श्रीमती भदेल ने किया वन स्टाॅप सेंटर “सखी केन्द्र” के शुभारम्भ

उत्पीड़ित एवं निराश्रित महिलाओं को केन्द्र से मिलेगी तत्काल सहायता
raja cycle park 2अजमेर 23 अक्टूबर। महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने सोमवार को उत्पीड़ीत एवं निराश्रित महिलाओं की सहायता के लिए सखी केन्द्र का शुभारम्भ किया।
श्रीमती भदेल ने हिंसा अथवा उत्पीड़न की शिकार महिला को अविलम्ब चिकित्सकीय, मनोवैज्ञानिक एवं कानूनी सहायता उपलब्ध करवाये जाने के लिये सखी: “वन स्टाॅप सेन्टर” का शुभारम्भ लोक सेवा अयोग के पुराना भवन, भूतल पर स्थित केन्द्र के हाॅल में किया। कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना का उद्वेश्य इस केन्द्र पर आने वाली प्रत्येक पीड़िता को हर संभव राहत तत्काल सहायता उपलब्ध करवाना है। इसके लिए केन्द्र से सम्बद्व समस्त एजेन्सियों द्वारा अपना पूर्ण सहयोग प्रदान किया जाएगा।
उन्होंने उपस्थित अधिकारियेां से कहा कि इस केन्द्र को और अधिक प्रभावी बनाये जाने की आवश्यकता है। राजस्थान में जयपुर स्थित जयपुरिया चिकित्सालय में प्रथम वन स्टाॅप सेण्टर की आधारशिला रखी गयी थी जो कि अपने मूल उद्वेश्यों के अन्तर्गत कार्य कर रहा है । अतः हमें भी चाहिए कि इस केन्द्र का उद्वेश्य पूर्ण रूप से सार्थक हो । उन्होंने कहा कि इस केन्द्र का व्यापक स्तर से प्रचार-प्रसार मिडिया एवं अन्य माध्यमों से किया जावे एवं कहा कि अन्य जिलों की तरह भी अजमेर में इस केन्द्र की अवधारणा विकसित हो। केन्द्र के स्थायी भवन निर्माण हेतु प्रशासनिक स्तर पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित होनी चाहिए इससे समय रहते केन्द्र अपने नवीन भवन में स्थानान्तरित किया जा सकेगा।
अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री शिवशंकर हेड़ा ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के प्रति काफी संवेदनशील है। इस केन्द्र पर आने वाली प्रत्येक पीड़िता को हर संभव मदद मिले। यह केन्द्र एक सकारात्मक भूमिका के रूप में समाज में अपना आयाम स्थापित करेगा।
नगर निगम के उप महापौर श्री सम्पत सांखला ने कहा कि यह केन्द्र राज्य सरकार की बजट घोषणा 2017-2018 के अन्तर्गत स्थापित हुआ है। इस केन्द्र की सार्थकता हम सभी के सम्मिलित प्रयासों से ही सिद्ध होगी।
अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबू सूफियान चैहान ने कहा कि विभाग के सभी बाल विकास परियेाजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षक, प्रचेता आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं साथिन के माध्यम से गांव-गांव ढ़ाणी-ढ़ाणी इसका प्रचार किया जाएगा। इससे अधिक-अधिक व्यक्तियों को इस केन्द्र की जानकारी मिल सकेगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री राकेश गौरा ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र पर मानव संसाधान उपलब्ध करवाये जाने वाली स्वंयसेवी ंसस्था एवं अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि केन्द्र पर उपलब्ध होने वाली सेवाओं से जुड़े कार्मिक विषय की पूर्ण जानकारी एवं योग्यता रखे।
श्रीमती भदेल द्वारा केन्द्र का फीता काटकर एवं सरस्वती पूजन एवं दीप प्रवज्जन कर केन्द्र का विधिवत् शुभारम्भ किया गया। इस केन्द्र को संचालित करने वाले अधिकृत स्वंय सेवी संस्था झुझूनू जिला पर्यावरण सुधार समिति, अजमेर द्वारा लगाये गयी प्रदर्शनी का अवलोकन किया ।
कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक डाॅं.अनुपमा टेलर ने कहा कि हम आश्वस्त करते है कि यह केन्द्र एक अनुठा आयाम स्थापित करेंगा एवं केन्द्र के विषय में सभी उपस्थित माननीय जनप्रतिनिधिगणों एवं अतिथिगणों को अवगत करवाया। इस केन्द्र पर मुख्य रूप से 06 सेवाओं को जोड़ा गया है जिसमंे चिकित्सकीय, पुलिस, परामर्श, विधिक सहित अन्य सम्मिलित है।
कार्यक्रम के दौरान महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक श्री नितेश यादव, एनएलएम के जिला परियोजना प्रबंधक श्री एस.के. सिंह, महिला थाना अधिकारी नीतू सहित जनप्रतिनिधिगण एवं विभागीय अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे।

50 लाख की लागत से अजमेर के लोगो को मिलेगा राजा साइकल सर्कल पार्क
अजमेर 23 अक्टूबर। अजमेर की जनता को मंत्री अनीता भदेल द्वारा राजा साइकल सर्कल पार्क की सौगात मिली जिसमे भदेल ने अपने विधायक कोष से लगभग 50 लाख राशि इस पार्क के लिए आवंटित की है॥ राजा साइकल चौराहे स्थित रेल्वे भूमि पर राजा साइकल पार्क का शुभारंभ किया॥
भदेल ने बताया की राजा साइकल चौराह के पास की यह रेल्वे की भूमि काफी समय से गंदगी से ग्रसित थी, मेरा यह 3 साल पहले का सपना था की इस भूमि का कुछ उपयोग कर इसे सुंदर करा जाए , हमने बहुत से सर्वे करवाए , परंतु कुछ टेक्निकल गल्तियो के कारण यह कार्य प्रारम्भ होने में विलंभ हो गया॥ फिर हमने डीआरएम से कह कर इस कार्य को आगे बड़वाया ॥ व मेरे विधायक कोष से 50 रु आवंटित किए इस पार्क के निर्माण के लिए॥ इस पार्क से शहर की सुंदरता बड़ेगी व क्षेत्रवासयो को काफी लाभ मिलेगा॥ इस पार्क से गंदगी से भरा भूभाग सुंदरता से उठ पड़ेगा॥ इस पार्क का नक्शा धर्मेश जैन(आर्किटेक्ट) जी ने फ्री में बनाया हैं॥ डीआरएम चावला ने कहा की हम जल्द से जल्द इस पार्क का कार्य 4 फरवरी तक पूरा कर देंगे॥
इस कार्यक्र्म में सम्पत संखला (उपमहापौर) , सुरेन्द्र शेखावत (पार्षद ) , संतोष मौर्य (पार्षद) , मोहन रजोरीय (पार्षद) , सीमा गोस्वामी , गजेन्द्र , ललिता , गोपाल , व भाजपा के समस्त कार्यकर्ता व क्षेत्रवासी उपस्थित थे ॥

कौशल शिविर की बालिकाओं को बाटे प्रमाण-पत्र
क्रिकेट प्रतयोगिता में भाग लेने वाले को बाटे किट व प्रमाण-पत्र
अजमेर 23 अक्टूबर। दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की विधायक महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल तथा महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के लघु उद्यमिता प्रबंध केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में 12 से 20 जून तक रामगंज स्थित आल सेंट गल्र्स स्कूल में आयोजित पं.दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी बालिका कौशल विकास शिविर में भाग लेने वाली वार्ड 20 की बालिकाओं को व पंडित दीनदयाल उपाध्याय क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने वाले क्रिकेट के खिलाड़ियो को वार्ड नं 20 स्थित हरिजन बस्ती अजमेर में प्रमाण पत्र व क्रिकेट के खिलाड़ियो को क्रिकेट किट वितरित किये गए।
प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि जिस तरह आज झलकारी बाई ने अपनी विरता का परचम लहराया था इसी तरह आज हमारे देश की बेटियां अब घर की चार दीवारी से बाहर निकल कर हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। खेल, विज्ञान, ज्ञान राजनीति हो या कोई अन्य क्षेत्र, हर जगह बेटियों ने अपनी जोरदार उपस्थिति दर्ज करवायी है। उन्होंने अजमेर में बेटियों को दिए गए कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर को एक अनूठी पहल बताते हुए कहा कि इससे बालिकाओं में नया आत्मविश्वास जगेगा। बालिकाएं इस हुनर को प्राप्त करके अपना भविष्य संवारने के लिए उपयोग करंे।
श्रीमती भदेल ने बताया कि इस निःशुल्क शिविर में अजमेर शहर की लगभग 1000 युवा बालिकाओं ने विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण प्राप्त किये। जिसमें बालिकाओ के सुबह के प्रशिक्षण स्थल पर आने से लेकर दिन तक के भोजन की हर तरह की व्यवस्था थी। साथ ही प्रत्येक दिन सभी बालिकाओ व महिलाओ को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा नई-नई योजनाओ की जानकारी विभिन्न विभाग के पदाधिकारियो द्वारा दी जाती थी। इसके अतिरिक्त महिलाओं को स्वालम्बन व स्वरोजगार प्राप्त करने की दिशा में विभिन्न सरकारी योजनाओ की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई।
सामुदायिक भवन का जीर्णोद्वार (10 लाख की राशि आवंटित)
मंत्री अनीता भदेल ने अजमेर विकास प्राधिकरण के द्वारा वार्ड नं 20 स्थित हरिजन बस्ती अजमेर मैं सामुदायिक भवन का जीर्णोद्वार (अनुमानित लागत 10.00 लाख रुपये) का लोकार्पण भी किया। भदेल ने जनता से संवाद करते हुए कहा की भाजपा विकास में विश्वास रखती हैं जबकि काँग्रेस सिर्फ श्रेय लेने का कार्य करती है॥

इस अवसर पर अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा , पूर्व विधायक हरिश झमनानीजी व समस्त आर्य मंडल के पदाधिकारी , मोहन लालवानी(पार्षद) , मुकेश कुमार खींची अध्य्क्ष ,सतीश कलवानी , गोविन्दराज जटिया , हरीश चौहान, ललित चौहान, विनोद तंवर,रमेश राठौड़, अर्जुन मोरया, राजेन्द्र जावा,मंजू मौर्य, राहुल कुमार,सरोज भाटी, लीना, गोविन्द राज ,हेमंत सुनारिवाल व सभी भाजपा कार्यकर्ताओं उपस्थित रहे ॥

error: Content is protected !!