जिले के 40 हजार परिवारों को मिलेगी शौचालय निर्माण प्रोत्साहन राशि

स्वच्छता सम्मान दिवस समारोह मंगलवार को होगा सूचना केन्द्र में
gaurav-goyalअजमेर, 11 सितम्बर। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के विशेष प्रयासों से अजमेर जिले की एक बड़ी समस्या का समाधान हो गया है। केन्द्र सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त अभियान में बेसलाईन सर्वे से वंचित परिवारों को भी अब प्रोत्साहन राशि देने के आदेश जारी कर दिये है। इस निर्णय से जिले के 40 हजार परिवार लाभान्वित होंगे। इन परिवारों कोे लगभग 50 करोड़ रूपये की राशि का भुगतान हो सकेगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा शौचालय निर्माण करने के उपरान्त भी बेसलाइन सर्वे में नाम नहीं होने के कारण अजमेर जिले में लगभग 40,000 पात्रा परिवारों का शौचालय निर्माण हेतु देय प्रोत्साहन राशि का भुगतान अटका हुआ था। जिससे ग्रामीण जन परेशान थे। जिले की यह समस्या जब मुख्यमंत्राी श्रीमती राजे की जानकारी में आयी तो उन्होंने स्वयं रूचि लेकर केन्द्र सरकार में उच्च स्तर पर विशेष प्रयास किये । मुख्यमंत्राी के प्रयासों के कारण वंचित परिवारों को बेसलाइन सर्वे में जोड़ने की अनुमति भारत सरकार ने प्रदान कर दी है। इससे जिले के 40 हजार परिवारों को लाभ होगा। उन्हें 12,000 प्रोत्साहन राशि प्रति लाभार्थी की दर से लगभग 50 करोड़ रूपये का लम्बे समय से बकाया भुगतान होगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रा के गरीब परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा।
स्वच्छता सम्मान दिवस समारोह मंगलवार को होगा सूचना केन्द्र में
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत मंगलवार 12 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे सूचना केन्द्र अजमेर के सभागार में मुख्यमंत्राी स्वच्छता सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में जिले के सांसद राज्यसभा, मंत्राीगण, जिले के समस्त विधायक, समस्त प्रधान, समस्त जिला परिषद सदस्यगण उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला प्रमुख एवं अध्यक्ष जिला स्वच्छता मिशन सुश्री वंदना नोगिया करेगी। कार्यक्रम में पात्रा लाभार्थियों को आॅनलाईन भुगतान किया जाकर इस भुगतान प्रक्रिया का शुभारम्भ किया जाएगा एवं साथ ही स्वच्छता के क्षेत्रा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छताग्रहियों का सम्मान भी किया जाएगा।

error: Content is protected !!