अजमेर मंडल पर दिव्यांगों की सुविधाओं में विस्तार

“भारतीय रेलवे को हर एक के लिए सुलभ बनाना”
rampToilet for handicappedअजमेर मंडल द्वारा दिव्यांग यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए अजमेर और अन्य ए और बी श्रेणी के स्टेशनों जैसे मारवाड़, आबू रोड, रानी, फालना,भीलवाड़ा, उदयपुर, मावली, जवाई बांध तथा ब्यावर पर कई सुविधाएं प्रदान की जा रही है।
1. दिव्यांग व्यक्तियों के लिए चिह्नित पार्किंग
2. स्टेशन प्रवेश द्वार पर सीढियों का भी निर्माण
3. दिव्यांगों के लिए शौचालय
4. दिव्यांगों के लिए ड्राप ऑफ जोन की सुविधा
5. दिव्यांगों के लिए गैर फिसलन मार्ग
6. कम ऊंचाई की टिकट खिड़की
इन सभी सुविधों की कुल लागत 1.5 करोड़ रुपये है, इसके अतिरिक्त इन सभी स्टेशनों पर लिफ्ट व एस्केलेटर्स भी लगाये जायेंगे। व्हील चेयर से ट्रेन के डिब्बें में चढ़ाने के लिये भी रेम्प की सुविधा के अलावा नेत्रहीन यात्रियों के लिए स्टेशन के प्रवेश द्वार और अन्य प्रमुख स्थानों पर ब्रेल संकेत लगाये जायेंगे।
अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर रेलवे बिसेट संस्थान में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में अपने संबोधन में मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने कहा कि शारीरिक रूप से अक्षम रेल यात्रिओं को सुखद अनुभव प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा कई सुविधाएँ उपलब्ध करायी जा रही है जैसे स्टेशन बिल्डिंग प्रवेश द्वार या प्लेटफार्म के प्रवेश पर रैंप की व्यवस्था की जा रही है ताकि व्हील चेयर के आसान मूवमेंट प्रदान सके, शौचालयों में रेलिंग, नेत्रहीन दिव्यांगों के लिए ब्रेल संकेत, शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए निर्धारित पार्किंग आदि। पेज 1………..

रैंप का ढाल 1:20 होगा और रैंप गैर फिसलन युक्त होगा।
1) दिव्यांग व्यक्तियों के लिए चिह्नित पार्किंग : –
दिव्यांग व्यक्तियों के लिए मुख्य गेट प्रवेश से अधिकतम 30 मीटर की दूरी पर दो कारों की जगह जितनी अलग पार्किंग प्रदान की जाएगी। संकेत बोर्ड युक्तपार्किंग का आकार 3600 मिमी चौड़ा और 7500 मीटर लंबाई का होगा।

2) स्टेशन प्रवेश द्वार पर सीढियों का भी निर्माण: –
दिव्यांग यात्री जो कि रैंप का उपयोग नहीं कर सकते उन्हें 300 मिमी से कम सीट आकार और और अधिकतम 150 मिमी के उठाव की सीढियों की सुविधा प्रदान की जाएगी ।
3) दिव्यांग के लिए शौचालय: –
अजमेर मंडल के सभी ए और बी श्रेणी के स्टेशनों पर दिव्यांग यात्रियों के लिए कम से कम एक शौचालय की सुविधा प्रदान की जाएगी।जो की विकलांगो के उपयोग हेतु सुविधाजनक होंगे सामान्य ऊंचाई के कमोड व पकड़ने के लिए हैंडल आदि होंगे


4) दिव्यांगों के लिए ड्राप ऑफ जोन की सुविधा : –
स्टेशन के प्रवेश के पास, दिव्यांग रेल यात्रियों को लाने व ले जाने वाले वाहनों के लिए आरक्षित क्षेत्र किया जायेगा जहाँ उचित संकेत बोर्ड भी लगाये जायेंगे और पास के रैंप के नजदीक होगा।
5) दिव्यांगों के लिए गैर फिसलन मार्ग : –
विकलांग यात्रिओं के लिए स्टेशन परिसर में मार्ग बिना फिसलन और महसूस करने योग्य(Tactile) होगा।

6) कम ऊंचाई की टिकट खिड़की : –
टिकट काउंटर की ऊंचाई फर्श स्तर से 800 मिमी से अधिक नहीं रखी जाएगी साथ की टिकिट खिड़की तक आसान पहुँच हो इस बात का भी ध्यान रखा जायेगा।

Ashok Kumar Chouhan,
Sr.Public Relations Inspector
Ajmer Division, North Western Railway.
Mobile 9001196972

error: Content is protected !!