जीरो बैलेंस पर खोलने पड़ेगे खाते

बैंक मैनेजरों की बैठक लेते उपखंड अधिकारी

अरांई। कस्बे के ग्रामीणों द्वारा बुधवार बैकों में ख्राता खोलने की प्रकिया को आसान करने के लिए जिला कलेक्टर के समक्ष रोष प्रकट किया गया। मामले को लेकर जिला कलेक्टर के आदेश पर पंचायत समिति में गुरूवार को उपखण्ड अधिकारी कृष्णावतार त्रिवेदी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। प्रशासन ने ग्रामीणों की परेशानीयों को देखते हुए अरांई क्षेत्र के बैंकों में गैस एवं केरोसिन के खाते खुलवाने में बैंकों को गांव आंवटित करवा दिये है जिससे ग्रामीणों को खाता खुलवाने के लिए बार बार बैंकों में चक्कर नहीं काटने पडेगें। बैठक में जिला अग्रणी अधिकारी बैंक ऑफ बडौदा अजमेर ए डी माधवानी, अरांई बीओबी के बी एल बाहेती, एसबीबीजे के नरेन्द्र मुलानी, ढसूक एसबीबीजे के मैनेजर कमल किशोर सैनी सहित कटसूरा,आंकोडिया के अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक में उपखण्ड अधिकारी ने सभी शाखा प्रबन्धकों को गैस एवं केरोसिन के लिए जीरों बेलेंस पर खाता खोलने के निर्देश दिये। उन्होने खाता खालने में कम से कम दस्तावेजों को चयन करने एवं सुविधानुसार बैंकों के नोटिस बोर्ड पर खाता खालने की प्रक्रिया का हवाला चस्पा करने के निर्देश् दिये ताकि आम उपभोक्ता नोटिस बोर्ड पर लिखे निर्देशों के अनुसार दस्तावेज तैयार कर पेश कर सके। बैठक में फोटो एवं आवास प्रमाणिकरण के लिए संबंधित सरपंच एवं प्रधान से जारी प्रमाण पत्र को भी मान्य माने जाने पर सहमति बनी। उन्होने सभी शाखा प्रबंधकों को संबोंधित ग्राम पंचयतों में प्रत्येक महिने की 5 एवं 20 तारीख को प्रतिनिधि भेज कर खाता खुलवाने के निर्देश दिये। बैठक में बीओबी अरांई को अरांई, सिरोंज, भोगादीत, भामोलाव, सांदोलिया, एसबीबीजे अरांई को अरांई गोठियाना, मण्डारिया, एबीबीजे ढसूक को ढसूक, छोटालाम्बा, बीओबी कटसूरा को कटसूरा, दादिया, कालानाडा, देवपुरी, बीआरजीबी आंकोडिया को आंकोडिया एवं झीरोता ग्राम पंचायतों के ग्रामीणों के जीरों बेलेंस पर खाते खोलने के निर्देश् दिये गये। उपखण्ड अधिकारी ने जिला अग्रणी अधिकारी को कस्बे में एटीम सुविधा जल्द उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मैनेजर नरेन्द्र मुलानी ने बैकं की वेल कम कीट योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बीईओ को दी धरना प्रदर्शन की चेतावनी
अरांई। कस्बे के ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय की लापरवाही के चलते राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के शिक्षकों को वेतन नहीं मिलने पर आगामी 5 नवम्बर को कार्यालय पर धरना प्रर्दशन करने की चेतावनी दी है। संघ के उपशाखा अध्यक्ष नसीर काठात ने बताया कि पंचायत समिति में सर्व शिक्षा अभियान के तहत लगे शिक्षकों को सितम्बर माह का भुगतान अभी तक नहीं हुआ जिससे शिक्षकों में रोष व्याप्त है। शिक्षकों को जुलाई माह से भुगतान अनियमित ढंग से हो रहा है। शिक्षकों ने बताया कि बीईईओं कार्यालय में कार्यरत कर्मचारीयों को बार बार अवगत कराने पर भी घौर लापरवाही बरती जा रही है। ब्लॉक कार्यालय द्वारा वेतन विशंगतियों का निराकरण नहीं करने से भुगतान में देरी हो रही है। राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने ब्लॉक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सोंप कर चेतावनी दी है कि यदि 3 नवम्बर तक भुगतान नहीं किया गया तो वे 5 नवम्बर को बीईईओं कार्यालय का सामूहिक घेराव कर प्रदर्शन करगें। संघ के जिला उपाध्यक्ष रोहित कुमार टेलर ने बताया कि कार्यालय द्वारा समर्पित अवकाश, एसीपी एरियर एवं डीए के भुगतान लम्बे से बकाया चल रहे है। भुगतान के अभाव में शिक्षक आर्थिक तंगी का शिकार हो रहे है। जिससे शिक्षको को गम्भीर परेशानीयों का सामना करना पड रहा है।
सामाजिक कुरीतियों से बचे जाट समाज-मील
अरांई। कस्बे में राजस्थान जाट महासभा के प्रदेशाध्यक्ष राजाराम मील ने गावों का दौरा कियां। जहां प्रदेशाध्यक्ष का गावॅ गावॅ भव्य स्वागत किया गया। राजाराम मील ने जाट समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए सामाजिक कुरीतियों से बचते हुए सभी समाजों को साथ लेकर चलने का आह्वान किया। उन्होने कहा कि शिक्षा के द्वारा ही समाज का विकास संभव है। समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने के लिए शिक्षित बनना जरूरी है। उन्होंने बालिका शिक्षा का महत्व बताते हुए परिजनों को अपनी बालिकाओं को पढ़ाने का संकल्प दिलाया। युवाओं को संबोधित करते हुए मील ने कहा कि राष्ट्र व समाज हित में युवाओं को आगे आना होगा। युवाओं के सहयोग के बिना समाज की तरक्की संभव नहीं है। युवाओं से समाज को बहुत आशाएं है। उन्होंने युवाओं से बुरी आदतों से बचने का भी आह्वान किया। अराई युवा जाट महासभा ब्लॉक अध्यक्ष जतन चौधरी ने कहा कि अच्छे युवा ही देश को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। राजाराम मील गुरूवार को अरांई क्षेत्र के एक दर्जन गांवो में समाज के लोगो से रूबरू हुए। मील ने रारी, चौसला, धौलपुरिया, कटसूरा, मोतीपुरा, बींजरवाड़ा,कालानाड़ा, सिरोंज, खेड़ानोन्दपुरा, अरांई, भोगादीत, गागून्दा, भामोलाव आदि गांवो का दौरा किया। इस दौरान जाट महासभा जिलाध्यक्ष कश्मीर सिंह लांबा, जिला महासचिव किशनगोपाल नानू जाट ने भी विचार व्यक्त किए। दौरे में विभिन्न गांवों में ब्लॉक उपाध्यक्ष गोपाल खंदोलिया, राधामोहन, रामकुंवार खोखर, रतन, गोपाल नेहरा, ओमप्रकाश, पांचू नेहरा, भागचन्द बांगडा आदि ने मील को साफा पहनाकर माल्यर्पण कर अभिनंदन किया।
-मनोज सारस्वत

error: Content is protected !!