नगर पालिका पुष्कर के स्वच्छता पखवाड़े की हुई शुरूआत

नुक्कड़ नाटक और राजस्थानी लोक नृत्य से जगाई स्वच्छता की अलख

IMG-20171030-WA0011अजमेर। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पुष्कर मेले में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए नगरपालिका पुष्कर के स्वच्छ भारत मिशन पखवाड़े की शुरुआत सोमवार से हुई। पहले दिन विधायक कैंप, मेला मैदान, ब्रह्मा मंदिर, होली का चौक सहित अन्य स्थानों पर कच्ची घोड़ी, कालबेलिया नृत्य, ढोल और नुक्कड़ नाटक के जरिए स्थानीय लोगों और देशी विदेशी सैलानियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया गया और मेले में गंदगी नहीं फैलाने के लिए प्रेरित किया गया। स्वच्छता पखवाड़े का उद्घाटन पालिका अध्यक्ष कमल पाठक और पालिका उपाध्यक्ष मुकेश कुमावत ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता अधिशासी अधिकारी विकास कुमावत ने की, वही कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि समाजसेवी अरुण वैष्णव, राजगुरु, मंडल उपाध्यक्ष रोहन बाकोलिया, मंडल अध्यक्ष पुष्कर नारायण भाटी, शिव कुमार वैष्णव, गोवर्धन पाठक, किसान मोर्चा अध्यक्ष घनश्याम रहे। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि नगरपालिका के अध्यक्ष कमल पाठक और उपाध्यक्ष मुकेश कुमावत ने स्वच्छ भारत मिशन की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्वच्छ भारत मिशन की अलख जगाई है इसी अभियान के अंतर्गत तीर्थनगरी पुष्कर के अंतर्राष्ट्रीय मेले और यहां के नगर पालिका क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया है इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्थानीय लोगों को और मेले में आने वाले लोगों को भी सहयोग करना होगा ताकि पुष्कर मेला स्वच्छ बना रह सके कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अधिशासी अधिकारी विकास कुमावत ने कहा कि नगर पालिका का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ भारत मिशन को अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले की स्वच्छता से जोड़ना और सर्वेक्षण 2018 में नगर पालिका को प्रथम स्थान दिलाना है इसके साथ ही इस अभियान के जरिए पुष्कर नगरपालिका क्षेत्र को खुले में शौच से मुक्त करने का भी प्रयास है।

हास्य और व्यंग्य से जगाई अलख : कार्यक्रम संयोजक और वरिष्ठ रंगकर्मी गोपाल बंजारा और लेखक निर्देशक महेश वैष्णव के नेतृत्व में प्रिया हल्द्वानीया, गोपाल कृष्ण शर्मा, महेश सुवासिया, राजेश पवार आदि ने अपनी बेहतरीन अदायगी के जरिए लोगों को साफ सफाई की जानकारी दी और हास्य व्यंग्य के जरिए गंदगी से होने वाली बीमारियों के बारे में लोगों को बताया और सभी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन से जुड़कर देश राज्य और पुष्कर को स्वच्छ रखने के प्रति जागरुक किया।

कच्ची घोड़ी नृत्य और स्वछता गीत ने मन मोहा: इस मौके पर मेला क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों में सोहनलाल भाट सहित 25 कलाकारों के ग्रुप ने कच्ची घोड़ी बांकिया ढोल और नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को नगर पालिका पुष्कर के स्वच्छ स्वच्छता पखवाड़े के प्रति जागरुक किया गया। स्थानीय कलाकार अशोक टांक ने भी कार्यक्रम में सहयोग किया।

पखवाड़े में होंगे अनेक कार्यक्रम: नगर पालिका पुष्कर द्वारा पुष्कर मेले के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन के कई कार्यक्रम होंगे जिनमें कच्ची घोड़ी बांकिया ढोल नुक्कड़ नाटक कठपुतली दीवार वॉल पेंटिंग स्कूली बच्चों की रैली सहित स्थानीय की सहभागिता से स्वच्छता पखवाड़े का प्रचार-प्रसार किया जाएगा। 15 दिन चलने वाले स्वच्छता पखवाड़े में 52 घाटों की सफाई व स्कूली रैली का आयोजन नगर पालिका पुष्कर द्वारा किया जाएगा। कार्यक्रम का समापन 13 नवंबर को स्कूली बच्चों की महारैली के साथ होगा।

error: Content is protected !!