उपभोक्ता के अधिकारों की सुरक्षा हो पहली प्राथमिकता- गोस्वामी

अजमेर, 15 मार्च। विश्व उपभोक्ता दिवस पर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जिला उपभोक्ता मंच के अध्यक्ष श्री विनय कुमार गोस्वामी ने कहा कि उपभोक्ता के अधिकारों की रक्षा करना पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।
डिजीटल बाजारों को बेहतर बनाना की थीम पर आयोजित विश्व उपभोक्ता दिवस में श्री गोस्वामी ने कहा कि उपभोक्ता विश्व के समस्त देशों की जीडीपी में सर्वाधिक योगदान देता है। इसके अधिकारों की रक्षा करना सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। वर्तमान में डिजीटीलीकरण के बढ़ने से अधिकतर खरीदारी ऑनलाइन होने लगी है। ऑनलाइन खरीदारी में उपभोक्ता के पहले से अधिक जागरूक होने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि डिजीटीलीकरण एक प्रकार से उपभोक्ता को ई जस्टिस दिलाने की दिशा में एक कदम है। ऑनलाइन शॉपिंग से उपभोक्ता को विभिन्न सामग्री के लिए विकल्प उपलब्ध हो जाते है। साथ ही उपभोक्ताओं को सावधानी के साथ खरीदारी करने की भी आवश्यकता है। ऑनलाइन भुगतान के समय छोटी सी भूल भी बडे नुकसान का कारण बन सकती है।
जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर ने कहा कि परम्पारिक बाजार का स्वरूप बदलकर डिजीटल मार्केट हो गया है। इंटरनेट के माध्यम से उत्पादक से सामग्री सीधे उपभोक्ता के घर तक पहुंच रही है। स्मार्ट फोन की पहुंच बढ़ने से उपभोक्ता सामग्रियों में आपसी तुलना करके स्मार्ट खरीदारी कर रहा है। व्यक्तिगत सम्पर्क से होने वाले बेचान में कमी आयी है।
उन्होंने कहा कि विश्व उपभोक्ता दिवस के माध्यम से उपभोक्ताओं को उनके मूलभूत अधिकाराें के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। विभिन्न स्तरों पर डिजीटल प्रणाली को परेशानी रहित एवं सुरक्षित बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है। हैकिंग से बचने के लिए प्रत्येक स्तर पर सावधानी की आवश्यकता है। ऑनलाइन खरीदारी की साइटों पर डाली गयी व्यक्तिगत जानकारी का दुरूपयोग रोका जाना आवश्यक है।
मार्गदर्शी बैंक की संध्या सोनी ने डिजीटल भुगतान के तरीकों एटीएम, पोस मशीन, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, ई वॉलेट, भीम एप, एनईएफटी तथा आईएमपीएस के बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही बताया कि एटीएम कार्ड की क्लोनिंग से उपभोक्ता थोड़ी सी सावधानी बरत कर बच सकते है। अगर कार्ड मुश्किल से प्रवेश कर रहा हो अथवा बटन जोर लगाने में ही दब रहे हो तो क्लोनिंग संभावना हो सकती है।
अजमेर जिला ग्रामीण उपभोक्ता संस्थान मसूदा के सचिव श्री राघर्वेन्द्र सिंह ने कहा कि ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करते समय आधिकारिक व्यवसायिक एवं एप का उपयोग किया जान चाहिए। ई मेल, मैसेज एवं फोन कॉल के माध्यम से भी ठगी के प्रति सावधान रहना चाहिए।
इस अवसर पर जिला उपभोक्ता मंच के सदस्य श्री नवीन कुमार, पूर्व सदस्य श्री दिनेश चतुर्वेदी सहित लायंस क्लब, होलसेल मर्चेन्ट एसोसिएशन एवं पैट्रोलियम एसोशिएशन के अधिकारी उपस्थित थे।

अनुसूचित जाति जनजाति विकास निगम के ऋण साक्षात्कार 16 मार्च को
अजमेर, 15 मार्च। राजस्थान अनुसूचित जाति जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम के द्वारा अन्य पिछड़ा वर्ग के आशार्थियों को ऋण स्वीकृत करने के लिए साक्षात्कार शुक्रवार 16 मार्च को प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रेट में आयोजित होंगे। इस संबंध में आवेदकों को अपने दस्तावेजो के साथ साक्षात्कार में उपस्थित होना होगा। यह जानकारी परियोजना प्रबंधक केसर सिंह रावत ने दी।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
9 पंचायत समितियों में 2 करोड़ 75 लाख 85 हजार के 32 कार्य स्वीकृत

अजमेर, 15 मार्च। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के तहत जिले की अरांई, मसूदा, श्रीनगर, केकड़ी, जवाजा, भिनाय, पीसांगन, सिलोरा एवं सरवाड़ पंचायत समितियों में 2 करोड़ 75 लाख 85 हजार रूपए के 32 कार्यों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि अरांई पंचायत समिति में 4 कार्यों के लिए 22 लाख 80 हजार रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। जबकि मसूदा पंचायत समिति में 3 कार्यों के लिए 4 लाख 61 हजार रूपए, श्रीनगर में 3 कार्यों के लिए 18 लाख 65 हजार रूपए, केकड़ी में 7 कार्यों के लिए 63 लाख 64 हजार रूपए, जवाजा में एक कार्य के लिए एक लाख 50 हजार रूपए, भिनाय में 3 कार्यों के लिए 35 लाख 62 हजार रूपए, पीसांगन में 7 कार्यों के लिए 97 लाख 81 हजार रूपए, सिलोरा में 2 कार्यों के लिए 29 लाख 68 हजार रूपए तथा सरवाड़ पंचायत समिति 2 विकास कार्यों के लिए एक लाख 54 हजार रूपए की स्वीकृति जारी की गई है।

हरराजपुरा (जवाजा) में सामुदायिक भवन के लिए 10 लाख स्वीकृ
अजमेर, 15 मार्च। गुरू गोलवलकर जन भागीदारी विकास योजना अन्तर्गत जवाजा पंचायत समिति के ब्यावरखास ग्राम पंचायत में सामुदायिक भवन हरराजपुरा के लिए 10 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अरूण गर्ग ने यह जानकारी दी।

error: Content is protected !!