अनुपम श्रीवास्तव ने हासिल की बडी उपलब्धि

हाल ही में अजमेर बीएसएनएल के सीनियर जनरल मैनेजर अनुपम श्रीवास्तव का चयन बीएसएनएल मुख्यालय ने नेशनल डायरेक्टर मोबाइल के पद पर किया है। श्रीवास्तव के लिए ही नहीं बल्कि अजमेर के लिए भी यह एक बड़ी उपलब्धि है। वे इसके लिए बेशक हकदार भी हैं। अजमेर बीएसएनएल की तस्वीर बदलने में इनका जो योगदान रहा है, वह बीएसएनएल स्टाफ ही नहीं बल्कि शहर के जनप्रतिनिधियों एवं आम उपभोक्ताओं के लिए भी अकल्पनीय रहा। यहां तक की शहर की मीडिया ने भी उनके सकारात्मक कार्यों में उनका साथ दिया। श्रीवास्तव का मीडिया के प्रति भी हमेशा दोस्ताना व्यवहार रहा।
आज के डेढ़ साल पहले जब बीएसएनएल के तत्कालीन जीएम महेंद्र कुमार वाधवा का यहां से तबादला हुआ तो यहां के स्टाफ ने भगवान का शुक्र मनाया, क्योंकि वाधवा के अडयिल रवैये के कारण स्टाफ और शहर के हजारों उपभोक्ता भी हमेशा परेशान रहते थे। मीडिया से तो उनका 36 का आंकड़ा रहा। इस बीच केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सचिन पायलट भी यहां से सांसद का चुनाव जीत चुके थे। माना जाता है कि उन्होंने ही वाधवा को अजमेर से रुखसत कर अजमेर में योग्य अफसर की तैनाती की। पायलट ने अजमेर के बीएसएनएल तंत्र को मजबूत बनाने के लिए श्रीवास्तव को अजमेर में लगाया। कारण भी साफ था, क्योंकि पायलट अपने संसदीय क्षेत्र से कई ऐसी योजनाओं की शुरुआत करने वाले थे, जो देश में पहली दफा अजमेर से ही शुरू की गई। ऑप्टिकल फाइबर केबल का जाल बिछाना, नेशनल ऑप्टिकल फाइबर केबल का अरांई में पूरा किया गया पायलट प्रोजेक्ट, नेटवर्क सुधार में किए गए नए प्रयोग और अन्य कई ऐसे कार्य, जो श्रीवास्तव और उनकी टीम ने अजमेर में पूरी दक्षता के साथ पूरे किए। यह वे ही श्रीवास्तव हैं, जिन्होंने पूरे प्रदेश में बीएसएनएल मोबाइल सेवाओं की शुरुआत जोधपुर में जीएम पद पर रहते हुए करवाई।
जब आईटीएस अफसरों के रिलीव होने की बारी आई तो प्रदेश में महज श्रीवास्तव ही ऐसे अधिकारी बचे, जो 2005 में ही बीएसएनएल में अपनी सेवाओं को मर्ज करवा चुके थे। माना जा रहा था कि वे अपनी योग्यता के बूते पर प्रदेश बीएसएनएल में सीजीएम के पद पर आसाीन होंगे। मगर इस अंदाजे से भी दो कदम आगे निकले श्रीवास्तव। हाल ही में ही बीएसएनएल मुख्यालय दिल्ली ने उन्हें नेशनल मोबाइल डायरेक्टर पद के लिए चयन कर लिया। यह चयन आसान नहीं था। देशभर के 20 अनुभवी अफसर इसके लिए कतार में थे। मगर इन पर श्रीवास्तव का अनुभव और योग्यता भारी पड़ी।
अजमेर बीएसएनएल के इतिहास में संभवतय यह पहला मौका है, जब अजमेर जीएम पद से कोई अफसर सीधे नेशनल मोबाइल डायरेक्टर के पद पर देशभर की मोबाइल सेवाओं और व्यवस्थाओं की कमान को संभालेंगे।
-तेजवानी गिरधर

error: Content is protected !!