पासपोर्ट सेवा केन्द्र की सौगात से सबको मिलेगा लाभ – देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 04 मार्च। पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र का रविवार को शिक्षा राज्यमंत्री श्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, अजमेर नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल श्री राम भरोसा तथा क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह द्वारा किया गया । शुभारम्भ समारोह में श्री देवनानी ने कहा कि पासपोर्ट सेवा केन्द्र की सौगात से सभी व्यक्तियों को लाभ मिलेगा।

श्री देवनानी ने कहा कि इससे अजमेर क्षेत्र के व्यक्तियों को लाभ मिलेगा। इस संबंध में विदेश राज्यमंत्री श्री वी.के. सिंह का आभार जताया कि क्षेत्र के नागरिकों की समस्या के बारे में बताने पर अजमेर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोला गया । केन्द्र तथा राज्य सरकार की परस्पर सबको साथ लेकर सबका विकास करने की है।

उन्होंने कहा कि विकास की राह पर सब साथ मिलकर चलेंगे। सभी का प्रत्येक क्षेत्र में विकास होने का संकल्प सरकार ने लिया है। विकास की रफ्तार आगे भी जारी रहेगी। नागरिक और सरकार कदम से कदम मिलाकर कार्य कर रहे हैं। सरकार की विभिन्न सेवाओं को आमजन तक पहुंचाकर लाभान्वित किया जाये।

राजस्थान दक्षिणी क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल श्री राम भरोसा ने कहा कि डाक विभाग तथा विदेश मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में अजमेर में पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारम्भ किया गया है। इसके लिए शिक्षा राज्य मंत्री श्री देवनानी ने प्रयास किये। इससे यह सेवा केन्द्र जल्द मूर्त रूप ले सका।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी श्री राजेन्द्र सिंह ने कहा कि वर्तमान में सरकार नागरिक केन्द्रीय होकर कार्य कार्य कर रही है सरकार ई-गर्वनेन्स से नागरिकों को सुविधा के साथ दैनिक कार्य सम्पादित करने के लिए संकल्पित है। अजमेर के नागरिकों को 15 दिन में पासपोर्ट मिल जाएंगे। केन्द्रीय विदेश राज्य मंत्री का अजमेर आगमन स्वीकृत होने के पश्चात समस्त गणमान्य नागरिकों और जनप्रतिनिधियों को कार्यालय स्तर पर आमंत्रण भेजा गया है।

इस अवसर पर श्री रविकान्त शर्मा को प्रथम पासपोर्ट जारी किया गया । साथ ही सुकन्या समृद्धि योजना की पासबुक पलक बासु तथा धू्रवी मिश्रा को वितरित की गई । धू्रवी मिश्रा डेढ़ माह की होने पर उसकी पासबुक उसके पिता ने प्राप्त की।

शुभारम्भ समारोह में महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, श्री अरविन्द यादव सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

error: Content is protected !!