घुमन्तु, अर्द्ध घुमन्तु सांसी समाज का भाईचारा बनाओ सम्मेलन 17 को

अजमेर। बहुजन समाज पार्टी के तत्वावधान में घुमन्तु, अर्द्ध घुमन्तु सांसी समाज का भाईचारा बनाओ सम्मेलन शनिवार 17 फरवरी 2018 को प्रातः 11 बजे से भगवानगंज स्थित राधास्वामी सत्संग भवन के पास आयोजित किया जायेगा।
बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश संयोजक अभय सिंह बीजांवत ने शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि विमुक्त, घुमंतू इस समाज देश की आजादी के 70 साल बाद भी बंधनों में बंधे रहे हैं। पहले अंग्रेजों ने इस समाज के लोगों को नोटिफाइड एक्ट के तहत बांधे रखा। आजादी के बाद इन्हें आदतन अपराधी एक्ट के तहत समय-समय पर परेशान किया जाता रहा है। इस एक्ट की वजह से पुलिस निरंकुशता से इस समाज के लोगों को जब जी चाह पकड़ कर थाने ले गई इसे पूर्णतया बंद करने का प्रयास बहुजन समाज पार्टी द्वारा किया जा रहा है। बसपा का प्रयास है कि इस समाज को अब प्रदेश में दूसरे समाज के लोगों की तरह से बराबरी का दर्जा मिले। सबको समान दर्जा का नारा तब सार्थक होता है जब समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों का उत्थान हो।
बीजांवत ने कहा कि अब इस समाज को चाहिए कि वह अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने पर ध्यान दे ताकि इस समाज की अगली पीढ़ी को मांगने की जरूरत ना पड़े। बल्कि देने वाली बन जाए। यदि ये पढ़े लिखे होंगे तो कोई भी इनके अधिकारियों का हनन नहीं कर सकेगा। अब तक इस समाज को आदतन अपराधी ही माना जाता रहा है। कभी भी कुछ देने का काम नहीं किया गया। देश में इन समुदायों की आबादी लगभग 15 करोड़ है, जिन्हें आजादी के 70 वर्षों के बाद भी इनके अधिकारों से वंचित रखा गया। इसके चलते ये समुदाय काफी दयनीय स्थिति में जीवन-यापन कर रहे हैं और विकास से कोसों दूर हैं।
बीजांवत ने बताया कि आयोजन के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व केबिनेट मंत्री और उत्तर प्रदेश विधान परिषद् के सदस्य और राजस्थान में पार्टी के मुख्य प्रभारी माननीय धर्मवीरसिंह अशोक होंगे। विशिष्ट अतिथि सांसी भाईचारा कमेटी बसपा के प्रदेश प्रभारी कमलकांत सांसी, अशोक बिसाइया, पार्टी के प्रदेश सचिव करणसिंह भंडारी, सैयद शमीम चिश्ती, हरिराम जाटव, नंदकिशोर निहाल, गणपत गोरा और रामदेव चितानिया होंगे। सम्मेलन की अध्यक्षता बसपा के जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश बैरवा करेंगे। सम्मेलन में घुमन्तु, अर्द्ध घुमन्तु सांसी समाज की विभिन्न समस्याओं और समाज उत्थान के संदर्भ में चर्चा की जाएगी। समाज के महापुरुषों और संत गुरुओं के सानिध्य में होने वाले इस सम्मलेन में प्रदेश के विभिन्न भागों से समाज के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

अभय सिंह बीजांवत
9928442505 / 9571330458

error: Content is protected !!