पानी वितरण प्रबंधन पुख्ता रखने के प्रयास हों-डॉ.अग्रवाल

अजमेर। जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. पुरूषोत्तम अग्रवाल ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अजमेर जिले में पानी की चोरी रोकने और पेयजल वितरण प्रबंधन को पुख्ता बनाये रखने के लिए प्रभावी प्रयास अनवरत रूप से बनाये रखें।
प्रमुख शासन सचिव डॉ. अग्रवाल कलेक्ट्रेट में जलदाय विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे । उन्होंने बीसलपुर पेयजल वितरण लाईन को तोड़कर पानी का दुरूपयोग करने वाले व्यक्तियों के विरूद्घ पुलिस कार्यवाही करने को कहा । उन्होंने इस बात पर चिन्ता व्यक्त की कि सरकार काफी धनराशि खर्च करके आमजन को शुद्घ पानी पिलाने के लिए प्रबंध कर रही है ऐसी स्थिति में पाईप लाईन को तोड़कर पानी का दुरूपयोग करना कानूनन अपराध की श्रेणी में आता है । उन्होंने कहा कि पानी की चोरी करने वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनके विरूद्घ कार्यवाही होनी चाहिए ।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल वितरण प्रबंधन के लिए हैंडपंप व्यवस्था ज्यादा कारगर है । हैंडपंप सुचारू रूप से चलते रहें इसके लिए इनकी मरम्मत व निगरानी की व्यवस्था पुख्ता करनी होगी । उन्होंने आईटीआई प्रशिक्षित मिस्त्री लगाने को कहा । भूजल का दोहन एवं पानी की बर्बादी रोकने के लिए निगरानी व्यवस्था को नियमित रूप से संचालित रखना होगा ।
जिला कलक्टर वैभव गालरिया ने ग्रामीण क्षेत्रीय जलप्रदाय योजनाओं का कार्य शीघ्र पूरा कराने की बात कही और जिले की पेयजल वितरण व्यवस्था को संतोषजनक बताया।
बैठक में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता सर्वश्री सी.एम.चौहान, सी.एस.छतवानी, अधीक्षण अभियंता, डी.आर.सोलंकी, एल.के.करोल व डी.डी. गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे ।

error: Content is protected !!