1 करोड़ से अधिक लागत के विकास कार्यो को हरी झंडी

अध्यक्ष और नाज़िम दरगाह कमेटी ने की मंत्री से मुलाकात। उर्स में आने का दिया न्यौता।

2018-01-22अजमेर 22 जनवरी। महान् सूफी संत हजरत ख्वाजा गरीब नवाज रह. की दरगाह कमेटी के चेयरमैन शेख अलीम और नाज़िम आई बी पीरज़ादा ने सोमवार को अल्पसंख्यक कार्यमंत्रालय के केबिनेट मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से शिष्टाचार भेट की। भेंट में शेख अलीम ने मंत्री नकवी को मार्च के माह में सम्पन्न्ा होने वाले ख्वाजा साहब के 806वें उर्स में आने का न्यौता दिया और साथ ही दरगाह शरीफ के 1 करोड़ से अधिक लागत के विकास कार्यो को मंजूरी देने के लिये आभार व्यक्त किया।

स्वच्छ भारत में इस वर्ष से जाएरीन का मिलेगें 100 शौचायल।
मौलाना आज़ाद एज्यूकेशन फाउंडेशन, नई दिल्ली के सहयोग कायड़ विश्रामस्थली में 100 शौचालयो का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। यह कार्य आज से सुलभ द्वारा कायड़ विश्रामस्थली पर प्रांरभ किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इससे जाएरीन को उर्स के दौरान काफी सुविधा मिलेगी।

पानी की सुविधा के लिए बनेगी तीन लाख लीटर की टंकी।
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित निगम, (छडक्थ्ब्) नई दिल्ली द्वारा अपने सीएसआर फंड से पचास लाख रूप्ये के सहयोग से कायड़ विश्रामस्थली में पानी की टंकी बनाई जाएगी। यह निर्णय विकास एवं वित्त निगम की 13 जनवरी को आयोजित बैठक में लिया गया। इस सम्बन्ध शीध्र दिशा निर्देश प्राप्त होने के साथ ही कार्य को प्रारंभ किया जाएगा।

16 खम्बा पर पुनः निर्मित होंगे शौचालय
मुख्तार अब्बास नकवी से अजमेर दरगाह शरीफ सज्जादनशीन के पुत्र नसीरूद्दीन ने भी मुलाकात की। इस बैठक के दौरान उन्होने बताया की दरगाह कमेटी और सज्जादानशीन के मध्य शौचालयो व गुस्लखानों के पुनः निर्माण के सम्बन्ध में पहले हुए एग्रीमेन्ट को आगे बढ़ाते हुए, 8 जनवरी 2018 को दरगाह कमेटी की बैठक में हुए निर्णयानुसार आगे कार्य किया जाएगा। इसके साथ केन्द्र और राज्य सरकार की समस्त स्वीकृतियां भी प्राप्त हो गई है। इस पर मुख्तार अब्बास नकवी ने खुशी का इजहार करते हुए शीध्र कार्य को प्रारंभ करने का कहा।

इस वर्ष मनाया जाएगा ख्वाजा साहब का 806वां उर्स।
नाज़िम आई बी पीरजादा ने बताया की ख्वाजा साहब का इस वर्ष 13 या 14 मार्च से झंडे की रस्म की रस्म के साथ उर्स प्रांरभ होगा है। प्रति वर्ष की भाति इस वर्ष भी लाखों की संख्या में जाएरीन के आने की उम्मीद है। दरगाह कमेटी की ओर गरीब नवाज मेहमान खाने, कायड़ ग्राम में जाएरीन के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। इस पर मंत्री द्वारा दिलाया की सरकार द्वारा बेहतर से बेहतर सहयोग किया जाएगा जिससे जाएरीन अजमेर आने पर अपने सुखतः अनुभव के साथ लौंट सकें।

error: Content is protected !!