नई पीढ़ी की बालिकाओं को स्वास्थ्य चेतना की जरूरत-डाॅ अंजू गुप्ता

नियमित व्यायाम और पौष्टिक भोजन ही ब्रेस्ट कैंसर का बचाव-डाॅ प्रशांत शर्मा
निःशुल्क जांच व परामर्श शिविर में अनेक महिलाएं लाभांवित

अजमेर, 24 मार्च( )।वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ अंजू गुप्ता ने कहा कि नई पीढ़ी की बालिकाओं में स्वास्थ्य चेतना की महती जरूरत है। वर्तमान जीवनशैली उन्हें कई तरह के रोगों की जद में ला रही है इससे बचाव के लिए परिवार के अंदर सामूहिक प्रयास होने चाहिए।
डाॅ अंजू गुप्ता शनिवार को मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर के सभागार में ब्रेस्ट कैंसर रोग कारण और निवारण विषय पर आयोजित सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए महिलाओं को संबोधित कर रही थी। इस सेमिनार के मुख्य वक्ता कैंसर सर्जन डाॅ प्रशांत शर्मा थे। सेमिनार का आयोजन दैनिक भास्कर के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में मित्तल हाॅस्पिटल की सामाजिक सहभागिता के तहत खासतौर पर महिलाओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच व परामर्श शिविर आयोजित कर किया गया था। शिविर में अनेक महिलाओं ने हिस्सा लिया। महिलाओं की ईसीजी, ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, पल्सरेट आदि जांचें कर फिजीशियन व डायटीशियन की परामर्श निःशुल्क उपलब्ध कराई गई। जिन महिलाओं को स़्त्रीरोग एवं कैंसर रोग परामर्श की जरूरत थी उन्हें फिजीशियन द्वारा निर्देशित करने पर निःशुल्क परामर्श उपलब्ध कराया गया।
इस अवसर पर आयोजित सेमिनार में डाॅ अंजू गुप्ता ने नई पीढ़ी की बालिकाओं में सेक्स एज्युकेशन के महत्व को समझाया। उन्होंने प्रत्येक परिवार में सामूहिक प्रयास से नई पीढ़ी की बालिकाओं में स्वास्थ्य चेतना लाने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को अच्छे स्वास्थ्य के लिए शिक्षित करें। स्वास्थ्य व सेक्स शिक्षा के अभाव में उन्हें आगे चलकर वैवाहिक जीवन जीने के दौरान दुविधाओं का सामना करना पड़ता है। डाॅ गुप्ता ने उन्हें पौष्टिक भोजन करने, नियमित व्यायायाम करने की सलाह दी जिससे उनका मोटापा नियंत्रित रहे और मासिकधर्म अनियमित ना हो।
इससे पहले कैंसरसर्जन डाॅ प्रशांत शर्मा ने महिलाओं को सलाह दी कि ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाने के लिए वे स्वयं स्तन की जांच करें। किसी भी तरह की गांठ आदि की शंका होने पर चिकित्सक से सम्पर्क करें। चालीस साल से अधिक आयु में होने की अवस्था में साल में एक बार मेमोग्राफी, पेट की सोनोग्राफी व पेफस्मीयर जांच कराते रहें। उन्होंने कहा कि कैंसर से बचाव का सीधा व सच्चा उपाय नियमित व्यायाम व पौष्टिक आहार ही है। उन्होंने कहा कि वैसे कैंसर अब लाईलाज नहीं रहा है इसलिए डरने की कोई जरूरत नहीं है। मित्तल हाॅस्पिटल में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत अनेक रोगियों को नकदविहीन कैंसर का उपचार मुहैया कराया गया है। यहां कैंसर के उपचार की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
शिविर के आरंभ में मित्तल हाॅस्पिटल के प्रबंधक जनसम्पर्क संतोष गुप्ता ने आगंतुकों का स्वागत किया एवं परिचय कराया। शिविर में दैनिक भास्कर अजमेर के युनिट हैड वर्द्धमान मेहता, मित्तल हाॅस्पिटल के वाइस प्रेसीडेंट श्याम सोमानी, यातायात पुलिस उपअधीक्षक प्रीति चैधरी, महिला कांग्रेस अध्यक्ष सवा खान, यूनाईटेड अजमेर की श्रीमती कीर्ति पाठक सहित अनेक महिलासंगठन व समूह की सदस्यों ने हिस्सा लिया। शिविर आयोजन में मित्तल हाॅस्पिटल के वरिष्ठ पीआरओ युवराज पाराशर, नितेश भारद्वाज का सराहनीय योगदान रहा।

संतोष गुप्ता/प्रबंधक जनसम्पर्क/9116049809

error: Content is protected !!