दूसरे दिन भी किसी अभ्यर्थी ने नामांकन दाखिल नहीं किया

ajmer parliyament byelectionअजमेर, 4 जनवरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अजमेर संसदीय उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के दूसरे दिन भी गुरूवार को किसी अभ्यर्थी ने अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल नहीं किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री गौरव गोयल ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि बुधवार 10 जनवरी रहेगी।

आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें

अजमेर, 04 जनवरी। अजमेर लोकसभा उपचुनाव के दौरान जिले में आदर्श आचार संहिता लागू की गई है। इसकी पालना सुनिश्चित करने के लिए निर्देश प्रदान किए गए है।

लोकसभा उपचुनाव 2018 के लिए गठित आचार संहिता प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी श्री अबु सूफियान चौहान ने समस्त कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि राजकीय कार्यालय परिसर अथवा जिले में सार्वजनिक स्थलों पर विभिन्न विभागों के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं से संबंधित होर्डिंग्स, बैनर जिन पर जन प्रतिनिधिगणों के फोटो, संदेश, राजनैतिक दल का चिन्ह इत्यादि छपे हों, उन्हें तत्काल प्रभाव से हटाया जाना सुनिश्चित करावें।

उन्होंने बताया कि व्यक्तिगत लाभान्वितों को वितरित किए जाने वाले लाभ, प्रमाण पत्र, बिजली पानी व राशन वितरण जैसी आवश्यक सेवाओं के संबंध में जारी किए जाने वाले बिल, रसीद इत्यादि पर किसी राजनैतिक दल का चिन्ह, सदस्य का फोटो अथवा संदेश नही छपा हो। इसकी सुनिश्चितता की जाए।

उन्होंने बताया कि समस्त उपखण्ड अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने -अपने क्षेत्र में आचार संहिता प्रकोष्ठ एवं नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्र में अलग-अलग दस्ते का गठन कर सूचित करेंगे। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित जो भी शिकायत आपकों प्रेषित की जाती है उसका तत्काल निवारण कर सूचना प्राप्ति के 2 घंटे के भीतर पालना रिपोर्ट जिला कार्यालय को भिजवाया जाना सुनिश्चित करेंगे। आचार संहिता का उल्लंघन पाए जाने पर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

अनुमति के लिए एकल खिड़की स्थापित

अजमेर, 04 जनवरी। अजमेर लोकसभा उपचुनाव के दौरान राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों की जनसभा, रैली, लाउडस्पीकर, वाहन उपयोग, गैर वाणिज्यक एयरपोर्ट तथा हैलिपेड की अनुमति के लिए एकल खिड़की स्थापित की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि इस एकल खिड़की के माध्यम से अनुमति के लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (अतिरिक्त कलक्टर प्रथम) श्री कैलाशचंद्र शर्मा को अधिकृत किया गया है। इसके लिए कमेटी का गठन भी किया गया। इस कमेटी में उप निदेशक स्थानीय निकाय विभाग, पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित उप अधीक्षक, नगर निगम द्वारा नामित अधिकारी, अधीक्षण अभियंता अवीवीएनएल, मुख्य अग्निशमन अधिकारी एवं जिला परिवहन अधिकारी के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार विधानसभा स्तर पर भी एकल खिड़की कार्यशील रहेगी। इसमें संबंधित विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक, जिला परिवहन अधिकारी के प्रतिनिधि, स्थानीय नगरीय निकाय एवं विकास अधिकारी को सम्मिलित किया गया है।

कार्मिकों की चुनाव ड्यूटी निरस्त करने के लिए कमेटी का गठन

अजमेर, 04 जनवरी। अजमेर लोकसभा उपचुनाव के लिए तैनात कार्मिकों एवं अधिकारियों की चुनाव ड्यूटी निरस्त करने के संबंध में प्राप्त प्रार्थना पत्रों को निस्तारित करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गौरव गोयल ने बताया कि इस कमेटी के समन्वयक अतिरिक्त कलक्टर प्रथम होंगे। इस कमेटी में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक को शामिल किया गया है।

error: Content is protected !!