केकड़ी में अग्रसैन जयन्ती महोत्सव

केकड़ी/ शहर के अग्रवाल समाज द्वारा अग्रसेन जयन्ती महोत्सव का आगाज शनिवार सांय सुन्दर काण्ड पाठ के साथ किया गया। अग्रवाल समाज केकड़ी के सचिव मुरारी ऐरण ने जानकारी देते हुए बताया कि महोत्सव के दौरान आज शनिवार को सांय 7.30 बजे सुन्दर काण्ड के पाठ का आयोजन किया गया तथा 14 अक्टूबर रविवार को प्रातः 6.30 बजे क्रिकेट प्रतियोगिता,दोपहर 12.30 बजे विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं,सांय 7.30 बजे केरम प्रतियागिता,15 अक्टूबर को दोपहर 1.15 बजे बालिकाओं के लिये पेन्टिंग प्रतियोगिता,दोपहर 2.45 बजे मेहन्दी रचाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। एरण ने बताया कि मंगलवार 16 अक्टूबर को प्रातः 8.30 बजे ध्वजा रोहण किया जायेगा तथा प्रातः 9 बजे से अग्रसेन भगवान की शोभा यात्रा शहर में निकाली जायेगी। शोभायात्रा अग्रसेन धर्मशाला से प्रारंभ होकर देवगांव गेट,घण्टाघर,खिड़कीगेट,अजमेर गेट होते हुए लक्ष्मीनारायण मंदिर पहुंचकर संमाप्त होगी। साथ ही ऐरण ने बताया कि समाज के मेघावी विद्यार्थीयों का चयन कर उन्हे भी महात्सव के मुख्य समारोह में सम्मानित किया जायेगा,इसके लिये सभी छात्र-छात्राओं को अपनी अंक तालिका की प्रमाणित प्रति दिनांक 15 अक्टूबर सांय 5 बजे तक श्याम मोबाईल पर जमा करानी होगी।
कवि सम्मेलन को लेकर शहरवासियों में उत्साह
केकड़ी/ शहर में श्रंग ऋषि मानव विकास संस्थान व प्रान्तीय वैष्णव युवा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को आयोजित होने वाले विराट कवि सम्मेलन को लेकर शहरवासियां में उत्साह देखने को मिल रहा हैं। गौरतलब हैं कि शहर में प्रतिवर्ष नगरपालिका द्वारा तेजा मेले के अवसर पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाता हैं परन्तु इस वर्ष पालिका में दलीय राजनीति हावी होने के चलते कवि सम्मेलन का आयोजन नहीं किया गया था जिससे साहित्य और कविताओं के दिवानों में निराशा व्याप्त हो गई। इसी निराशा को दूर करते हुए श्रंग ऋषि मानव विकास संस्थान व प्रान्तीय वैष्णव युवा परिषद के तत्वावधान में अब्दुल सत्तार मनसूर की पुण्य स्मृति के अवसर पर रविवार को खिड़की गेट स्थित बड़ पिपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा,जिससे शहरवासियों में उत्साह हैं।
कवि सम्मेलन के संयोजक शहनाज हिन्दूस्तानी ने बताया कि देख के ख्यातिप्राप्त कविगण इस अवसर पर काव्यपाठ करेगें,जिसमें बनवीर सिंह खिचड़ी मेरठ,अर्जुन सिंह सिसोदिया उत्तरप्रदेश,श्याम पाराशर रतनगढ़,अंजाद हाड़ोती,राजकुमार बादल शक्करगढ़,सोहनदान चारण नागौर,गीतकार मुकुट मणिराज कोटा,गिरिराज आमेठ मोड़क स्टेशन तथा रश्मि किरण जबलपुर अपनी प्रस्तुतियां पेश करेगें। समारोह में मुख्य अतिथि समाजसेवी रामेश्वर लाल बंबोरिया अध्यक्षता रतन लाल नायक तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में रॉयल स्कूल केकड़ी के प्रबंधक दिनेश दुर्गापाल शक्तावत,पूर्व प्रधान भूपेन्द्र सिंह शक्तावत,डा.राकेश पारीक जयपुर तथा रडियोलोजिस्ट डा.महावीर सिंह नाथावत रहेगें।
विजय महोत्सव रविवार से
केकड़ी/ अखिल भारतीय विजयवर्गीय वैश्य महासभा के तत्वावधान में विजयवर्गीय समाज केकड़ी द्वारा विजय दशमी पर्व को विजय महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर समाज द्वारा अनेकों प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जायेगा। स्थानीय समाज अध्यक्ष मुकेश विजयवर्गीय ने बताया कि इस महोत्सव का शुभारंभ रविवार सांय 7.30 बजे केरम प्रतियोगिता के साथ होगा। विजयवर्गीय ने बताया कि इसके बाद रविवार को ही चैयर रैस,15 अक्टूबर को रंगोली प्रतियोगिता,16 को मेहन्दी रचाओ प्रतियोगिता,20,21 व 22 को विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। साथ ही विजयवर्गीय ने बताया कि नवरात्रा स्थापना के उपलक्ष में कुंज के मंदिर में भव्य संगीतमयी सुंदर काण्ड पाठ का भी आयोजन किया जायेगा।

error: Content is protected !!