दरगाह क्षेत्र में अस्थायी अतिक्रमण सख्ती से हटाए जाएंगे

अजमेर, 20 फरवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने गरीब नवाज ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 806वें सालाना उर्स की प्रशासनिक व्यवस्थाओं के संबंध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित विभागों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में निर्णय लिया गया कि दरगाह क्षेत्र में समस्त प्रकार के अस्थायी अतिक्रमण तुरन्त प्रभाव से हटाए जाएंगे। बार-बार अतिक्रमण करने वाले व्यक्तियों की दुकानों को मेला अवधि के लिए सीज कर दिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि दरगाह क्षेत्र में पानी, बिजली एवं सफाई की व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जानी चाहिए। मेले के दौरान दरगाह क्षेत्र में पेयजल की अतिरिक्त आपूर्ति की जानी चाहिए। इसमें दरगाह क्षेत्र के अलावा शहर के अन्य क्षेत्रों में भी नियमित जलापूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए। दरगाह के अन्तर्राष्ट्रीय पहचान को कायम रखते हुए विभिन्न विभागों को सौंपे गए उत्तरदायित्वों का निर्वहन गम्भीरता के साथ किया जाना चाहिए। उर्स की व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों एवं कार्यकर्ताओं को परिचय पत्र जारी किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि दरगाह क्षेत्र में नगर निगम के माध्यम से प्रभावी पेस्ट कंट्रोल किया जाएगा। इसके साथ ही बेसहारा जानवरों की धरपकड़ करने का भी कार्य किया जाएगा। बाहर से आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए कायड़ विश्राम स्थली में विशेष व्यवस्थाएं की गई है। सरकार द्वारा निर्धारित किराए पर रोडवेज बसों के माध्यम से दरगाह आने वाले जायरीन के लिए गेट के पास ही बस की व्यवस्था उपलब्घ करवायी जाएगी। शहर में आने के लिए निजी वाहन मुख्य द्वार से आधा किलोमीटर दूरी पर बनाए गए स्टैण्ड पर खड़े रहेंगे। मदार एवं दौराई रेलवे स्टेशनों से भी शहर की कनेक्टिीविटी के लिए पर्याप्त मात्रा में सिटी बसों का संचालन किया जाएगा। प्रत्येक सिटी बस में यात्री किराया दरों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि कायड़ विश्राम स्थली पर अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा व्यवस्थाएं अंजाम दी जाएगी। जायरिनों की सुविधा के लिए 100 अतिरिक्त शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है जो मेला प्रारम्भ होने से पूर्व पूर्ण हो जाएगा। उन्होंने समस्त व्यवस्थाएं 13 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। कायड़ विश्राम स्थली में सामुदायिक रसोईघर दरगाह कमेटी के माध्यम से स्थापित किया जाएगा। जिला रसद विभाग द्वारा 4 अन्नपूर्णा भण्डार विश्राम स्थली में संचालित किए जाएंगे। दरगाह क्षेत्र तथा कायड़ विश्राम स्थली के कंट्रोल रूम में ही चिकित्सा एवं स्वस्थ्य विभाग द्वारा खाद्य सामग्री टेस्टिंग लैब स्थापित की जाएगी। खाद्य नमूने का हाथों-हाथ परीक्षण करके तुरन्त परिणाम दिया जाएगा और नमूने सही नहीं पाए जाने पर तुरन्त कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि दरगाह परिसर में प्रशासनिक व्यवस्थाओं तथा कव्वाली के अलावा समस्त प्रकार के लाउड स्पीकर बंद रहेंगे। पब्लिक एड्रेस सिस्टम अच्छा कार्य करें। परिसर में ज्यादा से ज्यादा जगह खुली रहे इसका प्रयास किया जाए। अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों द्वारा पेश की जाने वाली चादर मेले के प्रथम तीन दिवसों में पेश की जा सकेगी। दरगाह क्षेत्र में जगह-जगह बड़े साईज के साईन बोर्ड लगाए जाए ताकि जायरिनों को कोई कठिनाई ना हो। बैठक में निर्देश दिए गए कि सफाई व्यवस्था चाक चौबंद रहे तथा होटल वाले बचा खाना सड़कों पर ना फैंके। ऎसा पाए जाने पर सख्ती बरती जाएगी।
उन्होंने कहा कि दरगाह क्षेत्र से नियमित अतिक्रमण हटाए जाने चाहिए। जेबतराश व अन्य असामाजिक गतिविधयों को अंजाम देने वाले तत्वों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। सुरक्षा के बारे में किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाशचंद शर्मा, श्री अबु सूफियान चौहान, अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, दरगाह कमेटी के नाजीम आई.बी.पीरजादा, सहायक नाजिम डॉ. मौहम्मद आदिल, हाजी मौहम्मद सिद्दीक, दरगाह दीवान के प्रतिनिधि एस.एन.चिश्ती, अंजुमन सैय्यद जादगान के सह सचिव सैय्यद मुस्व्वीर चिश्ती, सदस्य आले बदर चिश्ती, अंजुमन यादगार के अध्यक्ष अब्बदुल जरार चिश्ती, सचिव अब्बदुल माजिद चिश्ती, अंदर कोटियान पंचायत से एस.एन.अकबर, सरवाड़ दरगाह के मुत्तवली मौहम्मद युसुफ सहित पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

डिजीटल राजस्व मण्डल पायलट प्रोजेक्ट के द्वितीय चरण का शुभारम्भ 21 को
अजमेर, 20 फरवरी। राजस्व मण्डल में 21 फरवरी बुधवार को प्रातः 10.30 बजे मीटिंग हॉल में डिजीटल राजस्व मण्डल पायलट प्रोजेक्ट के चरण द्वितीय का शुभारम्भ अध्यक्ष श्री वी.श्रीनिवास द्वारा किया जाएगा।
राजस्व मण्डल की निबंधक श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्व प्रकरणों के वाद दायरी से लेकर वाद के निर्णय तक का समस्त कार्य आरसीएमएस पोर्टल के जरिए किया जा सकेगा। इसके तहत मण्डल के पक्षकारों व अभिभाषकों को मोबाइल संदेश के जरिए उनके प्रकरणों की जानकारी प्राप्त हो सकेगी तथा आगामी दिनो में भेजे जाने वाले सम्मन, नोटिस अधीनस्थ न्यायालयों से रिकार्ड तलब करने का कार्य भी आरसीएमएस पोर्टल के जरिए किया जा सकेगा। पक्षकारों एवं उनके अभिभाषकों को आरसीएमएस पोर्टल के माध्यम से उनके प्रकरणों की समस्त जानकारी ऑनलाइन प्राप्त हो सकेगी।

जिला कलक्टर की भुडोल में रात्रि चौपाल 27 फरवरी को
अजमेर, 20 फरवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार 27 फरवरी को श्रीनगर पंचायत समिति की भुडोल ग्राम पंचायत में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने दी।

निर्वाचन व्यय संबंधी प्रशिक्षण 23 फरवरी को
अजमेर, 20 फरवरी। लोकसभा उपचुनाव 2018 से संबंधित अभ्यर्थियो के निर्वाचन व्यय लेखा प्रस्तुत करने संबंधी प्रावधानों की जानकारी देने के लिए समस्त अभ्यर्थियों, निर्वाचन अभिकार्ताओं एवं निर्वाचन व्यय अभिकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण 23 फरवरी को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगा। निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी श्री अबु सूफियान चौहान ने बताया कि निर्वाचन व्यय के अन्तिम लेखों के मिलान की बैठक 26 फरवरी को प्रातः 11 बजे आयोजित होगी। अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन व्यय का अन्तिम लेखा 3 मार्च 2018 तक प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है।

मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल के लिए मांगे आवेदन
अजमेर, 20 फरवरी। नियमित अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थियों को मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल उपलब्ध करवाने के लिए आवेदन मांगे गए है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक ने बताया कि राजकीय अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नियमित अध्ययनरत चलन निःशक्तता वाले विशेष दिव्यांगों को मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल उपलब्ध करवायी जाएगी। राज्य सरकार के इस कदम से नियमित अध्ययन के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के साथ ही शिक्षा प्राप्ति के लिए सुलभ आवाजाही को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा आवेदन मांगे गए है। आवेदक मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल चलाने में सक्षम होना चाहिए। राजस्थान राज्य के ऎसे मूल निवासी विद्यार्थी जिनके माता-पिता एवं स्वयं के स्त्रोतों से वार्षिक आय 2 लाख रूपये तक होने पर ही विद्यार्थी इसके लिए पात्र होगा। आवेदक 40 प्रतिशत अथवा इससे अधिक निःशक्त हो। आवेदक की आयु 16 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए। राज्य में 1000 मोटराईज्ड ट्राईसाईकिल निःशुल्क उपलब्ध करवायी जायेगी। विशेष योग्यजन वांछित दस्तावेजों सहित विभाग में 25 फरवरी तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

error: Content is protected !!