अजमेर स्टेशन पर फ्युलिंग पॉइंट का विस्तार, शंटिंग होगी आसान

अजमेर स्टेशन यार्ड में डीजल रेल इंजनों में ईंधन भरने हेतु फ्युलिंग पॉइंट की संख्या में विस्तार किया गया है। पूर्व में अजमेर स्टेशन यार्ड में रेल इंजन में ईंधन भरने के लिए तीन फ्युलिंग पॉइंट्स थे जो कि दो स्थानों पर लगाए गए थे। स्टेशन मैनेजर द्वारा हर लाइन के दोनों दिशाओं में फ्युलिंग पॉइंट की आवश्यकता दर्शाई गई जिसके फलस्वरुप अगस्त 2017 में मंडल रेल प्रबंधक अजमेर श्री पुनीत चावला द्वारा आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए थे । मंडल रेल प्रबंधक के निर्देशों की अनुपालना में फ्युलिंग पॉइंट उपलब्ध कराने के लिए लेआउट प्लान के साथ एक प्रस्ताव इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड को गत सितंबर माह में भेजा गया था जिसके पश्चात् आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करते हुए फ्युलिंग पॉइंट की स्थापना व शुरू किये जाने का काम नवंबर 2017 में प्रारंभ किया गया और हाल ही में इसे पूर्ण कर दिया गया है।
मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला के अनुसार फ्युलिंग पॉइंट्स की स्थापना के अंतर्गत अप साइड में जहां पहले मात्र एक फ्युलिंग पॉइंट था वहां 6 नए फ्युलिंग पॉइंट लगाकर कुल 7 फ्युलिंग पॉइंट उपलब्ध कराए गए हैं। इसी प्रकार डाउन साइड में पूर्व के 2 फ्युलिंग पॉइंट के अलावा तीन और नए फ्यूल इन पॉइंट उपलब्ध कराए गए हैं इस प्रकार कुल पांच फ्युलिंग पॉइंट डाउन साइड में उपलब्ध कराए गए हैं। इस प्रकार अजमेर स्टेशन पर कुल 09 नए फ्युलिंग पॉइंट उपलब्ध कराये गए है जिससे अब अजमेर स्टेशन पर फ्युलिंग पॉइंट की कुल संख्या 12 हो गयी है।
फ्युलिंग पॉइंट्स की संख्या बढ़ाये जाने के फायदे-
 डीजल इंजन में ईंधन भरने के आधार पर शंटिंग लगभग समाप्त हो जाती है ।
 शंटिंग टाइम कम हो जाता है।
 बाईपास ट्रेन की फ्युलिंग डीजल इंजन को बिना हटाए संभव हो जाती है।
 पावर कार में फ्युलिंग के लिए ट्रेन को आगे पीछे करने की आवश्यकता नहीं होती है।
 शंटर और पॉइंट्स मैन पर कार्यभार कम हो जाता है।
 फ्युलिंग के कारण गाड़ियों की देरी खत्म हो जाती है।
 यार्ड वर्किंग आसान हो जाती है ।
 ट्रेन को किसी भी लाइन पर लेना आसान हो जाता है ।
 मदार और दौराई में टर्मिनेट होने वाली ट्रेन की फ्युलिंग संभव ।
 आपातकाल में बिना रूकावट के फ्युलिंग संभव है।

राजभाषा शील्ड का वितरण कल
नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति अजमेर के मंच से राजभाषा शील्ड के वितरण हेतु बैठक कल दिनांक 14.3. 2018 (बुधवार) को दोपहर 3:30 बजे मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभाकक्ष में मंडल रेल प्रबंधक अजमेर श्री पुनीत चावला की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी इस बैठक में केंद्र सरकार के कार्यालय, केंद्रीय सरकार के निगम, उपक्रमों के कार्यालय प्रमुख भाग लेंगे बैठक में वर्ष 2017 में हिंदी में सर्वाधिक कार्य करने वाले कार्यालय को मंडल रेल प्रबंधक द्वारा “चल वैजन्ती” प्रदान की जाएगी l

वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक, अजमेर

error: Content is protected !!