कॉरपोरेट घराने ग्रामीण इलाकों में कारखाने लगायें-पायलट

सचिन पायलट सराधना आर.ओ.बी. के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुये।

सचिन पायलट, श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ सराधना रेल्वे ओवर ब्रिज के लोकापर्ण पट्ट का अनावरण करते हुए।

सचिन पायलट, श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ तबीजी के माध्यमिक स्कूल के क्रमोन्नत होने पर उद्घाटन करने हुए।

अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री श्री सचिन पायलट ने अपने नये विभाग का कार्य संभालते ही कॉरपोरेट घरानों का आव्हान किया कि वे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में कारखाने लगायें और वहां के जरूरतमंद लोगों को रोजगार दें। ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक प्रतिभाएं हंै जो औद्योगिक घरानों व कम्पनी के कार्या को आगे ले जाने में काफी सहायक होंगे।
पायलट अजमेर जिले में सराधना ग्राम के निकट 10 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित रेल्वे ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया और कहा कि इस पुल के निर्माण में देरी हुई है । भविष्य में संबंधित विभाग के अधिकारी किसी भी योजना और परियोजना को समय पर शुरू कर समय पर पूरा करें, जिससे समय धन की बचत होती है और समय पर ही आम लोगों को उसका लाभ मिलता है।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में इस मंत्रालय का कार्य देखा है और मेरी यह प्राथमिकता और मुख्य उद्देश्य है कि औद्योगिक घराने महानगरों से निकलकर ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश करें और वहां के नौजवान को रोजगार दें। उन्होंने कहा कि अमीर और गरीबी तथा महानगर व ग्रामीण क्षेत्र की खाई को दूर करने के प्राथमिकता से प्रयास किये जायेगें, जिससे भारत व इंडिया अलग-अलग नजर नहीं आये।
उन्होंने यह भी कहा कि निजी क्षेत्रों के कार्यों में पारदर्शिता लाने और इनको कार्यों के लिए सभी सहूलियतें देने हेतु पूरी कार्यप्रणाली में सुधार किया जायेगा, जिससे औद्योगिक घराने व बड़ी-बड़ी कम्पनी आसानी से बिना कोई चक्कर लगाये सभी क्षेत्रों में निवेश कर सकें।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में औद्योगिक निवेश के लिए इस देश में राजस्थान उनकी प्राथमिकता रहेगी और राजस्थान में अजमेर जिला उनके लिए सर्वोपरि है।
पायलट जो कि अजमेर लोकसभा क्षेत्र से सांसद है, ने इस क्षेत्र की जनता के प्रति आभार व्यक्त किया कि उन्हीं की बदौलत से आज सरकार में है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे यहां की जनता की सेवा और इस क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं रखेंगे पूरे प्रयास करेंगे।
पायलट ने अजमेर के निकटवर्ती ग्राम तबीजी में राजीव गांधी आई.टी.सेन्टर का लोकार्पण किया तथा यहां के राजकीय माध्यमिक विद्यालय के उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत हो जाने पर इसका उद्घाटन किया तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा कार्यक्रम में नवनिर्मित शारदे बालिका छात्रावास का शुभारम्भ कर उसका अवलोकन किया। उन्होंने तबीजी ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित उनके सम्मान समारोह को भी सम्बोधित किया।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने श्री सचिन पायलट को विकास पुरूष बताते हुए कहा कि इनके प्रयासों से अजमेर जिले के हर क्षेत्र में जहां विकास के कार्य हो रहे हंै, वहीं राजस्थान को भी विकास की अनेक सौगातें मिली हंै। उन्होंने सराधना रेल्वे ओवर ब्रिज को इस क्षेत्र के लोगों की लाईफ लाईन बताते हुए कहा कि इसके निर्माण में 6 साल लग गये, जिसे यहां के लोगों को काफी तकलीफ हुई परन्तु श्री पायलट द्वारा इसको शीघ्र पूरा करने के लिए रेल्वे को निर्देश देने पर कार्य तेजी से शुरू हुआ और इसके पश्चात सार्वजनिक निर्माण विभाग ने भी अपना कार्य पूरा किया।
शिक्षा राज्य मंत्री ने तबीजी में आयोजित समारोह में भी कहा कि वे इस क्षेत्र के विकास के लिए पूरी तरह से जागरूक रही और हर क्षेत्र में यहां का विकास कराया है।
राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम के परियोजना निदेशक श्री हरि ओम गर्ग ने बताया कि इस आर.ओ.बी. के निर्माण की स्वीकृति 24 जनवरी 2006 को मिली और 10 करोड़ रूपये की स्वीकृति हुई । आर.ओ.बी. की दोनों तरफ की भुजाओं का कार्य निगम द्वारा दिसम्बर 2008 में पूर्ण किया गया। रेल्वे के ब्रिज का निर्माण कार्य रेल्वे द्वारा सितम्बर 2011 में पूर्ण किया । इस पर 870 लाख रूपये सार्वजनिक निर्माण विभाग तथा 224 लाख रूपये रेल्वे द्वारा इसके लिए दिये गये। इस पुल की कुल लम्बाई 635 मीटर है, जिसमें अजमेर की तरफ 290 मीटर, ब्यावर की तरफ 275 मीटर तथा रेल्वे भाग 70 मीटर है।
समारोह में महापौर कमल बाकोलिया, नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी भगत, पंचायत समिति पीसांगन के प्रधान श्रीमती कमलेश पोकरणा, श्रीनगर प्रधान रामनारायण गुर्जर, महेन्द्र सिंह रलावता, हाजी इंसाफ अली, सराधना सरपंच रूकमा, तबीजी सरपंच कन्हैयालाल सांगेला ने भी पायलट का स्वागत किया।
कम्पनी मामलात मंत्रालय का स्वतंत्र कार्यभार संभालने के बाद पहली बार अजमेर आये सचिन पायलट का शहरी और ग्रामीण नागरिकों ने जोरदार अभिनन्दन किया उन्हें 50-50 किलो की माला पहनाई गई।

तबीजी स्कूल की कम्प्यूटर लैब का अचानक निरीक्षण किया

सचिन पायलट लैब प्रभारी शिक्षक को नसीहत देते हुए।

केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट ने राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में उनके द्वारा स्थापित कराई गई कम्प्यूटर लैब का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा इस बात पर नाराजगी प्रकट की कि छात्रों को यहां कम्प्यूटर शिक्षा सही प्रकार से नहीं दी जा रही है। उन्होंने लैब का कार्य देखने वाले अध्यापक महेश बाबू से कहा कि वे कम्प्यूटर को नियमित खोलें, छात्रों को सिखायें इस बात की चिंता नहीं करें कि बच्चों के काम करने से कम्प्यूटर खराब हो जायेंगे या टूट जायेंगे। खराब होने पर दूसरे कम्प्यूटर भी आयेंगे ।
पायलट ने इससे पूर्व स्कूल के छात्र राजू गुर्जर व विक्रम गेना से बातचीत की और उनसे कम्प्यूटर शिक्षा के बारे में जानकारी ली दोनों छात्रों ने अनभिज्ञता जाहिर की और बताया कि उन्हें कम्प्यूटर चलाना नहीं आता। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इसांफ भी मौजूद थीं।

error: Content is protected !!