इनोसेंस ऑफ मुस्लिम के विरोध में निकाला मौन जूलूश

केकड़ी, अमेरीका के फिल्म निर्माता सेम बसीले द्वारा निर्मित विवादित फिल्म इनोसेंस आफ मुस्लिम के विरोध में आज केकड़ी शहर में मुस्लिम समुदाय ने आम मुसलमानान केकड़ी के बैनर तले मौन जूलूश निकाला। जूलूश में मुस्लिम समुदाय के लोग काली पट्टी बांधे व हाथों में विवादित फिल्म के विरोध की तख्तियां लेकर चल रहे थे। सैकड़ों की तादात में मुस्लिम समाज के व्यक्तियों ने इस जूलूश में भाग लिया। जूलूश शहर के विभिन्न मार्गों से होता हुआ उपखण्ड अधिकारी कार्यालय पहुंचा जहां आम मुसलमानान केकड़ी द्वारा राष्ट्पति के नाम का एक ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी भरत कुमार शर्मा को सोंपा गया।
ज्ञापन में लिखा गया हैं कि अमेरिका के फिल्म निर्माता द्वारा बनाई गई फिल्म इनोसेंस ऑफ मुस्लिम में मुस्लिम समुदाय के आखिरी नबी हजरत मोहम्मद का अपमान किया गया हैं जिससे विश्व के सभी मुस्लिम समुदाय के लागों की धार्मिक भावनाओं पर आघात हुआ हैं और इसी के चलते केकड़ी के मुस्लिम समुदाय में भी इस फिल्म को लेकर काफी रोष व्याप्त हैं। ज्ञापन में मांग की गई हैं कि इस विवादित फिल्म को इंटरनेट साईट्स से तुरंत हटावाई जावे तथा भारत सरकार अधिकारिक रूप से अमेरिका सरकार को मुस्लिम समाज की ओर से विरोध दर्ज करावे। साथ ही मुस्लिम समुदाय ने मांग की हैं कि इस विवादित फिल्म के निर्माता सेम बसीले व इसके प्रचारक इसाई पादरी निमा कंजरवटिव को फांसी की सजा दी जावे इसके लिये भारत सरकार अमेरिका सरकार से सिफारिश करे।

जबां पर लगा जख्म ठीक हो सकता हैं मगर जबां से लगा नहीं-संत बलबीर सिंह खिचड़ी
केकड़ी, जबां पर लगा जख्म तो ठीक हो सकता हैं परन्तु जबां से दिया गया जख्म कभी भी ठीक नहीं हो सकता हैं इसलिये व्यक्ति को सदैव जबां से शब्द निकालने से पहले सोचना चाहिए तथा तोल मोल कर बात बोलनी चाहिए। ये उद्गार संत बलबीर सिंह खिचड़ी ने अजमेर रोड़ पर स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में आयोजित सत्संग के दौरान व्यक्त किये।
मण्डल प्रवक्ता रामचन्द्र टहलानी ने बताया कि संत ने कहा कि जो सेवा निरिच्छीत हो वो ही सेवा कहलाती हैं। संत ने यह भी कहा कि इंसान अपने घरों की सफाई तो करते हैं परन्तु अपने मनों को साफ नहीं करते,प्रभु परमात्मा का स्मरण करने से मन का मैल भी धुल जाता हैं। इंसान को स्वयं चिन्ता मुक्त रहकर दूसरों को भी चिन्ताओं से मुक्त करना चाहिए। जिस प्रकार चन्दन का पैड़ स्वयं भी सुगन्धित होता हैं और अपने आस-पास लगने वाले सभी पेड़-पोधों को भी सुगन्धित कर देता हैं। ठीक इसी प्रकार सभी को अपना जीवन गुरसिखी रहकर जीना चाहिए तभी जीवन जीना सार्थक होता हैं। साथ ही संत ने बताया कि इंसान की सोच गलत हो सकती हैं परन्तु प्रभु परमात्मा की नहीं,परमात्मा का किया हुआ हर एक कार्य सही होता हैं। मनुष्य की जिंदगी में दुःख ब्रेक बनकर आते हैं जिससे इंसान का मन प्रभु परमात्मा को स्मरण करने में लगता हैं।
सत्संग के दौरान अनेक वक्ताओं ने गीत विचार प्रस्तुत किये। संत का स्वागत नरेश कारिहा ने किया तथा संचालन स्थानीय मुखी अशोक रंगवानी ने किया।

कवि सम्मेलन में भोर तक जमें रहे श्रोतागण
केकड़ी/शहर में श्रंग ऋषि मानव विकास संस्थान व प्रान्तीय वैष्णव युवा परिषद के संयुक्त तत्वावधान में रविवार रात्री को खिड़की गेट स्थित बड़ पिपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कवि सम्मेलन में देश के ख्याति प्राप्त कवियों ने काव्यपाठ कर श्रोताओं को काफी गद-गद किया। जहां हास्य कविताओं पर श्रोताओं ने जमकर ठहाके लगाये तो वहीं वीररस के कवियों द्वारा देशभक्ति की कविताओं पर श्रोताओं के रोम-रोम खड़े हो गये। कवि सम्मेलन का रंग ऐसा जमा कि भोर तक श्रोतागण पाण्डाल में जमे रहे। कवियों ने देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार व घोटालों पर एक से बढ़ कर एक व्यंग पेश किये।
कवि सम्मेलन को लेकर शहरवासियां में गजब का उत्साह देखने को मिला। गौरतलब हैं कि शहर में प्रतिवर्ष नगरपालिका द्वारा तेजा मेले के अवसर पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाता हैं परन्तु इस वर्ष पालिका में दलीय राजनीति हावी होने के चलते कवि सम्मेलन का आयोजन नहीं हो पाया था जिससे साहित्य और कविताओं के दिवानों में निराशा व्याप्त हो गई। इसी निराशा को दूर करते हुए श्रंग ऋषि मानव विकास संस्थान व प्रान्तीय वैष्णव युवा परिषद के तत्वावधान में अब्दुल सत्तार मनसूर की पुण्य स्मृति के अवसर पर रविवार को खिड़की गेट स्थित बड़ पिपलेश्वर महादेव मंदिर परिसर में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। कवि सम्मेलन में टीम अन्ना आंदोलन फेम कवि शहनाज हिन्दूस्तानी,कवि बनवीर सिंह खिचड़ी मेरठ,अर्जुन सिंह सिसोदिया उत्तरप्रदेश,श्याम पाराशर रतनगढ़,अंजाद हाड़ोती,राजकुमार बादल शक्करगढ़,सोहनदान चारण नागौर,गीतकार मुकुट मणिराज कोटा,गिरिराज आमेठ मोड़क स्टेशन तथा रश्मि किरण जबलपुर ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां पेश की। समारोह में मुख्य अतिथि समाजसेवी रामेश्वर लाल बंबोरिया थे जबकि अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष रतन लाल नायक ने की तथा विशिष्ठ अतिथि के रूप में रॉयल स्कूल केकड़ी के प्रबंधक दिनेश दुर्गापाल शक्तावत,पूर्व प्रधान भूपेन्द्र सिंह शक्तावत,डा.राकेश पारीक जयपुर तथा रडियोलोजिस्ट डा.महावीर सिंह नाथावत थे।

error: Content is protected !!