रेलवे स्टेशन पर सजने लगी चित्रकारी

IMG-20171224-WA0008अजमेर मंडल में रेलवे स्टेशनों की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग्स द्वारा अद्भुत चित्रकारी की जा रही हैं। अजमेर मंडल के अजमेर उदयपुर व आबूरोड़ स्टेशन शानदार पेंटिंग्स से सजे नजर आते है। इस कड़ी में अब भीलवाड़ा स्टेशन का नाम भी जुड़ गया है l देसी—विदेशी सैलानियों को राजस्थान की ग्रामीण संस्कृति, स्थानीय लोक नायकों और देवी देवताओं के महाकाव्य जीवन से रूबरू कराने के लिए रेलवे द्वारा यहां स्टेशन पर पेंटिग्स करवाई जा रही है। रेलवे स्टेशन पर सौंदर्यन के लिए कराए जा रहे इस काम को लेकर स्थानीय स्तर पर जबरदस्त उत्साह नजर आ रहा है जो समय के साथ साथ राष्ट्रिय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचेगा l भीलवाड़ा राजस्थान निवासी श्री कल्याण जोशी के कुशल पूर्ण हो जाने पर इनका सौन्दर्य देखने लायक होगाl
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार अजमेर मंडल के स्टेशन पर न केवल यात्री सुविधाये बढाई जा रही है अपितु इनका सौन्दर्यकरण भी किया जा रहा है इसी कड़ी में नगर सुधार न्यास भीलवाड़ा के सहयोग से भीलवाड़ा स्टेशन की दिवारों पर अन्तेर्राष्ट्रीय स्तर के चित्रकारों द्वारा उदयपुर आबू रोड व भीलवाड़ा स्टेशनों के बाद मंडल के अन्य स्टेशनों पर भी इस प्रकार की पेंटिंग्स बनायीं जाएँगी l
अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के चित्रकार भीलवाड़ा राजस्थान निवासी श्री कल्याण जोशी 14 वीं शताब्दी के समय के फड पेंटर्स की वंशावली से हैं। फड पेंटिंग बड़े मूल चित्र हैं जो राजस्थान में स्थानीय लोक नायकों और देवी देवताओं के महाकाव्य जीवन को चित्रित करते हैं। इन चित्रों में एक जटिल महाकाव्य कथा जिसका एक दृश्य की पृष्ठभूमि में प्रदर्शन किया जाता है। फैड पेंटिंग परंपरागत रूप से लगभग 5 फीट चौड़े और 15 फीट लम्बी होती है,जिनमे स्थानीय लोकनायक व देव पाबुजी के कई प्रकरणों को दर्शाया जाता है ।
कल्याण जोशी ने भारत और विदेशों में कई प्रदर्शनियों जैसे पारम्परिक कारीगर, मुंबई के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली, ललित कला कॉलेज बड़ौदा में भाग लिया है। कला और डिजाइन का स्कूल न्यूयॉर्क, भारत का त्योहार दुबई और एशियाई कला संग्रहालय सैन फ्रांसिस्को ने 2006 और 2010 में राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।
अजमेर स्टेशन पर किशनगढ़ शैली तथा उदयपुर स्टेशन पर राजस्थान मेवाडी पिछवई कला की पेंटिंग इन स्टेशनों के पोर्च हॉल व प्लेटफार्म पर बनायीं गयी हैं। उल्लेखनीय है की देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम मेंउदयपुर स्टेशन की पेंटिंग्सऔर सौंदर्यीकरण की सराहना की है।
वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!