सांसद कोष से 55 लाख रूपये की विकासार्थ देने की घोषणा

बिजयनगर में जैन मुनि से आशीर्वाद लेते हुए

पायलट का बिजयनगर में जैन समाज द्वारा अभिनंदन

पायलट का बिजयनगर में जन सुनवाई के दौरान अभिनंदन

पायलट मसूदा पंचायत समिति की झाक ग्राम पंचायत के रावला बाडिय़ा ग्राम में नवक्रमोन्नत स्कूल का उद्घाटन करते हुए

पायलट अजमेर जिले के रामगढ़ ग्राम में ग्रामीणों की समस्यायें सुनते हुए

जननी शिशु स्वास्थ्य एक्सप्रेस-104 एम्बुलेंस द्वारा दी गई सेवाओं की जानकारी लेते हुए

रामगढ़ ग्राम में राजीव गांधी सेवा केन्द्र का उद्घाटन करते हुए

भीलवाड़ा जिले के कानिया ग्राम में जन सभा को सम्बोधित करते हुए

ब्यावर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री सचिन पायलट ने मंगलवार को अजमेर जिले के मसूदा उपखण्ड क्षेत्र का दौरा किया। पायलट द्वारा 5 व 6 नवम्बर को हुए दो दिवसीय दौरे दौरान सांसद कोष से 55 लाख रूपये की राशि विभिन्न विकास कार्याे हेतु प्रदान करने की घोषणा की गई।
पायलट ने मसूदा उपखण्ड क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का दौरा किया, ग्रामीणों की समस्याओं, उनके अभाव अभियोगों को सुना। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पायलट ने ग्राम रामगढ़ में आईटी सेन्टर तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में नवनिर्मित आयुष भवन का उद्घाटन किया। राजकीय सीनियर सैकण्ड्री स्कूल रामगढ़ में हॉल निर्माण हेतु 10 लाख रूपये राशि देने की घोषणा की। ग्राम जीवाणा में आईटी सेन्टर का उद्घाटन किया तथा माध्यमिक विद्यालय को आगामी ब$जट सत्र में क्र्रमोन्नत कराये जाने तथा विद्यालयी चारदीवारी पूर्ण कराये जाने का आश्वासन दिया। रावला बाडिय़ा ग्राम में राजकीय विद्यालय के माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नति पर हुए समारोह में विद्यालय सभाभवन हेतु सांसद कोटे से 5 लाख रूपये देने की घोषणा की तथा सत्र 2011-12 में स्वीकृत छा़़़त्रवृति विद्यार्थियों को वितरित की। झाक ग्राम पंचायत परिसर में उन्होंने आईटी सेन्टर का उद्घाटन करने के बाद शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ व संसदीय सचिव ब्रह्ूमदेव कुमावत के संग नीम के पौधे का रोपण किया। ग्राम लूलवा में आईटी सेन्टर का उद्घाटन किया तथा सांसद कोटेसे राजकीय विद्यालय की चारदीवारी बनवाने की बात कही।
केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्यमंत्री सचिन पायलट के इस दौरे के दौरान मसूदा विधायक एवं राज्य सरकार के संसदीय सचिव ब्रह्म देव कुमावत, शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, पूर्व विधायक हाजी मो0 कयूम खान व बाबूलाल सिंगारिया, मसूदा प्रधान श्रीमती कोयली देवी, सामाजिक कार्यकर्ता सर्वश्री सरदारा काठात , नरेन्द्र विक्रम सिंह व बीरम सिंह रावत सहित अन्य सरपंच, प्रशासनिक अधिकारियों में मसूदा एसडीओ प्रकाशचन्द जैन, बीडीओ डी0एस0 खंगारोत, तहसीलदार सुरेशचन्द शर्मा, डीएसपी गोपीसिंह शेखावत, बीसीएमओ डॉ0 अग्रवाल, एक्सईन एवीएनएल एन0एस0सहवाल इत्यादि साथ थे।
अजमेर सांसद सचिन पायलट के केन्द्रीय कम्पनी मामलात राज्य मंत्री बनने के बाद मसूदा क्षेत्र में यह प्रथम दौरा था । ग्राम लूलवा में सरपंच भंवरी देवी के पति एवं पूर्व सरपंच मेवा काठात के अनुसार तो ग्रामीणों की खुशी का आलम यह था िक पहाड़ी क्षेत्रमें स्थित लूलवा ग्राम के 200 वर्षाे के इतिहास में यह पहला अवसर था जब देश का कोई केन्द्रीय स्तर का कोई मंत्री महानुभव गांव के बीच लागों से मुलाकात करने पहुंचा हों , वह तो केवल सचिन पायलट ही है। लूलवा के अलावा, रामगढ़ , रावला बाडिय़ा व झाक आदि में हुए विभिन्न समारोहों में ग्रामीणों ने अपने चेहते युवा नेता तथा केन्द्रीय राज्य मंत्री का भावभीना स्वागत किया तथा अपनी समस्याओं से अवगत कराया। केन्द्रीय कम्पन्नी मामलात राज्यमंत्री श्री पायलट ने इस मौके कहा कि पिछले तीन साल की अवधि में उनके द्वारा अजमेर जिला संसदीय क्षेत्र, ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए सभी के सहयोगसे विकास कार्य कराने का प्रयास किया है। उन्होंने अपने उद्बोधन में विकास का मुख्य आधार शिक्षा बताया तथा कहा कि शिक्षा के उत्थान के बाद अन्य विकास की गतिविधियां स्वत: शुरू हो पड़ती है। उन्होंने ग्रामीण अंचल में कम्प्यूटर शिक्षा के क्षेत्र में हुई उल्लेखनीय गतिविधियों पर भी प्रकाश डाला। शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अखतर इंसाफ तथा संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत ने भी कार्यक्रमों मेंअपने विचार रखे तथा क्षेत्रीय विकास की गंगा बहाने में श्री सचिन पायलट को ÓÓ विकास पुरूषÓÓ की उपमा प्रदान की।

बच्चों को पढ़ाओ-लिखाओ, विकास होगा-पायलट
अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट ने भीलवाड़ा जिले के ग्राम कानिया, अजमेर जिले की रामगढ़, लूलवा और झाक ग्राम पंचायतों का दौरा कर ग्रामीणों की समस्यायें सुनीं।
पायलट ने आयोजित जनसभा समारोह को सम्बोधित करते हुए ग्रामीणों से कहा कि बच्चों को पढ़ाओ-लिखाओ, विकास होगा। उन्होंने कम्पनी मामलात मंत्री बनने पर कहा कि अब उनका मुख्य उद्देश्य होगा कि वह कम्पनियों को गांव में रोजगार के विकास और साधनों से जोड़कर ग्रामीण नवयुवकों को रोजगार सम्पन्न बनायें। उन्होंने संसदीय सचिव के अनुरोध पर मसूदा क्षेत्र में रोजगार की दृष्टि से बड़ी कम्पनी खुलवाने पर विचार करने को कहा ।
उन्होंने कानिया ग्राम पंचायत में तीन सामुदायिक भवन बनवाने की घोषणा की और विकास की बात कही । रामगढ़, लूलवा और झाक ग्राम पंचायत में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र का उद्घाटन किया और स्कूल की चार दीवारी बनवाने की घोषणा की। उन्होंने झाक में नवक्रमोन्नत उच्च प्राथमिक विद्यालय का उद्घाटन भी किया ।
शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ, संसदीय सचिव श्री ब्रह्मदेव कुमावत ने भी ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए गांव में खुशहाली लाने के लिए शिक्षा पर जोर दिया और सरकार को सहयोग करने की बात कही ।
बिजयनगर में जन सुनवाई और जैन मुनियों से आशीर्वाद लिया
पायलट ने सोमवार को रात्रि विश्राम बिजयनगर में किया। प्रात: जन सुनवाई की और जैन मुनियों से आशीर्वाद लिया ।
पायलट ग्राम लसाडिय़ा में उपसरपंच श्री पूरणसिंह के माताश्री के निधन पर शोक व्यक्त करने गये और ढांढ़स बंधाया । इस दौरान अजमेर नगर निगम के मेयर श्री कमल बाकोलिया, सर्वश्री महेन्द्र सिंह रलावता, संग्राम सिंह गुर्जर, महेन्द्र विक्रम सिंह, कुंदन सिंह रावत, राकेश पारीक और आवाज राजस्थान की के संपादक विजय पाराशर साथ थे।

error: Content is protected !!