बी पी एल जीवन रक्षा कोष योजना को बंद करने का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण

अजमेर । राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं सांसद श्री रघु शर्मा ने राजस्थान की भाजपा सरकार द्वारा कांग्रेस सरकार की ओर से लागू की गई मुख्यमंत्री बी पी एल जीवन रक्षा कोष योजना को बंद करने के निर्णय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। भाजपा सरकार ने पूर्वाग्रह से ग्रसित होकर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं राज्यों के विकास के लिए प्रारंभ की गई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को कमजोर और बंद करने का निन्दनीय़ कृत्य किया है। हाल ही में दो लोकसभा एवं एक विधानसभा चुनाव में जनता ने भाजपा को जो सबक सिखाया है इसके बाद भी इस प्रकार का निर्णय दुर्भाग्यपूर्ण है।
सांसद रघु शर्मा ने ने कहा कि यह योजना राज्य के बी पी एल एवं समकक्ष परिवारों के असाध्य रोगों से पीड़ित मरीजों के लिए वरदान साबित हुई थी इस योजना के तहत राजकीय चिकित्सालय में आउटडोर एवं इंडोर चिकित्सा सुविधा पूर्ण रुप से निशुल्क दी गई थी चिकित्सकीय व्यय की कोई सीमा नहीं थी साथ ही यह इस योजना के तहत संतानहीन BPL दंपत्ति को निशुल्क वह एक लाख की आय वाले संतानहीन संपत्तियों के इलाज हेतु भी ₹ बीस हजार तक का अनुदान प्रदान किया गया था ।

उन्होंने ने कहा कि इस योजना से बीपीएल श्रेणी के परिवारों को राजकीय चिकित्सालय में संपूर्ण इलाज निशुल्क उपलब्ध कराने के साथ हृदय कैंसर एवं किडनी रोग का इलाज हेतु निजी अस्पतालों में करवाने पर ₹100000 तक की सहायता राशि उपलब्ध कराने का प्रावधान भी किया गया था लेकिन भाजपा सरकार ने भामाशाह योजना की आड़ में इस योजना को बंद करने का निर्णय लिया है जो कि इस वर्ग के लोगों के प्रति कुठाराघात है । इस योजना को बंद करने से इससे जुड़े संविदा कर्मियों को समक्ष भी रोजगार की संकट उत्पन्न हो गया है उनके बारे में भी सरकार को संवेदनशीलता के साथ रोजगार का निर्णय लेना चाहिए ।
अजमेर देहात कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री भूपेंद्र सिंह राठौर, शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री विजय जैन, महासचिव श्री शिवकुमार बंसल, युवा कांग्रेस अजमेर लोकसभा के अध्यक्ष राकेश शर्मा, पंचायत समिती सरवाड़ के सदस्य श्री शक्ति सिंह रााठौ, पार्षद अतीक तवर ने मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया से मानवीय दृष्टिकोण अपनाते हुए BPL जीवन रक्षा कोष योजना चालू रखने की मांग की है ।

error: Content is protected !!