कदीमी इमामबाड़ा लंगर खाने पर भी बयान ए शहादत

IMG-20170924-WA0056अजमेर 25 सितंबर। पैगंबर हजरत मोहम्मद के नवासे इमाम हुसैन की शहादत के गम में मनाए जाने वाले मोहर्रम पर कदीमी इमामबाड़ा लंगर खाने पर भी बयान ए शहादत वह अन्य आयोजन किए जा रहे हैं। सोमवार को चांदी का ताजिया जियारत के लिए महफिल खाना के दरवाजे पर रखा जाएगा।
संयोजक मुजफ्फर भारती के अनुसार वंशानुगत जुमला बावर्चीयान एवं अमला शागिर्दपेशा द्वारा कदीम इमामबाड़ा लंगर खाना में चांद की 29 से 12 मुहर्रम तक बयान ए शहादत और मर्सियाख़्वानी की जाती है लंगर खाना इमाम बारगाह में उस्ताद जब्बार खान मरसिया पार्टी के अगुआ बाबू खान द्वारा अपनी पार्टी के साथ प्रतिदिन बयान ए शहादत और मर्सियाख़्वानी की जा रही है। मोहर्रम की 5 तारीख सोमवार को जोहर की नमाज से रात्रि 1:00 बजे तक परंपरागत रुप से चांदी का ताजिया जियारत के लिए दरगाह स्थित महफिल खाना के दरवाजे पर रखा जाएगा।
मुजफ्फर भारती के अनुसार मोहर्रम की 7 तारीख को चांदी का ताजिया दरगाह स्थित महफिल खाना के दरवाजे पर रखा जाएगा और लंगर खाना इमाम बारगाह में पंचायत नो मोहल्लन सिपाहीयान का डोला रूपी ताजिया रखा जाएगा जहां श्रद्धालु अपनी मन्नतों के अनुसार मेहंदी की रस्में अदा करेंगे। इसी दिन दोपहर जोहर की नमाज के बाद अंदर कोट जाने वाले सद्दो का जुलूस भी लंगर खाना इमाम बारगाह से रवाना होगा। उन्होंने बताया कि डोला रूपी ताजिया नौ मोहर्रम को शाम असर की नमाज के बाद दरगाह के निजाम गेट पर रखा जाएगा जहां से रात्रि 9:30 बजे इसकी सवारी होकर रात्रि 11:00 बजे लंगर खाना पहुंचेगी। 10 मुहर्रम को इमाम बारगाह में ही इमाम हुसैन का शहादत नामा पढ़ा जाएगा तथा 3:00 बजे पंचायत के दो आरोपी ताजिया और चांदी के ताजिया की संयुक्त रुप से सवारी निकलेगी जो कमानी गेट कमाने के लिए होते हुए सोलह खम्बा पहुंचेगी जहां से चांदी के ताजिए को दरगाह होते हुए वापस इमाम बारगाह में रख दिया जाएगा और पंचायत का डोला रूपी ताजिया त्रिपोलिया गेट ढाई दिन का झोपड़ा कातन बाव होते हुऐ बरबाव पहुंचेगा जहां सलातो सलाम के बाद उसको सहराब कर दिया जाएगा।

मुज़फ्फर भारती
8764355800

error: Content is protected !!