अजमेर मंडल के 35 स्टेशन के प्लेटफोर्म बनेंगे हाई लेवल प्लेटफोर्म

48 स्टेशन पर बनेंगे फूट ओवर ब्रिज
अजमेर मंडल पर सतत रूप से यात्री सेवाओं में विस्तार किया जा रहा है इसी कड़ी में अब अजमेर मंडल के 35 स्टेशन के प्लेटफोर्म हाई लेवल प्लेटफोर्म बनेंगे और 48 स्टेशन पर नए फूट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जायेगा । जिन्हें दिसम्बर 2018 तक पूर्ण कर लिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
अजमेर मंडल के कुल 35 स्टेशनों के प्लेटफोर्म को लो (low) लेवल हाई (high) लेवल प्लेटफोर्म में बदला जायेगाl इस सम्बन्ध में अजमेर स्टेशन पर प्रस्तावित नए प्लेटफोर्म न 6 पर हाई लेवल प्लेटफोर्म के निर्माण हेतु दिनांक 9.1.18 की निविदाएँ आमंत्रित की गयी है तथा दिनांक 14.2.18 को निविदाएँ खोली गयी है।
जिन स्टेशनों पर यह सुविधा प्रदान की जाएगी वे है – खीमेल,बिरोलिया, मोरीबेडा, कोठार, भीमाना, किवर्ली, मोरथला, मावल, श्री हमीरगढ़, सरोत्रा रोड, इकबालगढ़, चित्रासनी, जेठी, करजोड़ा, दौराई, सराधना, मकरेडा, मांगलियावास, खरवा, पीपलाज, बांगड़ग्राम, अमरपुरा, सेंदड़ा, हरिपुर, बर, मावली जंक्शन, कपासन, राणा प्रतापनगर, घोसुन्दा, भोपाल सागर, फतेहनगर, भीमल, खेमली और अजमेर स्टेशन शामिल है।
मारवाड़ –पालनपुर खंड पर हाई लेवल प्लेटफोर्म
मारवाड़- पालनपुर खंड पर खीमेल और बिरोलिया, मोरी बेडा और कोठार, भीमाना और किवर्ली, मोरथला और मावल, श्री हमीरगढ़ और सरोत्रा रोड, इकबालगढ़ और चित्रासनी, जेठी और करजोड़ा स्टेशन पर 1 प्लेटफार्म को हाई लेवल प्लेटफार्म में बदला जायेगा जिसकी प्रत्येक की लागत लगभग 1.25 करोड़ रूपये आएगी। इस हेतु दिनांक 23.12.17 को निविदाएं आमंत्रित की गई और दिनांक 31.1.18 को निविदाएं खोली गई है ।इसके पश्चात् आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा ।
अजमेर –मारवाड़ जं खंड पर हाई लेवल प्लेटफोर्म
अजमेर- मारवाड़ जं खंड पर दौराई, सराधना, मकरेडा तथा मांगलियावास, खरवा तथा पीपलाज, बांगड़ग्राम तथा अमरपुरा, सेंदड़ा तथा हरिपुर एवं बर स्टेशनों पर प्रत्येक पर एक प्लेटफार्म को हाई लेवल प्लेटफार्म में बदला जायेगा जिसकी प्रत्येक की लागत लगभग 1.25 करोड़ रूपये आएगी इस हेतु निविदाएं आमंत्रित की गई और दौराई स्टेशन हेतु दिनांक 14.2.18 को तथा शेष स्टेशनों हेतु दिनांक 16.2.18 को निविदाएं खोली गई है इसके पश्चात् आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा ।
अजमेर – उदयपुर खंड पर हाई लेवल प्लेटफोर्म
अजमेर- उदयपुर खंड पर मावली जंक्शन, कपासन, राणा प्रतापनगर घोसुन्दा, भोपाल सागर, फतेहनगर, भीमल तथा खेमली स्टेशनों पर प्रत्येक पर एक प्लेटफार्म को हाई लेवल प्लेटफार्म में बदला जायेगा जिसकी प्रत्येक की लागत लगभग 1.25 करोड़ रूपये आएगी इस हेतु कपासन को छोड़कर शेष सभी स्टेशनों हेतु निविदाएं आमंत्रित कर दी गई है और मावली जं और राणा प्रतापनगर के लिए दिनांक 14.2.18, को निविदाएं खोली गई है जबकि अन्य स्टेशनों के लिए दिनांक 8.3.18 को को निविदाएं खोली जाएँगी इसके पश्चात् आवश्यक कार्यवाही करते हुए शीघ्र निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा ।
हाई लेवल प्लेटफार्म की आवश्यकता- भारतीय रेल में हाई लेवल प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है क्योंकि रेल के डिब्बे का निर्माण में बड़े आकार के पहियों, व्हील बेस(चक्का) और कई अन्य उपकरण जैसे ब्रेकिंग सिस्टम, बैटरी कपलिंग सिस्टम, और शॉक ओब्सेवर्स का उपयोग किया जाता है। जिससे ट्रेन के डिब्बे की ऊंचाई सतह से लगभग 1 मीटर हो जाती है ऐसी स्थिति में लो लेवल प्लेटफार्म से यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने में असुविधा होती है। जबकि हाई लेवल प्लेटफार्म से यात्री ट्रेन में आसानी से चढ़ जाते हैं क्योंकि रेलवे प्लेटफार्म को ट्रेन के डिब्बे के गेट की सतह के लेवल में तैयार किया जाता है, साथ ही हाई लेवल प्लेटफार्म सुरक्षा की दृष्टि से भी लाभदायक है क्योंकि इसके द्वारा रेल दुर्घटनाओं में कमी आती है। क्योंकि प्लेटफोर्म और रेलवे ट्रेन के बीच गैप कम होता है जिससे यात्रिओं के गिरने की संभावना कम होती है कई बार लो लेवल प्लाट पर चलती गाड़ी में उतरने के फलस्वरुप भी कई दुर्घटनाएं घटित हो जाती हैं, इस लिए हाई लेवल प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है।
अजमेर मंडल पर 48 स्टेशनों पर बनेंगे फुट ओवर ब्रिज
अजमेर मंडल के विभिन्न खण्डों मारवाड़- पालनपुर, अजमेर-मारवाड़ जं , अजमेर-चित्तोडगढ तथा चित्तोडगढ-उदयपुर खंड पर स्थित स्टेशनों 48 पर लगभग 118 करोड़ रूपये की लागत से नए फुट ओवर ब्रिज बनाये जायेंगे ।
मारवाड़ –पालनपुर खंड पर फुट ओवर ब्रिज
मारवाड़ जं- पालनपुर खंड पर 11 विभिन्न स्टेशनों पर फूट ओवर ब्रिज उपलब्ध कराए जाएंगे जिसके अंतर्गत मारवाड़ जं, आउवा, भिंवालिया, खीमेल, फालना, बिरोलिया, मोरीबेडा, नाना, केशवगंज, सिरोही रोड, तथा बनास स्टेशन शामिल है इन स्टेशनों पर प्रत्येक स्टेशन पर फूट ओवर ब्रिज के निर्माण में 2.45 करोड रुपए की लागत आएगी । इस प्रकार अजमेर मंडल के मारवाड़ जं- पालनपुर खंड पर इन स्टेशनों पर कुल 26.95 करोड रुपए की लागत से 11 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा ।
अजमेर(मदार सहित)-मारवाड़ जं खंड पर फुट ओवर ब्रिज
अजमेर(मदार सहित)-मारवाड़ जं खंड पर 18 विभिन्न स्टेशनों पर फूट ओवर ब्रिज उपलब्ध कराए जाएंगे जिसके अंतर्गत मदार, दौराई, सराधना, मकरेडा, मांगलियावास, पीपलाज, बांगड़ग्राम, ब्यावर, अमरपुरा, लामाना, खरवा, सेंदड़ा, बर, हरिपुर, गुड़िया, चंदावल, बगड़ी नगर तथा धारेश्वर स्टेशन शामिल है इन स्टेशनों पर प्रत्येक स्टेशन पर फूट ओवर ब्रिज के निर्माण में 2.45 करोड रुपए की लागत आएगी । इस प्रकार अजमेर मंडल के अजमेर(मदार सहित)-मारवाड़ जं खंड पर इन स्टेशनों पर कुल 44.10 करोड रुपए की लागत से 18 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा ।

चित्तौड़गढ़-उदयपुर खंड पर फुट ओवर ब्रिज
चित्तौड़गढ़-उदयपुर खंड पर 6 विभिन्न स्टेशनों पर फूट ओवर ब्रिज उपलब्ध कराए जाएंगे जिसके अंतर्गत घोसुंडा, कपासन, फतेहनगर, मावली, खेमली और राणाप्रताप नगर स्टेशन शामिल है इन स्टेशनों पर प्रत्येक स्टेशन पर फूट ओवर ब्रिज के निर्माण में 2.45 करोड रुपए की लागत आएगी । इस प्रकार अजमेर मंडल के चित्तौड़गढ़-उदयपुर खंड पर इन स्टेशनों पर कुल 14.70 करोड रुपए की लागत से 6 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा ।
अजमेर-चित्तौड़गढ़ खंड पर फुट ओवर ब्रिज
अजमेर-चित्तौड़गढ़ खंड पर 13 विभिन्न स्टेशनों पर फूट ओवर ब्रिज उपलब्ध कराए जाएंगे जिसके अंतर्गत आदर्शनग,र झडवासा, सिंघावल, गुलाबपुरा, रुपाहेली, सरेरी, रायला रोड, मांडल, भीलवाड़ा, हमीरगढ़, सोनियाना , गंगरार और डेट स्टेशन शामिल है इन स्टेशनों पर प्रत्येक स्टेशन पर फूट ओवर ब्रिज के निर्माण में 2.45 करोड रुपए की लागत आएगी । इस प्रकार अजमेर मंडल के अजमेर-चित्तौड़गढ़ खंड पर इन स्टेशनों पर कुल 31.85 करोड रुपए की लागत से 13 फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा ।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार अजमेर मंडल पर यात्री सुविधाओं में विस्तार की कड़ी में लगभग 53 करोड़ रूपये की लागत से 35 स्टेशनों पर हाई लेवल प्लेटफार्म और 48 स्टेशनों पर लगभग 118 करोड़ की लागत से फूट ओवर ब्रिज का निर्माण विशेष महत्व रखता है क्यों की हाई लेवल प्लेटफार्म तथा फूट ओवर ब्रिज सभी यात्रिओं विशेष कर बुजुर्ग, बच्चों व महिला रेल यात्रिओं को विशेष सहूलियत प्रदान करता है ।

वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!