डिस्काॅम के निदेशक तकनीकी ने सुनी आमजन की समस्याएं

jansunwai1अजमेर, 27 नवम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के निदेशक तकनीकी श्री के. पी. वर्मा ने सोमवार 27 नवम्बर को विद्युत उपभोक्ताओं/आम नागरिकों की विद्युत संबंधी शिकायतों के समाधान के लिए हाथी भाटा पावर हाऊस जयपुर रोड अजमेर में जन सुनवाई की।
निदेशक (तकनीकी) ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान डिस्काॅम क्षेत्रा की कुल 31 समस्याएं प्राप्त हुई, जिनमें बिल संबंधी, नए कृषि कनेक्शन संबंधी, पंेशन दिलवाने संबंधी, मकान के ऊपर से विद्युत तार हटवाने संबंधी, पुनः कनेक्शन दिलवाने संबंधी, अनाधिकृत पोल, ट्रांसफार्मर एवं लाइन हटवाने संबंधी, मीटर बदलवाने सहित अन्य समस्याएं थी।
निदेशक तकनीकी ने जनसुनवाई शिविर के दौरान आई समस्याओं में बिल संबंधी व मकान के ऊपर से विद्युत तार हटवाने, अनाधिकृत पोल, ट्रांसफार्मर एवं लाइन हटवाने संबंधी, पुनः कनेक्शन दिलवाने, मीटर बदलवाने संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए टाटा पाॅवर लि. के हेड काॅरपोरेट माॅनिटरिंग ग्रुप के इंचार्ज श्री दिनेश शर्मा को निर्देश दिए गए है। साथ ही कृषि कनेक्शन के लिए आई समस्या में उपभोक्ता के जमा आवेदन पत्रा की दिनांक कृषि नीति अनुसार कटआॅफ डेट में नहीं आती है।
उन्होनें अधीक्षण अभियंता (सतर्कता) के अधीन मृतक कर्मचारी श्री मोहन सिंह पुत्रा किशना के पेंशन संबंधी प्रकरण की जांच कर आवश्यक कार्यवाही कर पेंशन दिलवाने के लिए संबंधित अधिशाषी अभियंता को निर्देशित किया गया है। उपभोक्ता श्री फिरोज निवासी कायड़ के पोल्ट्री फार्म के कटे हुए कनेक्शन को पुनः चालू करने के लिए बताया कि यदि कनेक्शन कटने की निर्धारित अवधि पांच वर्ष के भीतर है तो आवेदन पत्रा संबंधित सहायक अभियंता को देकर अग्रिम कार्यवाही कर कनेक्शन पुनः चालू किया जा सकता है।
उन्होंने जनसुनवाई के दौरान सतर्कता जांच में किए गए जुर्माने की राशि को कम करने के लिए प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही करते हुए जिसमें विद्युत चोरी, दुरूपयोग की श्रेणी के उपभोक्ताओं को निगम द्वारा बनाई गई समझौता समिति में निर्धारित जुर्माना राशि का 50 प्रतिशत व समझौता समिति शुल्क जमा करवाकर निगम की बनाई गई कमेटी के माध्यम से अपनी विवादित राशि का निस्तारण करवाने के निर्देश दिए। इसमें उपभोक्ता श्री गुमान सिंह (भूतपूर्व सैनिक) गांव रूदलाई जो कि सहायक अभियंता सराधना के क्षेत्राधीन आता है, उक्त उपभोक्ता की लगभग 3 वर्ष पूर्व की सतर्कता जांच को पुनः जांच कर लम्बित मामले का निस्तारण करने के लिए सहायक अभियंता सराधना को दूरभाष पर निर्देश प्रदान किए।
जनसुनवाई के दौरान उपभोक्ताओं को न्यायालय में विचाराधीन वाद व अन्य किसी कारण से विवादित राशि के जमा करवाने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पडे इसके लिए अधीक्षण अभियंता योजना को निदेशक तकनीकी ने निर्देश दिए कि निगम द्वारा जनहित में एक आदेश जारी किया जाए कि किसी भी उपभोक्ता का न्यायालय में विवादित राशि का वाद विचाराधीन हो, समझौता समिति के माध्यम से निस्तारण नहीं हुआ हो तो ऐसे उपभोक्ताओं के विद्युत बिल देते समय संबंधित उपखण्ड के सहायक अभियंता एवं सहायक राजस्व अधिकारी जांच कर रजिस्टर में उनके नाम, खाता संख्या व विवादित राशि दर्ज करेंगे। उपभोक्ता को विवादित राशि को हटाकर वर्तमान विद्युत बिल की राशि बिल में दर्ज करेंगे जब तक उस राशि का निस्तारण नहीं हो जिससे उपभोक्ता को कार्यालय में विवादित राशि को कटवाने के लिए घूमना नहीं पडे।
उन्हांेने जनसुनवाई के दौरान सहायक अभियंता किशनगढ़ के अधीन उपभोक्ता ने बताया कि ग्राम जिरोता में अस्पताल में जो विद्युत लाइन आ रहीं है उसमें बार-बार फाॅल्ट होने के कारण आपूर्ति में व्यवधान होता है इससे मरीजों को बहुत परेशानी होती है इसके लिए अधिशाषी अभियंता किशनगढ़ श्री गोविन्द पेसवानी निर्देश दिए कि गांव जोरावरपुरा, जिरोता, ढसूक का मौके पर जाकर निरीक्षण कर विद्युत आपूर्ति आने वाली समस्या का तुरन्त प्रभाव से निस्तारण करें जिससे इन गांवों के उपभोक्ताआंे को बेहतर विद्युत आपूर्ति मिल सकें।
जनसुनवाई के दौरान अधीक्षण अभियंता (सतर्कता) श्री वी.पी. सिंह, अति. पुलिस अधीक्षक श्री मुकेश सांखला, अधिशाषी अभियंता श्री मुकेश ठाकुर, श्री जी. डी. फुलवारी, सहायक अभियंता (आॅडिट) श्री दीपक शर्मा उपस्थित थें। साथ ही टाटा पावर के प्रतिनिधि मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी श्री मनीष जैन एवं काॅरपोरेट एफीश्यिरर्स श्री राजेश गुप्ता भी उपस्थित थे।
—000—
निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक 28 को
अजमेर, 27 नवम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की समीक्षा बैठक मंगलवार 28 नवम्बर को प्रातः 11.00 बजे अध्यक्ष डिस्काॅम्स श्री श्रीमत पाण्डे की अध्यक्षता में पंचशील स्थित मुख्यालय भवन के सभागार में होगी।
बैठक में टी एण्ड डी लोसेज, एटी एण्ड सी लोसेज, कृषि कनेक्शन, घरेलू कनेक्शन एवं पीएचईड़ी कनेक्शन, बंद एवं खराब मीटर, राजस्व वसूली, सतर्कता जांच समीक्षा, दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत कनेक्शन, सम्पर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं दर्ज प्रकरणों की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर समीक्षा की जाएगी।

error: Content is protected !!