सैनिक स्कूलों में लड़कियों की भर्ती मिलनी चाहिए – शिक्षा राज्य मंत्री

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर/नई दिल्ली, 16 मार्च। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री श्री वासुदेव देवनानी ने बताया है कि राजस्थान में अब तक 300 सैनिक स्कूलों के नाम उस क्षेत्र के शहीद सैनिको के नाम पर रखे गए है । इस वर्ष प्रदेश में 119 स्कूलों के नाम शहीदों के नाम रखे जा चुके है और ऎसे ही 90 स्कूलो के नाम विचाराधीन है।
श्री देवनानी गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री श्री सुभाष रामराव भामरे की अध्यक्षता में आयोजित सैनिक स्कूल बोर्ड ऑफ गर्र्वेन्स की बैठक में राजस्थान का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।
उन्होंने सुझाव दिया कि सैनिक स्कूलों में शहीदों के चित्र के साथ साथ उनकी र्मूति लगाने को प्राथमिकता देनी चाहिए। ताकि भावी पीढ़ी को प्रेरणा मिल सके। साथ ही नेशनल डिफेंस अकादमी (एन डी ए ) व सैनिक स्कूलों में लड़कियों की भर्ती मिलनी चाहिए। इसके अलावा सैनिकों के बच्चों को एनडीए में दो लाख रुपये के छात्रवृत्ति भी दी जानी चाहिए।
उन्होंने सुझाव दिया कि सैनिक स्कूलों को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए राज्य स्तरीय कमेटी का गठन भी किया जाना चाहिए। साथ ही बोर्ड ऑफ गर्वेंन्स की बैठक प्रति वर्ष की जाए।
श्री देवनानी ने सैनिक स्कूलों में रक्षा मंत्रालय द्वारा उपलब्ध करवाये जा रहे पी टी आईं शारीरिक शिक्षकों की संख्या दो से बढ़ा कर चार करने का भी सुझाव दिया। विशेष कर हॉर्स व म्यूजिक प्रशिक्षण के लिये पीटीआईं की प्राथमिकता तय की जाये। इस पर निर्णय लिया गया कि स्कूल प्राचार्य रिटायर्ड र्कमियों को लगाने के लिए अधिकृत होंगे।

झुंझनु में एक अप्रैल से कक्षायें होगी प्रारम्भ
श्री देवनानी ने बताया कि झुंझनु में स्थापित सैनिक स्कूल में आगामी एक अप्रैल से कक्षायें प्रारम्भ हो जायेगी। इस स्कूल के लिए राज्य सरकार ज़मीन पहले ही दे चुकी है और भवन सहित अन्य विकास कार्यों के लिए अब तक 35 करोड़ रु दिए जा चुके है। इसी प्रकार चित्तौड़गढ़ में प्रवेश के लिए विज्ञप्ति जारी की जा चुकी है। यह स्कूल इस वर्ष डाइट भवन में चलेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए 1.18 करोड़ रु खर्च किये है।
बैठक में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश के शिक्षा मंत्रियों के साथ ही सदस्य राज्यो के शिक्षा सचिव भी मौजूद थे।

राजस्थान दिवस समारोह आयोजन के संबंध में समीक्षा बैठक 21 को
अजमेर, 16 मार्च। राजस्थान दिवस पर आयोजित होने वाले संभाग स्तरीय आयोजन की समीक्षा बैठक आगामी 21 मार्च को मध्यान्ह 12.30 बजे संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में आयोजित होगी। अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा ने दी।

नगर निगम का मोती कटला में लगेगा प्रशासनिक कैम्प
अजमेर, 16 मार्च। उर्स मेला 2018 के लिए नगर निगम अजमेर द्वारा मोती कटला में प्रशासनिक कैम्प लगाया जाएगा। यह कैम्प 19 मार्च से अग्रिम आदेशों तक कार्य करेगा। नगर निगम के आयुक्त श्री हिमांशु गुप्ता ने बताया कि प्रशासनिक कैम्प प्रतिदिन तीन पारियों में कार्य करेगा।

अप्रेल माह के लिए 8 हजार 242 मैट्रिक टन गेंहू का आवंटन
अजमेर, 16 मार्च। जिले को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अन्तर्गत लाभार्थियों के लिए अप्रेल माह के लिए 8 हजार 242 मैट्रिक टन गेंहू का आवंटन किया गया है। जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के लिए तहसीलदार/ पंचायत समितिवार खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र परिवार (राशन कार्ड) एवं सदस्यों की संख्या के समानुपात में शतप्रतिशत खाद्यान्न की मात्रा खाद्य विभाग द्वारा विभागीय ऑनलाइन फीस्ट पोर्टल पर क्रय-विक्रय सहकारी समितिवार सीधे ही अपलोड के अनुसार उप आवंटन किया जाएगा।

error: Content is protected !!