कोरे आश्वासनों पर देवनानी की कड़ी नाराजगी

अजमेर। अजमेर उत्तर विधायक प्रो. वासुदेव देवनानी ने पुष्कर मेले की व्यवस्थाओं के सम्बंध में प्रशासन द्वारा की जा रही ओपचारिक तैयारियों तथा व्यवस्थाओं के सम्बंध में दिये जा रहे कोरे आश्वासनों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए सरकार पर अन्तर्राष्ट्रीय धार्मिक मेले को हल्केपन में लेने का आरोप लगाया।
देवनानी ने कलक्टर सभा कक्ष में शिक्षा राज्य मंत्री नसीम अख्तर इंसाफ की अध्यक्षता में श्री पुष्कर मेला सलाहकार समिति की आयोजित बैठक में मेले की तैयारियों के सम्बंध प्रशासन की ढ़ीले रवैये पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अभी तक परिक्रमा मार्ग भी तैयार नहीं किया गया है, पूरे मार्ग पर कंकरीट पड़ी है जिससे श्रद्धालुओं को भारी कठिनाई हो रही है तथा ना ही बार-बार मांग किये जाने के बाद भी मेलार्थियों के लिए विश्रामस्थलियों का निर्माण कराया गया है। सरोवर के किनारे स्थित घाटों पर रोशनी व प्रकाश की समुचित व्यवस्था नहीं है जबकि पुष्कर में सात घण्टे की कटौति की जा रही है। पशुपालकों का पशुओं के साथ मेले में आना प्रारम्भ हो चुका है परन्तु प्रशासन ने चारे-पानी की कोई व्यवस्था नहीं की है।
उन्होंने कहा कि हमने यह मांग की थी कि जिस प्रकार उर्स के दौरान कव्वाली आदि के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है उसी प्रकार पुष्कर मेले के दौरान भी पांच दिन तक भजन संध्या का आयोजन किया जाए परन्तु प्रशासन ने इस सम्बंध में कोई तैयारी नहीं की है। उन्होंने धार्मिक मेला क्षेत्र की पवित्रता बनाये रखने के लिए आठ किलोमीटर की परिधी से शराब के होर्डिग्स तत्काल हटाये जाने की मांग की। उन्होंने यह भी मांग की बाहर से आने वाली बसों व सवारी वाहनों पर वसूला जाने वाला टैक्स माफ किया जाऐ।
उन्होने सरोवर स्थित कुण्डों की सफाई व उनका पानी खाली करवाकर शुद्ध पानी भरवाने की व्यवस्था किये जाने तथा घाटों पर समुचित सफाई व रेलिंग लगाये जाने तथा महिलाओं के स्नान की उचित व्यवस्था की भी मांग दोहराई।
उन्होंने सरकार द्वारा मेले की व्यवस्थाओं हेतु दिये गये बजट को ऊंट के मुहं में जीरे के समान बताते हुए सरकार से मांग की है कि कम से कम 25 करोड़ की राशि तत्काल आंवटित की जाऐ।

error: Content is protected !!