चार लोगों के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही

congress logoअजमेर 31 जुलाई। अजमेर शहर जिला कांगे्रस अध्यक्ष विजय जैन ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं राजस्थान के सह प्रभारी विवेक बंसल की अजमेर यात्रा के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा की गई अनुषासनहिनता को गम्भीरता से लेते हुऐ चार लोगों के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की है। सम्पूर्ण मामले की जांच के लिये तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जो इसमे अन्य कांग्रेसी नेताओं की लिप्तता की जांच कर 15 दिवस में अपनी रिर्पोट सौपंगी।
कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने कांग्रेस संविधान में अनुषासनहिनता के लिये निर्धारित धारा 19 की उप धारा (4) (ज) मे प्रदŸा शक्तियों का उपयोग करते हुऐ अनुषासन उप नियम 4 क, ख, डः के तहत रविवार को राजस्थान कांग्रेस सशक्तिकरण अभियान की महत्वपूर्ण बैठक में आऐ कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव की मौजूदगी में अनुषासनहिनता करने तथा जानबूझकर पार्टी की छवी धुमिल करने के लिये पार्टी कार्यकर्ता शमषुद्दीन, अनुपम शर्मा, मनवर कायमख्वानी एवं शैलेष गुप्ता को प्रथम द्वष्टया दोषी मानते हुऐ निलंबित कर दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष ने सम्पूर्ण प्रकरण की जांच के लिये कांग्रेस पदाधिकारियों की एक जांच कमेटी बनाई है जो तथ्यों की जांच कर 15 दिवस में जिला कांगे्रस को रिपोर्ट सौंपेगी जांच कमेटी मे उपाध्यक्ष कुलदीप कपूर महासचिव नरेष सत्यावना, बिपिन बैसिल को शामिल किया गया। जांच कमेटी प्रकरण के सभी तथ्यों पर तथ्यपरक जांच करेगी की निलंबित लोगों के अलावा किन-किन नेताओं की इन कार्यकर्ताओं को उकसाने या शह देने मे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भूमिका रही है।
फिलहाल जांच तक सभी को निलंबित किया गया जांच की रिपोर्ट आने के बाद संबंधित लोगों पर राष्ट्रीय सचिव घटना और अनुषासनहिनता के लिये दोषी करार दिये जाने पर निष्कासन की कार्यवाही की जाएगी। क्योंकि पिछले कुछ समय से लगातार समाचार पत्रों के माध्यम से कुछ कांगे्रसजन पार्टी की छवी धूमिल करने के लिए अनर्गल समाचार भी प्रकाशित कर रहे हैं जो अत्यंत गम्भीर मामला है इससे भी आपत्तिजनक घटना यह है कि अनुषासनहिनता की हदें पार करते हुऐ कुछ कार्यकता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव के सामने अभद्रता और अषालिनता का व्यवहार करके अनुषासन की धज्जियां उड़ा रहे है जो किसी सूरत में भी नाकाबिले बर्दाष्त है। कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने रविवार की घटना की निंदा करते हुऐ कहा कि पार्टी में अनुशासनहीनता किसी सूरत मे बर्दाश्त नहीं की जाएगी और अनुशासन तोड़ने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी चाहे अनुषासनहिनता करने वाला नेता किसी भी स्तर का हो।
निलंबित नेताओं पर आरोप है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और राजस्थान सह प्रभारी विवेक बंसल रविवार का जब इन्डोर स्टेडियम में कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अग्रिम संगठनों की बैठक लेने अजमेर आए थे तब इन्डोर स्टेडियम में प्रवेश करने के साथ ही कांग्रेस के नेता शमशुद्दीन, मनवर खान, शैलेश गुप्ता व अनुपम शर्मा सहित कई कार्यकर्ताओं ने संगठन के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल एवं शहर कांग्रेस अध्यक्ष के साथ अभद्रता और अषालिनता का व्यवहार करने की कोषिष की जिससे संगठन की प्रतिष्ठा को आघात लगा साथ ही वहां मौजूद शहर कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा ऐसा करने से मना करने के आदेषों की अवहेलना की।

error: Content is protected !!