका मुकाबला षनिवार को गत प्रतियोगिता की चौथी वरीयता प्राप्त डी.पी.एस. जयपुर से होगा । चार दिवसीय प्रतियोगिता के पहले दिन महाराश्ट्र एवं राजस्थान की टीमों का वर्चस्व रहा। संस्कृति द् स्कूल के मैदान पर सांयकालीन सत्र में खेले गऐ एक तरफा मुकाबले में मेजबान टीम ने भीलवाड़ा को भारी अंतर से परास्त करते हुऐ अपना विजय अभियान षुरू किया । विजेता टीम मध्यान्तर के समय 3-0 से आगे थी, संस्कृति द् स्कूल की इस जीत में राश्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी अभिशेक व्यास, चेतन कालोत व राहुल फिलिप ने दो-दो गोल ठोके वहीं रोहित तम्बाकूवाला, पीयूश राजौरा एवं सौरभ जैन बड़जात्या ने एक-एक गोल बनाकर विपक्षी टीम के हौंसले पस्त कर दिये।
राजस्थानी टीमों की सफलताओं का सफर अलवर की विजयलक्ष्मी मेमोरियल स्कूल ने और आसान बना दिया जब उसने अपने राज्य की श्री भवानी निकेतन पब्लिक स्कूल जयपुर को 8-0 से हरा कर जीत का आगाज किया । इसके अतिरिक्त अजमेर की मेयो कॉलेज ने बाल भवन भोपाल को छात्र वर्ग (14 वर्श ) में 2-0 से नेषनल पब्लिक स्कूल, हनुमानगढ़ ने डी.पी.एस. जयपुर को 3-0 से, पण्डित उमादत्त स्कूल धौलपुर ने ए.एस.एम पब्लिक स्कूल गंगानगर को 6-0 से हराया।
संस्कृति….द् स्कूल एवम् सेन्ट पॉल्स के मैदानों पर खेले गये उद्घाटन सत्र में महाराश्ट्र की टीमें छाई रहीं। जिसमें छात्रा वर्ग (19 वर्श ) में नागपुर की भवन्स बी.पी. विद्या मन्दिर ने भीलवाड़ा की संगम स्कूल ऑफ एक्सीलेन्स को 1-0 से हराकर जीत दर्ज की । विजेता टीम की ओर से मैच का एकमात्र गोल रविषा चौबे ने खेल समाप्ति के अन्तिम क्षणों में करते हुऐ अपनी टीम को जीत दिला दी । इसी वर्ग में नागपुर की बैप्स स्वामीनारायण स्कूल ने मेजबान संस्कृति द् स्कूल को टाई ब्रेकर में 3-1 से हराकर विरोधी टीम की उम्मीदों पर पानी फेर दिया ।
महाराश्ट्र की ही एक अन्य टीम स्कूल ऑफ स्कॉलर, अकोला ने अपने ही राज्य की भवन्स बी.बी. विद्या मंदिर नागपुर को 3-0 से हराकर अगले दौर में प्रवेष किया । विजेता टीम की ओर से पी धौरे ने 02 तथा जे राठौड़ ने 01 गोल किया। इसी वर्ग में जुबली इंग्लिष स्कूल, अकोला को एस.वी.एम. पब्लिक स्कूल, जयपुर के नहीं आने से वॉक ओवर प्राप्त हुआ ।
जयपुर की एस.वी.एम. पब्लिक स्कूल ने मध्यप्रदेष से आई सेंट एनेस सी.सैकण्डरी स्कूल, सिहोर को 5-1 से रौंदकर छात्र वर्ग (19 वर्श ) में एक बड़ी जीत दर्ज की है। विजेता टीम की ओर से प्रणय ने 03 तथा अक्षय ने 02 गोल ठोके । राजस्थान की ही एक अन्य टीम कोटा की सर पदमपत सिंघानियां स्कूल ने कैलाष विद्या विहार, निम्बाहेड़ा को 1-0 से हरा कर दूसरे दौर में प्रवेष किया। विजेता टीम के लिए अनमोल ने खेल के उत्तरार्ध में गोल दागा ।
छात्रा वर्ग (14 वर्श ) में वर्धा की स्कूल ऑफ स्कालर्स ने गत वर्श की उप विजेता गुजरात की डिवाईन चाईल्ड स्कूल को 2-0 से हराकर प्रतियोगिता में पहला उलट फेर किया । विजेता टीम की ओर से दोनों गोल सी अमृता ने किए । एक अन्य मुकाबले में मेजबान संस्कृति द् स्कूल को नागपुर की भवन्स बी.पी. विद्या मंदिर के नहीं आने से वॉक ओवर मिला ।
इससे पूर्व उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि उत्तर पष्चिम रेलवे अजमेर के मण्डल रेल प्रबन्धक श्री मनोज सेठ ने प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन करते हुऐ सभी खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने का आव्हान करते हुऐ श्रेश्ठ प्रदर्षन की षुभकामनाऐं दीं, उन्होंने कहा कि खेल अच्छे स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते हैं। इस अवसर पर स्कूल के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के अन्तर्गत राजस्थानी लोक कला एवं संगीत का अद्भुत प्रदर्षन करते हुऐ वहां उपस्थित दर्षकों का मन मोह लिया । स्कूल के प्राचार्य श्री अमरेन्द्र मिश्रा ने सभी टीमों का स्वागत किया तथा स्कूल के चेयरमैन श्री सीताराम गोयन ने सभी खिलाड़ियों को षुभकामनाऐं देते हुऐ वहां उपस्थित सभी खिलिड़यों एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया।
-विनीत लोहिया
आयोजन सचिव

error: Content is protected !!