अपना अजमेर की प्रथम वर्षगांठ पर दो दिवसीय कार्यक्रम

पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली कल 12 अगस्त को व सघन वृक्षारोपण 13 अगस्त को
apna ajmerअजमेर 11 अगस्त। पर्यावरण संरक्षा एवं प्राकृतिक सम्पदाओं के संरक्षण को समर्पित संस्था ‘‘अपना अजमेर’’ द्वारा 13 अगस्त 2016 से लगातार एक विचार कर प्रत्येक शनिवार के दिन पैदल/साईकिल/सार्वजनिक वाहन या साझा साधन का उपयोग करने के लिये प्रेरित करती आ रही है। आम जनता की पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिये काम कर रही इस संस्था को सफलतम एक वर्ष पूर्ण होने पर ‘‘पर्यावरण मित्रता साईकिल रैली’’ का आयोजन कल 12 अगस्त 2017 शनिवार व 13 अगस्त को सघन वृक्षारोपण किया जाना है।
सम्पर्क प्रमुख विनीत लोहिया ने बताया कि रैली प्रातः 07ः45 बजे दिल्ली गेट से प्रारम्भ होकर दरगाह बाजार, नला बाजार, मदार गेट, कवंडसपूरा, पान दरिबा, स्टेशन रोड़ होते हुए कचहरी रोड़, रेल्वे बिसिट पर सम्पन्न होगी। रैली में विद्यालय एवं महाविद्यालय, पुलिस, सी.आर.पी.एफ., रेल्वे, खेलकूद संस्थाओं, लॉयन्स क्लब उमंग व विभिन्न संस्थाओं के सदस्य और युवा पीढ़ी भाग लेगें। यह पहला अवसर होगा जब पर्यावरण को दूषित होने से बचाने हेतु साईकिल रैली के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जायेगा। रैली का शुभारम्भ यातायात निरीक्षक श्री रामावतार हरी झण्डी दिखाकर करेगें।
सुत्रधार कंवल प्रकाश ने बताया कि साईकिल रैली में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को अलग अलग वर्ग के अनुसार मेडल के रूप में पुरस्कार भी प्रदान किये जायेगें। साथ ही सभी प्रतिभागियों को फायरफोक्स बाईसाईकल्स के अधिकृत विक्रेता एम.पी. नानकराम एण्ड कम्पनी की ओर से साईक्लिस्टों को कैप, मेडल व प्रमाण पत्र भी भेंट किये जायेंगे। इन सभी कार्यक्रमों में रेल प्रबंधन व प्रशासन के सभी विभागों का सक्रिय योगदान रहेगा। सिविल डिफेंस द्वारा मार्गाे में पुरी व्यवस्थायें देखेंगी।
सभी प्रतिभागियों को अपनी स्वयं की साईकिल लेकर प्रातः 7ः30 बजे आयोजन स्थल पर उपस्थित होना होगा।
सघन वृक्षारोपण
13 अगस्त रविवार को प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक आजाद पार्क में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम रखा गया है। यह एक सार्वजनिक उद्यान है जिसमें रोजाना घुमने आते है इस उद्यान में अजमेर के पर्यावरण प्रेमियों से आव्हान किया जाता है कि सभी अपनी मनपसंद का कोई एक पौधा स्वंय लाकर उद्यान में लगाये जिससे यहां आने वाले लोगों के लिये छाया व शुद्ध हवा मिल सके।

कंवल प्रकाश किशनानी
सुत्रधार
मो. 9829070059

error: Content is protected !!